दिवाली क्यों मनाई जाती है जानिए विस्तार से

 

पूजा पर्व



दिवाली क्यों मनाई जाती है यह जाने के लिए हमारे साथ बने रहिए मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । 

आ रहे हैं दिवाली और कुछ दिन के बाद हिंदू धर्म में बड़ी धूमधाम से दिवाली के त्यौहार मनाएंगे । शास्त्र के अनुसार कहां जाता है कि दिवाली भगवान श्रीराम के कारण शुरुआत हुई थी । जब राम रावण को वध करके लंका से अपने राज्य लौटा था तो उस समय खुशी के मोहल बना था । बुराइयों को दंड देकर अच्छाई का जीत हुई है जिसके कारण उस दिन दीप जलाकर भगवान श्रीराम माया सीता देवी को स्वागतम किया था । उस रात काली माता को भी पूजा किया जाता है जहां बुराई को नष्ट करके अच्छाई की जीत होती है ।


दिवाली की रात दीप जलाकर मोमबत्ती जला के अंधेरे से रोशनी लाएंगे यानी किसी के जीवन में अंधेरा नहीं रहेंगे खुशी के उजाला रहेंगे । क्योंकि उस दिन रात में मां काली देवी की पूजा किया जाता है जहां बुरी नजर और शैतानों से हर मनुष्य को रक्षा करते हैं ।

दिवाली एक हिंदू धर्म का त्यौहार है जहां दुनिया भर में मनाई जाती है  एक दूसरे पर खुशियां बांटते है ।


यह सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है जो आध्यात्मिक "अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, और अज्ञान पर ज्ञान" का प्रतीक है।  दिवाली के दिन, लोग माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं - धन और समृद्धि की देवी।  देश के कुछ हिस्सों में, यह उस दिन के उत्सव का प्रतीक है जिस दिन भगवान राम राक्षस राजा रावण को हराकर अपने राज्य अयोध्या लौटे थे।


उस दिन रात में दीप जलाने से लेकर बाजी भी फोड़ते हैं । हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा पटाखे जलाते हैं लोग लाखों करोड़ों रुपया इसमें खर्चा करते हैं ।


 शास्त्र के अनुसार पटाखे के आवाजों से बुरी आत्माएं इंसान के करीब नहीं आ सकते और उस रात बुरी आत्माएं , प्रेत आत्माएं बहुत तांडव मचाते हैं क्योंकि उस रात अमावस्या के रात होती है इसलिए उस रात पटाखे  के आवाज करना चाहिए ।


साल में जितने भी अमावस्या होती हैं उनमें से सबसे ज्यादा अंधकार छा जाता है जिसके कारण दीप जलाकर रश्मि लाया जाता हैं । 

प्रिय मित्रों इस बात को ध्यान में जरूर रखें आप किसी भी धर्म के हो पर आपके लिए यह काम करने से बिल्कुल संकोच नहीं करना । यदि उस दिन रात में आप अपने घर में दीप जलाकर घर के चारों ओर उजाला करेंगे तो आपके घर में नकारात्मक उर्जा के प्रभाव नहीं पड़ेंगे । घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य सही रहेंगे । घर के वातावरण सही रहेंगे । आपके घर में ना तो दरिद्रता रहेंगे और ना ही कोई परेशानी रहेगी । बुराई को नष्ट करके अच्छाई को लाने की प्रयास किया जाता है जिसके कारण हर साल दीपावली उत्सव मनाया जाता हैं । मित्रों आज के लिए बस इतना ही आपका दिन शुभ हो मंगलमय हो 🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ