छुहारे खाने के फायदे और यह है नुकसान

Health and foods



छुहारे खाने के फायदे और नुकसान क्या है जाने हमारे साथ मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । कोई भी चीज आहार करने से पहले अगर हमें ज्ञात नहीं होता कि उसमें नुकसान है या फायदे हैं तो शायद हमारे जीवन में कुछ अनहोनी हो सकती है इसलिए सबसे पहले बुद्धिमान काम तो यह है कि हम उन विषय में जांच कर ले कि क्या हमारे लिए वास्तव में नुकसान होंगे ये फायदे ।



हम लोग अगर हमारे शरीर के लिए खान पीन के विषय में ध्यान नहीं देंगे तो आने वाले समय में छोटे-मोटे बीमारी जन्म ले सकते हैं और उसी से धीरे धीरे भयानक बीमारी होना शुरू हो जाता है जिसके बाद हम लोग डॉक्टर के पास कविराज के पास जाकर इलाज करते हैं । तो क्यों ना हम सबसे पहले खाने के विषय में जांच लेने से तो हमारे लिए ही बहुत बेहतर होगा ।


जो मित्रों छुहारे खाने के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मैं आज आपको बताएंगे क्या छुहारे खाने से फायदे हैं या नुकसान । और नुकसान है तो किन लोगों के लिए है और फायदे हैं तो क्या-क्या है चलिए पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ।



प्रिय मित्रों आपको मैं बताना चाहते हैं कि जिस प्रकार अंगूर फल को धूप में सुखाने के बाद किसमिस बन जाता है ठीक उसी प्रकार खेजूर को सुखाने के बाद छुहारे बन जाता हैं जिससे कई प्रकार के हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है ।


तो चलिए पहले हम जान लेते हैं कि छुहारे खाने में हमारे लिए क्या-क्या फायदे करते हैं ।


👉 जिन के सांस रोगों से संबंधित बीमारी हैं उन्हें प्रतिदिन छुहारे के सेवन करनी चाहिए । प्रतिदिन सुबह छुहारे के सेवन करने से हमारे फेफड़े को कमजोर होने में बचाता है इसे सेवन करने से छाती और फेफड़े को ताकत बढ़ाने में मदद करता है ।


👉दूध के साथ छुहारे सेवन करने से शरीर में मजबूत बनाता है और हड्डी को ताकतवर बनाता है । प्रिय मित्रों अगर आपका शरीर कमजोर हैं हड्डी में ताकत नहीं है तो रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध के साथ छुहारा मिलाकर पीना चाहिए ।


👉इस छुहारे में सबसे अच्छा फायदा आपको तब मिलेगी जब आप इसे दूध में उबालकर पिएंगे ।


👉जिस व्यक्ति के आंख में रोशनी कम है उन्हें तो प्रतिदिन छुहारे दूध के साथ मिलाकर सेवन करनी चाहिए इससे उनकी आंखों मे जो भी कमजोरी है दूर करेंगे और रौशनी तेज करने में मदद करेंगे ।


👉इस में मौजूद कैल्शियम इतनी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं कि आपके हड्डी तक मजबूत करने में बहुत सहायता करते हैं । स्वास्थ्य शरीर को रखते हैं कई तरह की बीमारियों को दूर भगाते हैं इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ।


👉प्रतिदिन सुबह गर्म पानी के साथ तीन छुहारे मिलाकर पीने से बाबासीर, कब्ज जैसी बीमारी को दूर करने में सक्षम है ।


👉छुहारे एनर्जी बूस्ट जैसे काम करते हैं क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर मिलती है इसे एक्सरसाइज करने के बाद लेने से शरीर में एनर्जी को बढ़ा देता है ।


अगर किसी की शरीर के कहीं भी अंग में दर्द है तो उसे भी ठीक करने में छुहारे सक्षम होते हैं क्योंकि इसमें उतना मात्रा तक एनर्जी पाए जाते हैं जिसके कारण शरीर में दर्द कम हो जाते हैं ।


बता दे छुहारे बहुत ही गर्म चीज होते हैं इससे सर्दी मौसम में लेने से आपके शरीर में शक्ति प्रदान करता है । इसलिए सर जी मौसम है प्रतिदिन सेवन अवश्य करें ।


👉छुहारे में ऑर्गेनिक सल्फर पाया जाता है जहां हर किसी फुड में नहीं पाया जाता है । सल्फर हमें एलर्जी रिएक्शन से बचने में बहुत ही मदद करता है जैसे कि हमें मौसम के कारण एलर्जी होती है उसे रोकने के लिए काम आता है । इसे सेवन करने से छोटे-मोटे बीमारियों को जड़ से खत्म कर देते हैं । 


 जानते हैं छुहारे खाने के नुकसान ।


👉छुहारे ब्लड शुगर वाले लोग कभी सेवन ना करें क्योंकि इस में शुगर की मात्रा पाई जाता है जिसके कारण शुगर वाले लोग कभी इसे सेवन ना करें ।


👉जो लोग मोटे हैं,शरीर में ज्यादा चर्बी हैं उन्हें छुहारे का सेवन नहीं करना चाहिए । छुहारे के सेवन करने से चर्बी को और बढ़ा देता है आप कभी भी मोटे से पतली नहीं हो पाएंगे ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ