सरसों तेल का फायदे

 

Sarson tel

सरसों तेल से क्या-क्या फायदे हैं क्या आप जानना चाहेंगे तो हमारे साथ बने रहिए ।

हिंदुस्तान में सरसों का तेल हर जगह पर उपयोग नहीं करते हैं परंतु उसे जानते हैं जरूर । सरसों तेल इंसान के शरीर में क्या-क्या फायदे करते हैं शायद ही कोई लोग इसे ज्यादा जानते होंगे आज हम जानेंगे सरसों तेल का फायदे एवं नुकसान । 

सरसों तेल कैसे उपयोग करें जैसे आपके शरीर में फायदे ही फायदे हो । जैसे कि अब ठंडी मौसम आ गई हैं इसे स्नान करने के बाद शरीर पर लगाने से आपके शरीर के हड्डी मजबूत होगी और  सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी । शरीर पर ठंडी भी कम लगेगी ।

बाजार में शुद्ध सरसों तेल आपको नहीं मिलेगी इसलिए आप सरसों के दाना खरीद करके तेल निकाल कर उसे उपयोग करें ।

👉छोटे बच्चे को सरसों का तेल सुबह-सुबह लगाकर धूप पर रख दीजिए उससे बच्चे की शरीर मजबूत होगी ।

👉जिन लोगों की नाक से अपने आप खून निकालती है हर रोज सरसों तेल लगाने से खून आना बंद हो जाती है ।

👉शरीर पर किसी भी जगह पर दर्दनाशक के रूप में जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है.


👉त्वचा के लिए फायदेमंद सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें 👉विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से 👉त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है.


👉भूख बढ़ाने में मदद करते हैं अगर आपको भूख नहीं लगती है और इसके चलते आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है तो सरसों का तेल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. सरसों तेल हमारे पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है जिससे भूख बढ़ती है ।


आइए अब जानते हैं सरसों तेल के नुकसान के बारे में । 

हर घर में सब्जी बनाने में सरसों तेल मुख्य भूमिका निभाते हैं जहां सरसों तेल से पाव भाजी, आलू चॉप ,बेगुन चॉप ,लेकर सभी सरसों तेल से किया करते हैं ।


सब्जी खाने में शरीर में कोई समस्या नहीं है परंतु ज्यादा सरसों तेल से भाजी वाले खाने का चीज से शरीर में नुकसान होती हैं  और सरसों तेल से फ्राई वाले सामान खाने से पेट में गैस बनाते हैं ।