प्याज के सेवन करने से फायदे या नुकसानAdvantages or disadvantages of consuming onions - DHARMS INFORMATION

Breaking

October 16, 2020

प्याज के सेवन करने से फायदे या नुकसानAdvantages or disadvantages of consuming onions


 

हर घर में प्याज के उपयोग किया जाता है प्याज नहीं है तो कोई सब्जी ही नहीं बनता । वर्तमान प्याज का भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है प्याज नहीं है तो कोई भी सब्जियां तैयारी नहीं हो पाएगी इसलिए मसाला में प्रमुख प्याज को ही माना जाता है  ।

कभी-कभी प्याज का बाजार में इतने भाव बढ़ जाता है  की गरीब इंसान प्याज खरीदने मे मुश्किल मैं पड़ जाते हैं । इसके दाम इसलिए कभी-कभी महंगा होती है जब मौसम बिगड़ जाते हैं तो प्याज की उत्पादन कम हो जाती है और इसी कारण इसकी भाव और ज्यादा हो जाती है । 

हम लोग सभी कोई प्याज खाते हैं बगैर प्याज के पल भर भी चल नहीं पाएंगे लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं वह कभी प्याज उपयोग नहीं करते हैं ., शाकाहारी लोग प्याज इसलिए उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि प्याज को वह लोग नन सकाहारी बना दिया है । 

जो लोग शाकाहारी होते हैं वह लोग प्याज नहीं खाते हैं उनको कहना है कि प्याज में ज्यादा गर्मी होती हैं इसलिए हमारे संस्कार में प्याज नहीं खाने से ही बेहतर समझते हैं । 

परंतु प्याज के अंदर में क्या क्या प्रोटीन है यह सभी कोई जानते नहीं है और इसी कारण कुछ लोग इसे गलत उपयोग करते हैं और कुछ लोग सही उपयोग भी करते हैं । आज हम वही बताने जा रहा हूं जो सभी को जानकारी होना चाहिए 👉प्याज  इंसान के शरीर के लिए बहुत ही फायदा कारक है 👉 कभी नुकसान नहीं करते हैं हमेशा शरीर को स्वस्थ रखने में काम करते हैं । जानते हैं प्याज के अंदर में क्या क्या प्रोटीन मिलती है और इंसान के शरीर में कौन सा बीमारी को दूर करते हैं ।


प्याज के अंदर  में आयरन, कैल्शियम, तथा विटामिन ‘सी’ पाया जाता है। कन्द तीखा, तेज, बलवर्धक, कामोत्तेजक, स्वादवर्धक, क्षुधावर्धक तथा महिलाओं में रक्त वर्धक होता है। पित्तरोग, शरीर दर्द, फोड़ा, खूनी बवासीर, तिल्ली रोग, रतौंधी, नेत्रदाह, मलेरिया, कान दर्द तथा पुल्टिस के रूप में लाभदायक है। अनिद्रा निवारक (बच्चों में), फिट (चक्कर) में सुंघाने के लिए उपयोगी। कीड़ों के काटने से उत्पन्न जलन को शान्त करता है (आयुर्वेद)। प्याज, एक तना जो कि छोटी-सी तस्तरी के रूप में होता है ।


कच्चा प्याज सेवन करने से सबसे ज्यादा लाभदायक होती हैं आप किसी के साथ भी कच्चा प्याज चलाकर खाइए इसमें आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं ज्यादा गर्मी से बचाते हैं शरीर को ठंडा रखते हैं कच्चा प्याज सबसे ज्यादा शरीर के लिए लाभदायक है ।