जीरा सेवन के फायदे - DHARMS INFORMATION

Breaking

November 17, 2020

जीरा सेवन के फायदे

Jira

 

जीरे सेवन करने से इंसान का शरीर के लिए इतना अच्छा फायदे करते हैं कि हर किसी को पता नहीं है । जीरा हिंदुस्तान में हर किसी के घर में उपयोग किया करते हैं लेकिन जीरा के विषय में जानकारी होना भी चाहिए इंसान के शरीर में वह कौन सा बीमारी है जो दूर करने में सक्षम है । 


जीरा एक बेहतरीन 👉एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है और यह 


👉आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स भी है. इसमें विटामिन 👉ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी सबसे ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं.


उसके बाद 👉सूप, सब्जी, दाल, रायता, सलाद, जूस आदि में प्रयोग होने वाले जीरे से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं ।


जानिए कौन सा बीमारी है जो दूर करने में सक्षम है ।

जीरा पाचन शक्ति बढ़ाते हैं, 👉अपच, डायरिया, मॉर्निंग सिकनेस में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. एक 👉गिलास पानी में एक छोटा चम्मच भुने जीरे का पाउडर मिलाकर पी लीजिए और फिर छाछ में भुना जीरा ,काली मिर्च डालकर पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं नहीं होतीं । 


यदि किसी की पेट में गैस हो जाने से पेट दर्द होने पर एक गिलास पानी में एक चुटकी भुना जीरा पाउडर डालिए और थोड़ी 👉अदरक, सेंधा नमक और फिर आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें. उसे छानकर ठंडा होने पर पिएं. यह 👉अर्क पीरियड्स में होने वाले दर्द, कब्ज जैसी तकलीफों में भी आराम देता है ।

👉यदि किसी छोटे बच्चे की पेट में दर्द हो रहे हैं तो जीरा पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके पिला दीजिए थोड़ी देर बाद वह दर्द खत्म हो जाएगी ।


👉अनीमिया खासतौर पर महिलाओं की सेहत पर असर ज्यादा डालता है. ऐसी समस्या हो तो खाने में जीरे का सेवन नियमित करें. इसमें मौजूद आयरन अनीमिया को दूर करने के साथ ही थकान और तनाव को भी कम करने में सक्षम है। 


और जानिए 👉आयरन और कैल्श‍ियम से भरपूर होने की वजह से जो गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा फायदेमंद है एक गिलास गर्म दूध में एक छोटी चम्मच जीरा और स्वाद के लिए शहद मिलाकर पीने से शरीर में कमजोरी को दूर करने में सक्षम है ।


👉जीरे का सेवन करने पर वजन कम करने में भी मददगार है. यह बॉडी से फैट और कॉलेस्ट्रोल कम करता है. दही के साथ मिलाकर अपने शरीर के चर्बी घटाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं ।

👉जीरे में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को हैवी मजबूत करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बी12 भी ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं ।

पूरे पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद मित्रों इसी तरह हम आपको और अच्छे-अच्छे जानकारी देने वाले हैं बस हमारे साथ बने रहेंगे लाल बटन दबाकर 👍 ।