सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने के यह है फायदे और नुकसान

Health tips


 सुबह सुबह खाली पेट में अमरूद के पत्ते खाने से वह फायदे हैं जहां हर किसी को पता नहीं है । प्रिय मित्रों सुबह खाली पेट में अमरूद के पत्ते खाने से कितने फायदे हैं और क्या नुकसान है विस्तार से आज हम आपको बताएंगे चलिए जानते हैं । उससे पहले हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है  ।


अधिकांश लोगों के साथ ऐसा होता है कि जब छोटे-मोटे बीमारी शरीर में हो जाता है तो इधर उधर डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाते हैं । परंतु हमें इन चीजों का जानकारी नहीं होने के वजह से बहुत पैसा खर्चा भी कर देते हैं जोकि अपने शरीर की छोटे-मोटे बीमारी को खुद उपचार करके ठीक कर सकते हैं । लेकिन सबसे पहले कैसे इलाज करें अपने छोटे-मोटे बीमारी को सर्वप्रथम जानकारी होना हमारे लिए बहुत ही आवश्यकता है । अगर आप इन चीजों को जानकारी हासिल कर लेते हैं तो आशा करते हैं कि आने वाले समय में आपका शरीर मजबूत रहेंगे छोटी-मोटी बीमारियों से मुक्त रहेंगे ।

पहले युग में इन पत्तों को बहुत ही महत्व देते हैं पर अभी लोग एलोपैथिक दवाओं के पीछे पड़े हुए हैं जोकि शरीर के लिए हानिकारक भी होता है । तो मैं आज आपको बताएंगे की अमरूद के पत्ते के कितने गुण है और इसका कितना महत्व है । अमरूद के पत्ते पहले जमाने के लोग जड़ी बूटी के रूप में उपयोग करते थे । हमें कुदरत जो भी देते हैं सभी भगवान का दान हैं इसे अपनाने से सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग भी तेज होता हैं ।

 

अगर आप भी चाहते हैं कि अपने शरीर को मजबूत रखें बिना पैसे खर्च किए तो इन बातों को ध्यान में जरूर रखें । 


जिन व्यक्ति को दस्त ऐसी बीमारी है उन्हें तो प्रतिदिन अमरूद के पत्ते सेवन करने चाहिए ।


अमरूद के पत्ते में स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया बढ़ा देता है इसलिए दस्त की समस्या होती है, लेकिन अध्ययन के मुताबिक अमरूद का पत्ता मैं इतना क्षमता है कि बैक्टीरिया को नष्ट करने में सक्षम है ।


अगर कोई व्यक्ति कोलेस्ट्रॉल स परेशान है तो उन्हें भी प्रतिदिन सुबह खाली पेट में अमरूद के पत्ते 2 -4 मुंह में डालकर सेवन करनी चाहिए । कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता हैं ।


जो व्यक्ति हमेशा सर्दी जुकाम से परेशान होते हैं उनके लिए तो अमरूद के पत्ते रामबाण इलाज हैं सुबह-सबह अमरूद के पत्ते गर्म पानी में उबालकर उस पानी को पीना चाहिए इससे उनकी सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी ।


जो व्यक्ति की बाल झड़ने की समस्याएं है उन्हें भी सुबह-सुबह खाली पेट में अमरूद के पत्ते 2-4 मुंह में डालकर सेवन करना चाहिए इससे उनकी बाल झड़ने का समस्या बंद हो जाएगी ।


जिन व्यक्ति को दांत एवं मसूड़ों की समस्या है उन्हें चार पांच अमरूद का पत्ते नमक के साथ पीसकर दंत मंजन जैसे इस्तेमाल करनी चाहिए । इससे उनके ना तो दांत की समस्या रहेगी और ना ही मसूड़े कमजोर रहेंगे लगातार इस तरह करने से मसूड़े के कमजोर दूर होता है और मजबूत होता है ।


जो व्यक्ति डायबिटीज से परेशान है उन्हें भी सुबह सुबह खाली पेट में अमरूद के पत्ते सेवन करनी चाहिए । इससे उनकी शारीरिक परिस्थितियों को सुधार देते हैं ,और कमजोर को दूर करते हैं । पाचन शक्ति बढ़ाते हैं एवं भूख लगने में मदद करते हैं । 


प्रिय मित्रों अमरूद के पत्ते से हमें इतना सारे लाभ मिलती हैं तो आप समझ गए होंगे कि अमरूद पत्ते की महत्व क्या है और इनका गुण क्या है । आज के बाद न तो आप डॉक्टर के पास जाएंगे और ना ही अपने शरीर को कमजोर होने देंगे । 

प्रिय मित्रों अमरूद पत्ते में किसकी नुकसान नहीं होता है इससे हमें सभी को लाभ मिलती है । अगर आप नियमित रूप से इसे उपचार करेंगे तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ