शरीर को फुलाने के उपाय जानें


Body

 

मित्र नमस्कार शरीर को फुलाने के उपाय जाने हमारे साथ इससे पहले हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । 

समय के अनुसार शरीर दुबले पतले होने पर वैवाहिक जीवन तकलीफ झेलना पड़ता है इसलिए समय पर अपने शरीर को मजबूत बनाना आवश्यक हो जाता है त मित्रों चिंता मत करो मैं आपके लिए एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आया जहां आप अपने शरीर को फुला सकते हैं पूरे शरीर को दूसरे के जैसे मजबूत बना सकते हैं । 

बहुत ऐसे लोग मानते हैं ज्यादा शरीर दुबले पतले होने पर समाज में चलने के लिए भी अपने को शर्म लगता है मगर ऐसे कुछ नहीं मित्रों यह सभी ऊपरवाला के देन । 

शरीर दुबले पतले होने का कई कारण हो सकते हैं मगर जो नियम हमारे लिए आवश्यक होता है उसे पालन अवश्य करना चाहिए । हम अपने काम के कारण शरीर का ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में कमजोर एवं दुबले पतले हो जाते हैं । 

मित्रों आप कितने भी काम करें कोई समस्या नहीं है मगर जो नियम हमारे लिए आवश्यक है उसे आप हर रोज पालन करते रहिए उसके नियम के अनुसार चलें 1 दिन आपके शरीर मजबूत हो जाएगी और तो और शरीर खोलने में कोई कमी नहीं रहेगी । 

तो चलिए मित्रों शरीर को फुलाने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए जानते हैं । 

सर्वप्रथम आप सुबह नींद से उठ कर भरपुर पानी पीजिए वह भी हल्का गर्म होने से अच्छा होगा । इससे पेट साफ होता है एवं पाचन शक्ति बढ़ता है ।


दिन भर आप कुछ भी भोजन करें मगर समय समय से ही करनी चाहिए । अगर आप भोजन के समय नहीं दे पाएंगे तो शरीर आपके जैसे के वैसे ही रहेंगे इसलिए दिन भर में जितने भी भोजन करेंगे समय के अनुसार ही करना चाहिए।


भोजन करने के बाद दूध के साथ केला मिलाकर सेवन करें । लगातार दूध के साथ केला सेवन करने के साथ-साथ एक मुट्ठी किसमिस भी सेवन करें । 


 उसके बाद सुबह शाम देसी अंडा बॉयलर  देसी अंडा बॉयलर करके खाने से शरीर में गर्मी पैदा होगी एवं शरीर के हड्डी में मजबूत होगी । 

रात को सोने से पहले अगर आप रोटी खाते हैं तो उसके साथ साथ चावल भी खाइए क्योंकि चावल मैं शरीर का चर्बी  बढ़ाने का काम करते हैं । 


सुबह के ब्रेकफास्ट होने के बाद फ्रूट के जूस पीना चाहिए आप अपने मनपसंद की कोई भी फ्रूट हो उसकी जूस अवश्य पीजिए इससे शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं और शरीर को मजबूत बनाने में काम आते हैं । 

भोजन के साथ मसूर का दाल अवश्य सेवन करें इससे शरीर  फुलाने में मदद मिलता है । 


रात को सोने से पहले रोटी में गाय घी लगा कर भोजन करें । ओरिजिनल गाय घी में इतना गुण हैं कि कितने भी दुबले-पतले शरीर क्यों ना हो उसे फुलाने में बहुत ही मददगार होता है । 


मित्रों इस बात को ध्यान में जरूर रखें सिर्फ खान पीन का ध्यान रखने से नहीं होता है बल्कि कुछ नियम हमारे शरीर के लिए रखा जाता है जिससे हमें जानकारी अवश्य होनी चाहिए ।

 अगर आप अपने शरीर को बुलाना चाहते हैं तो 24 घंटे के अंदर 8 घंटा नींद होनी चाहिए अगर आपके 24 घंटे के अंदर कम से कम 8 घंटा नींद हो जाएंगे तो शरीर फूलने में कोई नहीं रोक सकते हैं । रात को जागने से शरीर और दुबले पतले हो जाते हैं इसलिए रात जगना नहीं चाहिए  ।  अगर रात को सोने को नहीं मिली तो दिन में भरपूर आपको सोना चाहिए । मित्रों ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए अगर आप ज्यादा देर तक भूख से रहने लगेंगे तो दुबले-पतले वैसे ही हो जाएंगे इसलिए समय पर ही भजन करें ।

मित्रों भोजन में तेल मसाला ज्यादा इस्तेमाल न करें । तेल मसाला से शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए तेल मसाला से दूर रहिए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ