चिनिया बादाम खाने के फायदे - DHARMS INFORMATION

Breaking

November 08, 2020

चिनिया बादाम खाने के फायदे

Badam



बादाम एक छोटे खोल में पैक किए गए पोषक तत्व होते हैं।  आमतौर पर भारतीय नाम बदनाम के नाम से जाना जाता है, बादाम बादाम के फल के कठिन खोल के भीतर पैदा होने वाले खाद्य बीज हैं।  बादाम का आकार आमतौर पर एक तरफ एक नुकीले किनारे वाला अंडाकार होता है।  बीज एक पतली भूरी त्वचा के साथ सफेद रंग का होता है जिसे आमतौर पर कुछ घंटों के लिए पानी में डुबोए रखने पर छील दिया जा सकता है।


 बादाम कई अन्य वृक्षों जैसे कि आड़ू, सेब, नाशपाती, आलूबुखारा, चेरी और खुबानी के साथ, रोसेसी (गुलाब) परिवार के हैं।  माना जाता है कि उनकी उत्पत्ति मध्य एशिया और चीन में हुई थी।  वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका बादाम का सबसे बड़ा उत्पादक है, इसके बाद स्पेन और ईरान हैं।  भारत में, दो सबसे बड़े बादाम उत्पादक राज्य जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश हैं।


 हालाँकि ज्यादातर लोग बादाम को कच्चा खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है।  मध्य पूर्व में, बादाम का उपयोग मिठाई और नमकीन बनाने के लिए किया जाता है और यहां तक   कि कॉफी में भी जोड़ा जाता है।  वे केक, कुकीज़, नूगाट, कैंडीज, स्नैक बार के साथ-साथ डेसर्ट पर टॉपिंग जैसे उत्पादों की एक विस्तृत विविधता में उपयोग किए जाते हैं।  बादाम का उपयोग बादाम मक्खन, बादाम का दूध और बादाम का तेल बनाने के लिए भी किया जाता है।


 बादाम को कई स्वास्थ्य लाभ माना जाता है।  वे प्रोटीन, खनिज, विटामिन और फाइबर में समृद्ध हैं।  बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और यह हृदय संबंधी समस्याओं और कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।  यह मधुमेह के रोगियों के लिए नाश्ते का एक आदर्श विकल्प हो सकता है।


 बादाम के बारे में कुछ बुनियादी तथ्य:


 वैज्ञानिक नाम: प्रूनस डलसिस

 परिवार: रोज़ैसी।

 सामान्य नाम: बादाम, बादाम

 देशी क्षेत्र और भौगोलिक वितरण: बादाम एक पेड़ है जो दक्षिण-पश्चिमी एशिया का मूल निवासी है।  Prunus dulcis एक आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण फसल का पेड़ है जो मुख्य रूप से भूमध्यसागरीय जलवायु में उगाया जाता है। अमेरिका दुनिया के कुल उत्पादन का लगभग 70 प्रतिशत उत्पादन करता है।  कैलिफोर्निया में 25 से अधिक प्रकार के बादाम उगाए जाते हैं।  मार्कोना और वालेंसिया बादाम स्पेन से आते हैं, और फेरगन बादाम ग्रीस से आयात किए जाते हैं।  बादाम का पेड़ मध्य पूर्व, भारतीय उपमहाद्वीप और उत्तरी अफ्रीका में भी उगाया जाता है।


बादाम के स्वास्थ्य लाभ

 बादाम पोषक तत्वों और खनिजों का एक भंडार है जो इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी हैं।  आइए हम बादाम के वैज्ञानिक रूप से सिद्ध स्वास्थ्य लाभों में से कुछ का पता लगाएं:


 मस्तिष्क के लिए: बादाम के सबसे अधिक मान्यता प्राप्त लाभ मस्तिष्क पर हैं।  मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करते हुए, बादाम पार्किंसंस और अल्जाइमर के आपके जोखिम को कम करते हुए अनुभूति और स्मृति में सुधार करने और भूलने की बीमारी को रोकने में भी मदद करते हैं।

 वजन घटाने के लिए: हर दिन बादाम खाने से वजन घटाने, कमर की सिकुड़न में कमी और मोटापे की रोकथाम में मदद मिल सकती है।  यह तत्काल प्रीबायोटिक स्वास्थ्य के कारण पेट के स्वास्थ्य में सुधार करके पाचन स्वास्थ्य और कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

 कोलेस्ट्रॉल के लिए: बादाम एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही, वे एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) स्तर को बढ़ाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का एक अच्छा प्रकार है।

 हड्डियों के लिए: बादाम का सेवन हड्डियों के द्रव्यमान और घनत्व में सुधार करके हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

 मधुमेह के लिए: बादाम मधुमेह से प्रभावित व्यक्तियों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे भोजन के बाद उचित ग्लाइसेमिक नियंत्रण और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।  यह मधुमेह के साथ ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

 कैंसर के लिए: नियमित रूप से सेवन करने पर बादाम का स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, मलाशय के कैंसर और बृहदान्त्र के कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है।