5 मिनट में pimples से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें सरल उपाय जानें


health tips


 face ki pigmentation 5 minuteminute mein hatane ke upay कैसे करें जानिए हमारे साथ मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है 

सर्वप्रथम हम यह जान लेते हैं पिगमेंटेशन या काले धब्बे हमारे चेहरे पर क्यों होता है । एक तो हमारे शरीर का मेंटेन करता नहीं है दूसरा उटपटांग दबाया लगाकर चेहरे को और खराब करते हैं जिससे काले धब्बे  या पिगमेंटेशन हो जाती है । चेहरे कितने भी अच्छे हो मगर यह काले धब्बे होने पर जिंदगी का मोड़ कुछ अलग हो जाता है । परेशान होते हैं वह लोग जिनके चेहरे पर ऐसे काले धब्बे दाग और पिंपल  होता है ।


कुछ लोग अपने बुरी आदत के कारण चेहरे को बर्बाद करते हैं न वह अपने शरीर को मेंटेन करते हैं और ना ही खाने-पीने का ध्यान रखते हैं जिसके कारण चेहरे के ऐसी अवस्था हो जाती है जहां लोगों के सामने अपने चेहरे को दिखाना बहुत मुश्किल हो जाता है । सबसे पहले अपने बुरी आदतों को छोड़ना है और अपने शरीर को सही समय पर मेंटेन रखना है । अगर आप ऐसे किए तो ऐसे काले धब्बे और pimples चेहरे पर कभी भी नहीं होगा  । 


 अपने चेहरे को और ज्यादा सुंदर बढ़ाने के लिए उटपटांग दवाई से दुर रहे । क्योंकि  उटपटांग दवाई लगाने से चेहरे तो अच्छा देखने लगेंगे मगर एक बार जब उसका इंफेक्शन हो जाए तो आने वाले दिन के लिए कोई भी उपाय करने से काम नहीं आएंगे और फिर चेहरे सुंदर से बंदर हो सकता है । इसलिए ऐसे उटपटांग दवाइयों से सावधान रहिए और अपना चेहरे को खराब मत कीजिए ।


चलिए मैं एक बात आपको और बताना जा रहे हैं ।


धर्म शास्त्र के अनुसार जिन महिल के शादी के बाद चेहरे पर काले धब्बे दाग होती हैं उनके जीवन में आने वाले दिन में सुख प्राप्त होती है । उनके जीवन में आर्थिक व्यवस्था में सुधर होगी , परिवार में सुख शांति आएगी एवं यह काले धब्बे दाग ज्यादा देर तक नहीं रहती है यह धीरे-धीरे मिट जाती हैं बिना दवाई कीए हुए । परंतु जिन शादीशुदा महिला के चेहरे पर लंबे दिन तक ऐसी काले धब्बे रुक गए घर में ही इलाज कर सकते हैं । 

Beauty tips in Hindi

Health tips for teens

Health tips for students 

Health tips for 70 year olds

Natural Health Tips in Hindi

बॉडी हेल्थ टिप्स

Daily Health tips

आयुर्वेदिक हेल्थ केयर

Natural health tips

हेल्थ से जुड़ी जानकारी

प्याज खाने के फायदे

शराब पीने के फायदे और नुकसान

आंखों की रोशनी कैसे तेज करें

पेट की गैस दूर कैसे करें 

मसूर दाल खाने से यह है जबरदस्त फायदे 

धातु रोग से बचने का उपाय

 तो मित्रों चलिए मैं आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिस उपाय से आपके काले धब्बे दाग एवं pimples  चेहरे पर बिल्कुल नहीं रहेगी । लेकिन जो यहां उल्लेख किया गया उसी के नियमों का अनुसार पालन अवश्य करें । 


सुबह सुबह नींद से उठने के बाद भरपूर पानी पीजिए हल्का गर्म पानी होने से आपके लिए और अच्छा है। सुबह-सुबह हल्का गर्म पानी पीने से आपके सेहत के लिए भी अच्छे होंगे । यदि सुबह सुबह गरम पानी ना भी मिले तो आप ज्यादा ठंडा पानी मत पीजिए । नॉर्मल पानी भर पेट पीना चाहिए । उसके बाद बाथरूम में जाकर अपने पेट साफ करना होगा । ऐसे लगातार आपको आदत बनाना है । यदि आपके पेट साफ नहीं होता है तो  चना भीगा कर सुबह-सुबह सेवन करें इससे आपका पेट साफ होने में मदद करेगा एवं शरीर भी ठंड रहेगी । मित्रों यदि आपके पेट से मॉल ठीक से त्याग नहीं  हुई  तो शरीर में गर्म होने के वजह से चेहरे पर छोटे-छोटे फोसोंडा निकालती हैं जिसके कारण उस जगह काले दाग हो जाता हैं ।

👉यदि सुबह में पेट सफा नहीं हो रहा है तो दोबारा टॉयलेट जाकर मल त्याग करें। पेट सफा होने से चेहरे पर पिंपल कभी नहीं आएंगे सदैव आपके चेहरे निखर आएंगे ।

health tips


घर में एलोवेरा का पौधा लगाइए जहां आप के लिए फायदे ही फायदे होंगे । एलोवेरा  पौधे में इतना गुण है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं । एलोवेरा पौधे हजार प्रकार के बीमारी को दूर करने में सक्षम है ।   अगर आपके चेहरे पर pigmentation लंबे दिनों से है तो उसे भी समाप्त करने के लिए बस एलोवेरा ही काफी है । एलोवेरा के गुर्दा निकाल कर सुबह और शाम 2 टाइम लगाइए । एलोवेरा के गुर्दा लगाने के कम से कम आधा घंटा तक रखें उसके बाद हल्का गर्म पानी से चेहरे को साफ करें । मित्रों आप इसे प्रतिदिन लगातार करें और दूसरा कोई भी चीज लगाने की आवश्यकता नहीं है कुछ दिन लगाने के बाद काले धब्बे या pigmentation दूर होने लगेंगे ।

Beauty tips in Hindi

Health tips for teens

Health tips for students 

Health tips for 70 year olds

Natural Health Tips in Hindi

बॉडी हेल्थ टिप्स

Daily Health tips

आयुर्वेदिक हेल्थ केयर

Natural health tips

हेल्थ से जुड़ी जानकारी

प्याज खाने के फायदे

शराब पीने के फायदे और नुकसान

आंखों की रोशनी कैसे तेज करें

पेट की गैस दूर कैसे करें 

मसूर दाल खाने से यह है जबरदस्त फायदे 

धातु रोग से बचने का उपाय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ