exercises ।। करने के नियम क्या है जानिए

 

एक्सरसाइज करने के नियम क्या है जानिए हमारे साथ मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागतम । 🙏आज जो जानकारी आपके लिए लेकर आया हूं इसे पढ़ने के बाद आप खुद ही घर में एक्सरसाइज कर सकते हैं जानिए उसका नियम ।

Exercises


विशेषज्ञों का कहना है कि व्यायाम करने के लिए कोई जादू नहीं है: आप इससे बाहर निकलते हैं जो आप डालते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर दिन घंटों तक काम करना होगा।  इसका मतलब है कि आपको स्मार्ट काम करने की आवश्यकता है।


 उस ने क्या कहते हैं जानिए  विशेषज्ञों का मानना   है कि सभी अभ्यास समान नहीं बनाए जाते हैं।  कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक कुशल होते हैं, चाहे वे कई मांसपेशी समूहों को लक्षित करते हों, विभिन्न प्रकार के फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त होते हैं, या कैलोरी को अधिक प्रभावी ढंग से जलाने में आपकी मदद करते हैं।


 तो सबसे अच्छा व्यायाम क्या हैं?  हमने चार फिटनेस विशेषज्ञों को यह प्रश्न दिया और उनके पसंदीदा की सूची तैयार की।


 1. चलना

 किसी भी व्यायाम कार्यक्रम में हृदय व्यायाम शामिल होना चाहिए, जो हृदय को मजबूत करता है और कैलोरी जलाता है।  और चलना एक ऐसी चीज है जिसे आप कहीं भी, कभी भी, किसी भी जोड़ीदार जूते के अलावा कोई उपकरण नहीं दे सकते।

 यह सिर्फ शुरुआती लोगों के लिए ही नहीं है: यहां तक   कि बहुत फिट चलने से एक अच्छी कसरत मिल सकती है।

 न्यूयॉर्क के बेथ इज़राइल मेडिकल सेंटर में आर्थोपेडिक और स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन के निदेशक रॉबर्ट गॉटलिन कहते हैं, "ब्रिस्क वॉक करने से प्रति घंटे 500 कैलोरी तक बर्न हो सकती है।"  चूँकि यह एक paund खोने के लिए 3,500 कैलोरी लेता है, आप हर सात घंटे के लिए एक पाउंड खोने की उम्मीद कर सकते हैं, अगर आपने कुछ और नहीं किया।

 निरंतर

 हालांकि, सोफा से एक घंटे तक चलने के लिए मत जाओ।  अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के प्रवक्ता रिचर्ड कॉटन का कहना है कि शुरुआती समय में पांच से -10 मिनट तक चलना चाहिए, धीरे-धीरे प्रति सत्र कम से कम 30 मिनट तक चलना चाहिए।


 "एक बार में पाँच मिनट से अधिक न जोड़ें," वे कहते हैं।  एक और टिप: अपनी गति या झुकाव को बढ़ाने से पहले अपने चलने को लंबा करना बेहतर है।


 2. अंतराल प्रशिक्षण


 चाहे आप शुरुआती हों या व्यायाम के दिग्गज, वॉकर या एरोबिक डांसर, आपके हृदय की कसरत में अंतराल प्रशिक्षण को जोड़ने से आपका फिटनेस स्तर बढ़ेगा और आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी।

 कॉटन कहते हैं, "व्यायाम सत्र के दौरान अपनी गति को बढ़ाना एरोबिक प्रणाली को अनुकूल बनाने के लिए प्रेरित करता है।"  "एरोबिक सिस्टम में जितनी अधिक शक्ति होती है, उतनी ही अधिक क्षमता आपको कैलोरी बर्न करने की होती है।"

 इसे करने का तरीका एक या दो मिनट के लिए तीव्रता या गति को धक्का देना है, फिर दो से -10 मिनट के लिए कहीं भी वापस जाएं (यह निर्भर करता है कि आपकी कुल कसरत कितनी देर होगी, और आपको ठीक होने में कितना समय चाहिए)।  इसे पूरे वर्कआउट के दौरान जारी रखें।


 3. स्क्वाट्स

 विशेषज्ञों का कहना है कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूरी है।  कॉटन का कहना है, "जितनी अधिक मांसपेशियों की फिटनेस आपके पास होगी," कैलोरी जलाने की आपकी क्षमता उतनी ही अधिक होगी। "

 और हमारे विशेषज्ञ कई मांसपेशी समूहों को लक्षित करने वाले शक्ति-प्रशिक्षण अभ्यासों के पक्ष में थे।  स्क्वैट्स, जो क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूटल्स का काम करते हैं, एक उत्कृष्ट उदाहरण हैं।


 "वे एक बार में सबसे अच्छा धमाका देते हैं क्योंकि वे एक साथ सबसे अधिक मांसपेशी समूहों का उपयोग करते हैं," ओल्समर, Fla।, ट्रेनर डेविड पीटरसन कहते हैं।

 फॉर्म कुंजी है, हालांकि, पीटरसन को चेतावनी देता है।


 "क्या एक व्यायाम कार्यात्मक बनाता है कि आप व्यायाम कैसे करते हैं," वे कहते हैं।  "यदि आपके पास खराब तकनीक है, तो यह अब कार्यात्मक नहीं है।"


 सही रूप के लिए, पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और सीधे वापस।  घुटनों को मोड़ें और अपने पीछे को कम करें, कॉटन कहता है: "घुटने जितना संभव हो उतना टखने के ऊपर रहना चाहिए।"


 "सोचें कि आप एक कुर्सी पर कैसे बैठते हैं, केवल कुर्सी वहां नहीं है," गोटलिन बताते हैं।


 Cicero, N.Y के भौतिक चिकित्सक एडम रुफा का कहना है कि वास्तविक कुर्सी से अभ्यास करने से मदद मिल सकती है।



 "ठीक से एक असली कुर्सी में और बाहर निकलने पर काम करके शुरू करें," वे कहते हैं।  एक बार जब आपको इसमें महारत हासिल हो जाती है, तो बस अपने तल से कुर्सी को टैप करने की कोशिश करें, फिर वापस आ जाएं।  फिर कुर्सी के बिना एक ही गति करें।


 गोटलिन घुटने के दर्द वाले बहुत से रोगियों को देखता है, और कहता है कि क्वाड्रिसेप्स की कमजोरी बहुत समय का कारण है।  यदि आप दर्द को सीढ़ियों से नीचे जाते हुए महसूस करते हैं, तो वह कहता है, स्क्वाट्स के साथ अपने क्वाइड को मजबूत करना बहुत अच्छी तरह से मदद कर सकता है।


 4. फेफड़े

 स्क्वैट्स की तरह, फेफड़े निचले शरीर की सभी प्रमुख मांसपेशियों को काम करते हैं: ग्लूटेल्स, क्वाड्रिसेप्स, और हैमस्ट्रिंग।


 पीटरसन का कहना है कि यह एक कठिन अभ्यास है क्योंकि यह जीवन की नकल करता है, यह चलने की नकल करता है।


 कॉटन का कहना है कि फेफड़े स्क्वाट की तुलना में थोड़ा अधिक उन्नत हैं, साथ ही आपके संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।


 यहां उन्हें सही तरीके से करने का तरीका बताया गया है: अपनी रीढ़ को तटस्थ स्थिति में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाएं।  अपने सामने के घुटने को लगभग 90 डिग्री तक मोड़ें, पीठ के पंजे पर वजन रखने और अपने पिछले पैर के घुटने को फर्श की तरफ छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें।



 पीटरसन सुझाव देते हैं कि आप अपने पिछले पैर पर बैठने की कल्पना करते हैं।  उन्होंने कहा, '' ट्रेसिंग लेग वह है जिस पर आपको बैठने की जरूरत है। ''


 लूफा को और भी अधिक कार्यात्मक बनाने के लिए, रूफा कहते हैं, न केवल आगे बढ़ने की कोशिश करें, बल्कि प्रत्येक तरफ वापस और बाहर।


 "जीवन रैखिक नहीं है, यह मल्टीप्लेनर है," रूफा कहते हैं।  और जितने बेहतर तरीके से आप एक दिन के दौरान उन विभिन्न पदों के लिए तैयार करेंगे, उतने ही उपयोगी अभ्यास हैं।

 पुश-अप

 यदि सही ढंग से किया जाता है, तो पुश-अप छाती, कंधे, ट्राइसेप्स और यहां तक   कि कोर ट्रंक की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है, सभी एक समय में।


 पीटरसन कहते हैं, "मैं बहुत सारे योग-अभ्यास अभ्यासों में शामिल हूं।"  "जब भी आपके पास एक निलंबित स्थिति में श्रोणि और कोर [एब्डोमिनल और बैक] होता है, तो आपको स्थिर करने के लिए आपको अपने स्वयं के अनुयायी शक्ति पर भरोसा करना होगा।"


 पुश-अप्स को फिटनेस के किसी भी स्तर पर किया जा सकता है, कॉटन का कहना है: "किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो अधिक शुरुआती स्तर पर है, किचन-काउंटर की ऊँचाई से धक्का देकर शुरू करें। फिर डेस्क, एक कुर्सी, फर्श के साथ अपना काम करें।  घुटने मुड़े, और, आखिरकार, आपके पैर की उंगलियों पर फर्श।


 नीचे पढ़ना जारी रखें

 निरंतर

 यहां जानिए कैसे करें एक परफेक्ट पुश-अप: फेस-डाउन पोजिशन से, अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा चौड़ा रखें।  अपने पैर की उंगलियों या घुटनों को फर्श पर रखें, और अपने शरीर के साथ कंधों से लेकर घुटनों या पैरों तक एक आदर्श विकर्ण बनाने की कोशिश करें।  ग्लूट्स [रियर-एंड मसल्स] और एब्डोमिनल को व्यस्त रखें।  फिर अपने धड़ को स्थिर रखते हुए झुककर और अपनी कोहनी को सीधा करके अपने शरीर को ऊपर उठाएं।


 रूफा का कहना है कि इसे कठिन बनाने के हमेशा तरीके हैं।  एक बार जब आपका फॉर्म सही हो जाता है, तो कोशिश करें कि वह "टी-स्टेबिलाइज़ेशन" पुश-अप को क्या कहता है: पुश-अप स्थिति में पहुंचें, फिर अपने पुश-अप्स को एक हाथ से ऊपर की तरफ उठाएं, बिना घुमाए शेष तीन अंगों पर संतुलन बनाए  आपके कुल्हे।


 6. पेट की खराबी

 कौन फर्म, फ्लैट पेट नहीं चाहता है?  विशेषज्ञों का कहना है कि जब सही ढंग से किया जाता है, तो परिचित क्रंच (इसकी विविधताओं के साथ) उन्हें लक्षित करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।


 एक मानक क्रंच के लिए, कॉटन का कहना है, फर्श पर पैरों के फ्लैट के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना शुरू करें और अपने सिर का समर्थन करने वाली उंगलियां।  अपनी पीठ के निचले हिस्से को दबाएं और एब्डोमिनल को सिकोड़कर और पहले अपने सिर को छीलते हुए व्यायाम शुरू करें (अपनी ठुड्डी को थोड़ा सा दबाएं), फिर अपनी गर्दन, कंधों और फर्श के ऊपरी हिस्से को पीछे की ओर ले जाएं।


 नीचे पढ़ना जारी रखें

 निरंतर

 सावधान रहें कि ठोड़ी को बाहर निकालकर अपनी गर्दन को आगे न खींचे;  अपनी सांस को रोक कर न रखें, और छाती और कंधों को खुला रखने के लिए कोहनियों को अपनी दृष्टि से बाहर रखें।


 अपने हिस्से के लिए, पीटरसन अपने ग्राहकों को फर्श और घुटनों के बल झुककर पैरों से कुरकुरे करना सिखाता है।  वह कहता है कि फर्श पर पैर रखने से बहुत से लोग पीठ को मोड़ते हैं और हिप फ्लेक्सर्स को जोड़ते हैं।


 पीटरसन कहते हैं, "क्रंचेस उत्कृष्ट हो सकते हैं, लेकिन अगर वे सही तरीके से नहीं किए जाते हैं, तो पीछे की ओर बैठने से वे वास्तव में एब्डोमिनल को कमजोर कर सकते हैं।"


 तिरछे काम करने के लिए (आपकी कमर के किनारे की मांसपेशियाँ), कॉटन का कहना है, मानक क्रंच लें और रीढ़ को एक तरफ घुमाएं जैसे आप फर्श से बाहर निकलते हैं।


 "तुम आने से पहले ट्विस्ट करो," वह कहते हैं।  " दरअसल यह हकीकत में महत्वपूर्ण है कि मोड़ पहले आए क्योंकि तब यह तिरस्कार है जो वास्तव में आपको उठा रहे हैं।"


 कॉटन का कहना है कि इस बात का ध्यान रखें कि आपको क्रंचेस के साथ सपाट पेट नहीं मिलेगा।  पेट की चर्बी को जलाने के लिए अच्छी तरह से ज्ञात सूत्र की आवश्यकता होती है: आपके द्वारा अधिक कैलोरी का उपयोग करने से।


 "Crunches ab मांसपेशियों को काम करते हैं; [वे] व्यायाम के रूप में गलत नहीं होना चाहिए जो abdominals पर वसा जलता है," वे कहते हैं।  "यह व्यायाम में सबसे बड़ा मिथक है।"



 7. बेंट-ओवर रो

 हिरन के लिए बैंग के बारे में बात करें: यह अभ्यास ऊपरी पीठ की सभी प्रमुख मांसपेशियों के साथ-साथ बाइसेप्स का काम करता है।


 यहाँ इसे अच्छे रूप के साथ कैसे करना है।  पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, फिर घुटनों को मोड़ें और कूल्हों को आगे की ओर झुकाएँ।  (यदि आपको खड़े होने में इस अभ्यास को करने में परेशानी होती है, तो पीछे की ओर एक झुकाव बेंच पर बैठकर अपने वजन का समर्थन करें।) अपने श्रोणि को थोड़ा आगे झुकाएं, एब्डोमिनल संलग्न करें, और समर्थन को जोड़ने के लिए अपने ऊपरी रीढ़ का विस्तार करें।  कंधे की चौड़ाई के बारे में हाथों से कंधों के नीचे डम्बल या बारबेल पकड़ो।  अपनी कोहनी को फ्लेक्स करें, और दोनों हाथों को अपने शरीर के किनारों की तरफ उठाएं।  रुकें, फिर धीरे-धीरे हाथों को प्रारंभिक स्थिति में लाएं।  (शुरुआती को वजन के बिना कदम उठाना चाहिए।)


 तकनीक

 विशेषज्ञों का कहना है कि ये सात अभ्यास उत्कृष्ट, कुशल विकल्प हैं।  लेकिन केवल किसी भी ताकत या प्रतिरोध व्यायाम के बारे में, पीटरसन कहते हैं, यह सवाल इतना अधिक नहीं है कि क्या व्यायाम काम करता है कि आप कितनी अच्छी तरह से निष्पादित करते हैं।


 पीटरसन कहते हैं जाने , "अच्छी तकनीक के साथ, सभी अभ्यास वे करते हैं जो वे करने वाले हैं।"


 मुसीबत यह है कि खराब फॉर्म पूरे अभ्यास को बदल सकता है, जोर दे सकता है या यहां तक   कि अलग-अलग क्षेत्रों पर दबाव डाल सकता है।  यह आपकी मदद करने के बजाय, चोट पहुंचा सकता है।


 इसलिए विशेष रूप से यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो फिटनेस ट्रेनर की सलाह लेना एक अच्छा विचार है - चाहे वह आपके जिम में एक व्यक्तिगत ट्रेनर या ट्रेनर हो - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका फॉर्म सुरक्षित और सही है।