जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए

  

Life grow

नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं ।🙏 

वर्तमान दुनिया में आपको पैसा देंगे ,खाना देंगे लेकिन किसी की जिंदगी को आगे बढ़ने के लिए कोई बुद्धि नहीं देंगे । तो मित्रों मैं आपको वह बात बताने जा रहा हूं जहां अपने जीवन आगे बढ़ने के लिए आपको क्या करना चाहिए आइए जानते हैं ।

👇

हर मनुष्य को

जीवन में जीना है तो संघर्ष करना जरूरी है । जो व्यक्ति अपने जिंदगी से संघर्ष नहीं किया और वह संघर्ष को नहीं समझा ऐसे व्यक्ति अपने life कभी नहीं बना सकता । इसलिए अपने जीवन के साथ संघर्ष करना  भी चाहिए।  इस नया युग में हर कोई आगे बढ़ना चाहते हैं और फिर इंसान की सोच भी आगे रखते हैं।  

दुनिया में कुछ लोग हैं जो जिंदगी में चलते चलते थक जाते हैं और फिर वहीं रुक जाते हैं ।

 कुछ लोग अपने जिंदगी को बुरी आदतों से बर्बाद कर देते हैं उसे पता भी नहीं चलता । 

कुछ परेशानियां के कारण अपना जिंदगी जीना ही छोड़ देते हैं । 

जिस व्यक्ति के मन कमजोरी है वही लोग अपने जिंदगी के साथ खिलवाड़ करते हैं । जिंदगी का मजा नहीं ले पाते हैं ओर अपने जिंदगी को भी समझ नहीं पाते हैं ।

यदि किसी को आगे बढ़ाना है

सबसे पहले अपना मन को शांत रखना है ☝️मन को किसी भी तरह भटकना नहीं देना है । आप अपना जिंदगी कैसे जीना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है। जो बात आपने दिमाग में हैं और वह रहना भी चाहिए क्योंकि जिंदगी आपका है ।


इंसान सबसे ज्यादा बर्बाद होते हैं यह तीन कारणों से जैसे कि 👉नशा ग्रस्त व्यक्ति, आवारापन व्यक्ति किसी लड़की के पीछे पड़ना , और चोरी करना व्यक्ति  ।यदि आप अपने जिंदगी को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो यह तीनों चीजों से सावधान रहना चाहिए ।


यदि आप नशा करते करते नशा ग्रस्त हो चुके तो उसे छोड़ने की पूरी कोशिश करें ।

अपना लक्ष्य तक पहुंचने से पहले किसी के प्यार के जाल में फंसना नहीं चाहिए ☝️यदि ऐसा किसी की हो जाता है तो उनके लक्ष्य को पहुंचने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं । इसलिए ए सब चीजों से दूर रहना चाहिए ।


चोरी करना लूटपाट करना यह तो आप जानते ही हैं कि अच्छी बात नहीं है । फिर भी लोग चोरी करते हैं , लूटपाट भी करते हैं , रिश्वत भी लेते हैं यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो यह सब से  दूर है रहना है ।


पहले अपने मन को शांत रखें और सोचिए आप क्या करने वाले हैं ? जिससे अपने जिंदगी में खुशियां आएगी । हर किसी के माता-पिता बच्चे पर बहुत प्यार होता है अपने माता-पिता चाहते हैं कि मेरा बेटा कि जिंदगी सबसे अच्छे हो और कुछ इमानदारी से रोजगार करें । इसलिए हर बेटा का यह फर्ज बनता है कि अपने माता-पिता की बातें सुने ,उनके मन की भावनाओं को सुनें ताकि आपके आने वाले दिन खुशियां आएगी ।


हर किसी के सोच अलग-अलग होती है इसलिए यह बोलना बहुत मुश्किल है कि आप अपनी जिंदगी किस तरह से रखना चाहते हैं । पर हां यह बात हम जरूर बोलेंगे जब तक अपना लक्ष पूरी नहीं हो जाती तब तक न हद से ज्यादा किसी के पीछे पड़े। 


यदि आप अपनी लाइफ को अच्छा से आगे बढ़ाना चाहते हैं और आपके दिमाग में कुछ भी नहीं आ रही है तो इसमें माता-पिता की सलाह ले सकते हैं । उसके बाद अपने दोस्तों से भी सलाह ले सकते है ।

👇

जो व्यक्ति के मन कमजोर है उसे किसी भी तरह नशा ग्रस्त नहीं होना चाहिए इससे उनकी जीवन बर्बाद होने की ज्यादा संभावना होती है । कमजोर वाले इंसान को अपने मित्र से हर चीज का जानकारी लेना चाहिए ताकि इससे उनकी मन की कमजोरी दूर हो सकती है ।

कुछ लोगों के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए परेशानी हो सकती है ☝️मगर आप रुकें मत उसे अपनी लगन के साथ करते रहिए एक दिन सफलता जरुर मिलेगी ।

कोई भी व्यक्ति को किसी के लिए अपने मन को कमजोर नहीं करना चाहिए ,क्यों कि इस दुनिया में आप अकेले हो दूसरा कोई नहीं आपकी जिंदगी को आगे बढ़ाने के लिए आप स्वयं हो ।

👇

ध्यान में रखें आज जिनके लिए आप रो रहे हैं कल आपको भुला देंगे पर आपको पता तक नहीं होगी लेकिन आपका जिंदगी बर्बाद हो चुका होगा ,इसलिए इससे सावधान रहना चाहिए सभी को ।

दुनिया में कोई भी काम छोटा नहीं होता उसे लगन के साथ करना चाहिए ☝️यदि कोई भी व्यक्ति अपने ही काम को छोटा नजर से देखते हैं तो वह अपने कैरियर ,या अपने जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ सकता ।


जो व्यक्ति इस नियम अनुसार के चलने में प्रयास करेंगे शायद उनकी जिंदगी में बदलाव जरूर आएगी ।  मैं उम्मीद करता हूं कि अगले दिन आपके अच्छा ही होने वाले हैं ।


मित्रों आज के लिए बस इतना ही यदि आपको हमारे इस पोस्ट को अच्छा लगे तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें और हमारे साथ लाल बटन दबा के जुड़िए । पूरी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ हो 🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ