हमें कैसे सोना चाहिए ? जानिए

 

Sona chaiye


हमें कैसे सोना चाहिए ? जानिए हमारे साथ।

👇

यदि आप अपने शरीर को अच्छा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सोने के जानकारी प्राप्त करना आपके लिए बहुत आवश्यकता है । शास्त्र के अनुसार सही तरीका मे सोने से शरीर स्वास्थ्य नहीं बल्कि लंबी आयु भी बढ़ती है । 

हेलो मित्र नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं । यह जानकारी आशा करता हूं आपके पूरे परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी।


आइए जानते हैं हमें कैसे सोना चाहिए ?

👇

अधिकांश लोग इस बात का अनजान है जब इंसान नींद में होते हैं तो उनके शरीर में ब्लड रफ्तार चलती है क्योंकि जितने दिन भर आप काम करके थकावट हुई है उसे स्वस्थ करने के लिए नींद के समय शरीर के रक्त तेज रफ्तार चलती है।  शरीर में जितने भी थकावट हैं उसे दूर करते हैं और शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखते हैं।


इसलिए हर लोगों के शरीर सीधा करके सोना चाहिए ।

सोने का वक्त सिर पर हाथ रख कर कभी भी सोना नहीं चाहिए । इससे ब्लड सर्कल बंद हो जाता हैं ऐसे होने से सुबह होते होते हाथ में दर्द होना शुरू हो जाते है ।


सिर पर तकिया उतना हाइट में ले जितने आपके कंधे की हाइट है ज्यादा तकिया के हाइट होने से गर्दन में दर्द होने में संभावना होती है ।


शास्त्र के अनुसार दक्षिण या पूर्व दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए इससे शरीर स्वस्थ रहते हैं और लंबी आयु बढ़ती हैं ।

👇

बहुत लोगों के रात में थोड़ा सा उजाला के कारण नींद नहीं पढ़ती है पर यह बहुत गलत आदत है। घर में पूरी तरह अंधेरी करके नहीं सोना चाहिए इससे किसी भी प्रकार के दुर्घटना होने से आप बच नहीं सकते हैं । इसलिए रात के घर में जीरो पवार के लैंप लगा कर सोना चाहिए । थोड़ा सा उजाला होने से अचानक नींद टूटने के बाद किसी भी प्रकार की दुर्घटना को आप संभाल सकते हैं ।


जो व्यक्ति पूर्व एवं दक्षिण दिशा में छोड़ दूसरा दिशा में सोते हैं उनके लिए खतरनाक बीमारी की संभावना होता है और बुरे सपना भी आते है ऐसे व्यक्ति के आयु बहुत कम होती है । 

जो व्यक्ति नींद के समय टेढ़ा मेढ़ा सोते हैं शरीर को सीधा नहीं रख पाते हैं ऐसे व्यक्ति के शरीर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है । ऐसे व्यक्ति के आयु भी बहुत कम हो जाती हैं । 


टेढ़े मेढ़े सोने से शरीर के खून जिस रफ्तार से चलना चाहिए उस समय वह चल नहीं पाते हैं और शरीर के थकावट दूर नहीं होती हैं हमेशा उनके शरीर झिम झिमाहट होने लगते हैं। इसी के कारण उनके आयु कम होने लगते हैं ।


रात के भोजन के बाद कम से कम 30 मिनट के बाद सोना चाहिए । जो व्यक्ति रात के समय खाने के तुरंत सो जाते हैं उनके लिए बहुत खराब है ,क्योंकि रात के भोजन करने के तुरंत सोने से खाना पचाने में समस्या दिखाई देती हैं इसलिए कभी भी रात को समय भजन करने के तुरंत सोना नहीं चाहिए 30 मिनट बैठ के या बातें करके सोना चाहिए ।