अमरूद से कितने प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं


Amrud


  मित्र नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं और यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्व है क्योंकि यह जानकारी फल से जुड़ा हुआ है और यह फल भारत में रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही सस्ता है. हां मित्रों में जिसका नाम कर रहा हूं वह है अमरुद ।.गांव शहर कहीं भी इसके पेड़ देखा जाता है । अधिकांश लोगों को उसकी गुण नहीं जानते हैं और ना ही उसके अंदर में प्रोटीन के विषय में तो मित्रों आज हम आपको अमरूद मैं कितने गुण है और अमरूद के अंदर कितने प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जानकारी देने जा रहा हूं ।

👇

प्रतिदिन भोजन करने के बाद अमृत खाने से शरीर के हड्डियों में कमजोरी को दूर करके शक्ति प्रदान करते हैं। उसके बाद दांतो की मसूड़े में जो भी बीमारी है वह भी दूर करने में सक्षम होते हैं । जिसके शरीर हमेशा गर्म रहते हैं वह व्यक्ति प्रतिदिन अमरुद खाएं इससे शरीर एवं दिमाग ठंडा रहता है सुस्त होता है शरीर एवं दिमाग भी ।


जिन लोगों के पेट सफा नहीं होते हैं वह हर रोज एक अमरुद सेवन करें इससे उनकी पेट सफा होने में बहुत ही मददगार होगी । भूख लगने में मदद करेंगे एवं पेट में कभी गैस नहीं बनेंगे । 

जिन व्यक्ति के सर्दी जुखाम लगे हुए हैं उस समय अमरुद का सेवन ना करें क्योंकि अमरुद बहुत ही ठंडा फल है इससे उनकी सर्दी जुकाम और बढ़ सकते हैं ।


तो मित्रो आप आइए जानते हैं कितने प्रकार के विटामिंस निकालते अमरुद से जिससे हमारे शरीर में फायदे होता है ।


100 ग्राम अमरुद से कितने प्रकार के प्रोटीन होता है जानिए

👇

285 कि॰जूल (68 किलोकैलोरी)

कार्बोहाइड्रेट 14.32 g

शर्करा 8.92 g

आहार रेशे 5.4 g

वसा 0.95 g   प्रोटीन 2.55 g

विटामिन ए समरूप. 31 μg (3%) 

 बीटा-कैरोटीन 374 μg (3%)

थायमिन(विटा.बी१) 0.067 mg (5%)

रिबोफ्लेविन(विटा.बी२) 0.04 mg (3%)

नायसिन(विटा.बी३) 1.084 mg (7%)

पैण्टोथेनिक अम्ल (बी५) 0.451 mg (9%)

विटामिन बी६ 0.11 mg (8%)

फोलेट (Vit. B9) 49 μg (12%)

विटामिन सी 228.3 mg (381%)

विटामिन के 2.2 μg (2%)

कैल्शियम 18 mg (2%)

लौह 0.26 mg (2%)

मैग्नेशियम 22 mg (6%)

मैंगनीज़ 0.15 mg (8%)

फास्फोरस 40 mg (6%)

पोटैशियम 417 mg (9%)

सोडियम 2 mg (0%)

जस्ता 0.23 mg (2%) ।

ने प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जिससे हमारे मनुष्य के शरीर में काम आने वाले हैं । सोचिए अमरुद जैसी फल हमारे देश में कहीं भी प्राप्त होती है और सस्ता भी है इसे हम लोग अनदेखा करके छोड़ देते हैं लेकिन जो लोग इसकी गुण जानते हैं वह हमेशा सेवन करते रहते हैं उनके शरीर भी बहुत ही मजबूत होगी ।


घर के आंगन में अगर थोड़ा बहुत जगह बचे हैं तो कम से कम एक अमरूद के पौधा जरूर लगाइए इससे आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए बहुत ही लाभदायक होगी ।