सुबह खाली पेट देसी घी खाने के यह जबरदस्त फायदे

Health food

 

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के यह जबरदस्त फायदे जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए नमस्कार मित्रों हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । वैसे तो बाजार में देसी गाय के घी ओरिजिनल मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है । अगर आप गांव के हैं तो आपके लिए कोई समस्या नहीं है देसी घी ओरिजिनल पाने के लिए । लेकिन शहर में ज्यादातर देसी घी डुप्लीकेट ही मिलती हैं  । वर्तमान हर किसी में कुछ ना कुछ डुप्लीकेट रहता ही है यदि गाय घी में भी आपको डुप्लीकेट मिलेंगे तो उसका स्वाद कुछ अलग प्रकार के लगेंगे और ना ही उसका गुण आपको पता चलेगी ।

मीडिया सूत्र के अनुसार हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा गाय घी सेवन करने वाले मारवाड़ी लोग ही होते हैं जहां उनके घर में वैसे भी नॉनवेज भोजन बनाता ही नहीं जिसके कारण घी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं ।



 तो चलिए मित्रों आज हम जानेंगे कि देसी घी का क्या फायदे हैं

जहां अधिकांश लोगों को पता नहीं है ।


गाय घी मनुष्य के लिए एक आयुर्वेदिक की तरह काम करते हैं कई प्रकार के दूर करते हैं बीमारी । देसी घी में सैच्युरेटेड फैटी एसिड के अलावा विटामिन ए, ई और के2 भी भरपूर मात्रा में प्राप्त होती हैं । इसमें कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड और ब्यूटिरिक भी पाई जाती है और इन दोनों के कारण कई प्रकार के शक्तिशाली स्वस्थ लाभ मिलते हैं हमारे ।


देसी घी में इतना गुण है कि आपके शरीर यदि मोटापा है तो उसे भी कम करने में सहायता करते हैं । कहा जाता है कि देसी घी प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की चर्बी को घटाता है और शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है  ।

👇

गाय घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ नैचुरल लुब्रिकेंट मिलती हैं जो अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द में बहुत ही फायदेमंद होता है। 

👇

प्रतिदिन नियमित एक चम्मच घी सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ता  है और साथ ही साथ आपके शरीर के हड्डी को मजबूत करने में सक्षम होता है ।

👇

प्रतिदिन गाय घी सेवन करने से मानसिकता प्रभाव अच्छा होता है  शारीरिक स्वस्थ का लाभ मिलती हैं एवं शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं । 

👇

घी में मौजूद विटामिन A, D, K और E होने से आपके बालों को सफेद होने में बचाता है। इसके साथ ही हेयर फॉल, डैंड्रफ, ड्राय स्कैल्प की समस्याओं को दूर करते हैं  ।

👇

अब देसी घी कैसे सेवन करें उसका नियम जान लीजिए नहीं तो बिगड़ सकता है आपके तबीयत  ।

सुबह सुबह खाली पेट में सिर्फ एक ही चम्मच घी का सेवन करें इससे ज्यादा अगर आप सेवन करेंगे तो आपके पाचन शक्ति खराब कर सकता है जिससे आपको दूसरी और कुछ समस्याओं  हो सकती है ।

👇

इस प्रकार लगातार घी का सेवन करने से आपके आंखों की रोशनी तेज होंगे एवं चेहरे के स्क्रीन बहुत ही अच्छा चिकनाहट बनाते हैं और बुद्धि का विकास होता है  । 

👇

ध्यान रहे गाय घी गर्मी के मौसम में ज्यादा सेवन ना करें , क्योंकि गर्मी जैसी पदार्थ गाय घी में पाया जाता है इसलिए इसे ठंडे मौसम में ही अधिक सेवन करने से आपके लिए सबसे बेहतर होगी । गर्मी मौसम में सुबह एक ही चम्मच खाली पेट में सेवन कर सकते हैं बाकी ठंडे मौसम में आप चावल के साथ भी मिलाकर खा सकते ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ