तुलसी से चेहरे को सुंदरता बढ़ाने के लिए यह है सरल उपाय

 

Health screen

तुलसी के फायदे चेहरे के लिए यह है रामबाण फायदे । मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है तुलसी के पत्ते हमारे शरीर में कई प्रकार का बीमारियों को दूर भगाने में सक्षम होते हैं ।


हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है तुलसी पौधे  को आप जानते होंगे कि हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी पौधे की पूजा किया जाता है । इसका एक ही कारण है कि तुलसी पौधे कोई मामूली पौधे में से नहीं । हम मनुष्य के लिए तुलसी पौधे मैं वह गुण है जो सकारात्मक ऊर्जा को जन्म देते हैं नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने में सक्षम होते हैं जिसका प्रभाव हम मनुष्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है । अगर आप इसे समझ गए तो अच्छी बात है अगर नहीं समझे तो तुलसी पत्ते को आप हर रोज इस्तेमाल करें तो आप जान पाएंगे कि तुलसी पत्ते की क्या गुण होते हैं ।


मैं आपको बताना चाहेंगे तुलसी पौधे क्या क्या हमारे लिए महत्वपूर्ण है । 


तुलसी पौधे एक ऐसे पौधे हैं जहां भगवान का वरदान प्राप्त हुई हैं । धर्म ग्रंथ में कहा गया है कि तुलसी पौधे को अगर कोई व्यक्ति पूजा अर्चना करते हैं तो उनके घर में ना तो आर्थिक की कमी होगी और ना ही उनका स्वास्थ्य पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ेगा । तुलसी पौधे को पूजा करने से आपका घर के चारो और शुद्धता बनाए रखते हैं भूत-प्रेत आदि से छुटकारा मिलती हैं ।


तो चलिए जानते हैं तुलसी के क्या-क्या फायदे हमें मिलती हैं । 


प्रिय मित्रों अगर आप सर्दी जुखाम से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट में शहद के साथ तुलसी पत्ते के रस मिलाकर सेवन करेंगे तो 3 दिन के अंदर आप सर्दी जुखाम से छुटकारा पा सकते हैं । 


सुबह-सुबह खाली पेट में तीन से चार तुलसी पत्ते अगर सेवन करते हैं तो कुछ ही घंटे के अंदर भूख लगने में सहायता करते हैं पेट भर के आप भोजन कर सकते हैं  । तुलसी पत्ते में वह गुण है कि आपके खाना पचाने में भी सक्षम है पाचन शक्ति बढ़ाते हैं जहां आपके पेट में गैस को भी दूर करते हैं ।


जो व्यक्ति काम के सिलसिले में दिन भर परेशान रहते हैं उन्हें तो तुलसी पत्ते सेवन अवश्य करनी चाहिए । क्योंकि तुलसी पत्ते इंसान के दिमाग को संतुलन में रखते हैं किसी भी कार्य को करने में आसान होता है ।


जो मित्र लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं कि अपने चेहरे को तुलसी पौधे से कैसे इलाज करें । प्रिय मित्रों इसके लिए आप बिल्कुल फिक्र मत कीजिए आपके चेहरे पर इतना सुंदरता आएगी कि आप अपने चेहरे को देखते रह जाएंगे ।


तो चलिए जानते हैं इसके लिए आपको करना क्या होगा ।


आधा कप दही दो चम्मच तुलसी पत्ते के रस और उसके साथ खिड़ा मिलाकर पीस दीजिए उसके बाद अपने चेहरे पर आधा घंटा तक लगा के रखें । उसके बाद हल्का गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ करिए । ऐसे आप दिन में दो बार करें सुबह आर रात्रि । कुछ ही दिनों के अंदर आपके चेहरे पर इतना सुंदरता आएगी कि आप खुद देखते रह जाएंगे ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ