भारत में कुल कितने धर्म है जाने


Bharat bars


 भारत में कुल कितने धर्म है जानने के लिए पूरे पोस्ट पढ़ें । मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । हिंदुस्तान एक ऐसा मुल्क है जहां एक नहीं बल्कि 7-7 धर्म के लोग रहते हैं । इतिहास के पन्ने खुलेंगे तो हजारों साल पहले भारतवर्ष में हिंदू के सिवा दूसरे धर्म के लोग नहीं थे पर धीरे-धीरे भारतवर्ष का इतिहास बदल गया । हजारों साल पहले भारतवर्ष में कई हिंदू राजाओं को आरोब प्रांत से आकर इस्लामिक राजाओं ने पराजित करके अपना अधिकार बसाया । उसके बाद धीरे-धीरे पूरे हिंदुस्तान में इस्लाम धर्म का प्रचार किया । ईसाई धर्म के लोग बहुत बुद्धिमान हैं हिंदुस्तान में बड़ी च कि से घुसपैठ किए हैं । और जितने भी दूसरे धर्म के लोग हिंदुस्तान में रह रहे हैं इसी प्रकार घुसपैठ करके आए हुए हैं । यह लोग धीरे-धीरे बिजनेस के तौर पर आकर अपना धर्म का प्रचार किया और हिंदुस्तान में बस गया । उस समय कोई संविधान नहीं थी और न ही कोई कानून अवस्था इसलिए जिसको जगह जहां मिल गया उसी जगह पर बस गया । 


आइए जानते हैं उस समय से अब तक कितने धर्म के लोग भारतवर्ष में रहने लगे हैं ।


हिन्दू धर्म


इस्लाम धर्म


ईसाई धर्म


सिख धर्म


बौद्ध धर्म


जैन धर्म 


पारसी धर्म


खुशी की बात तो यह है कि इतने धर्म के लोग हिंदुस्तान में एक साथ बड़े प्यार से रहते हैं । लेकिन कुछ जगह ऐसे हैं कि राजनीति के कारण धर्म के नाम पर हिंसा हो रहे हैं । और यह सब के पीछे बड़े-बड़े नेताओं के हाथ हैं मैं उम्मीद करता हूं कि इन नेताओं के बात सुनकर आपस में झगड़ा न करें ।  यह बात तो सच है कि हिंदुस्तान एक ऐसा जगह है कि दुनिया के जितने भी धर्म के लोग यहां आए हुए हैं हिंदुस्तान को छोड़कर नहीं गया । क्यों क्योंकि यहां का वातावरण एवं यहां के मिट्टी के सुगंध सब को अच्छा लगता हैं हिंदुस्तान के मिट्टी को भुला नहीं पाएंगे चाहे जो भी यहां आएंगे । 

यह भी बात हकीकत है कि जहां भारतवर्ष में हिंदुओं की ही जगह थे इन्होंने ही राज करते थे आज उन्हीं को ही इस हिंदुस्तान की मिट्टी से डर होने लगे हैं और इसके कारण दूसरे धर्म केलिए । मीडिया सूत्रों के अनुसार भारतवर्ष में बहुत ऐसे क्षेत्र हैं जहां हिंदुओं के रहना बहुत मुश्किल होने लगे हैं । क्योंकि वहां रहने से अपना धर्म भ्रष्ट हो सकता है ।