सुबह खाली पेट तुलसी खाने के जबरदस्त फायदे है जाने


तुलसी


तुलसी पत्ते के यह है जबरदस्त फायदे जहां अधिकांश लोगों को पता नहीं है मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । आज हम आपको ऐसे जानकरी देंगे जहां आप खुश हो जाएंगे तुलसी पत्ते एक नहीं कई सारे बीमारी को दूर करने में सक्षम होते हैं तो चलिए जानते हैं सुबह-सुबह तुलसी पत्ते के सेवन करने से हमें क्या लाभ मिलती है ।
 आज हम तुलसी के बारे में बात करने जा रहे हैं जहां हर हिंदू के घर में तुलसी का पौधा दिखाई देते हैं और इंसान खतरनाक बीमारी से छुटकारा दिला सकते हैं यह तुलसी के पत्ते शरीर में बहुत ही लाभ एवं फायदा कारी हैं लेकिन हम सब इसके विषय में अनजान हैं ।

भारतीय संस्कृति में तुलसी को पूजनीय माना जाता है, धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ तुलसी औषधीय गुणों से भी भरपूर है। आयुर्वेद में तो तुलसी को उसके औषधीय गुणों के कारण विशेष महत्व दिया गया है। तुलसी ऐसी औषधि है जो ज्यादातर बीमारियों में काम आती है।

सुबह सुबह प्रतिदिन खाली पेट में 6-7 पत्ते निकाल कर खा जाइए जिससे आपको सर्दी-जुकाम, खॉसी, दंत रोग और श्वास सम्बंधी रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होगी ।


👇👇

जिसकी आंख में कमजोर है प्रत्येक दिन खाली पेट में तुलसी के 2 -4 पत्ते सेवन करें कुछ दिन के बाद उनकी आंखों की रोशनी तेज होने लगेगी ।


तुलसी पत्ते के गुण

आयुर्वेद के अनुसार, तुलसी के नियमित सेवन से व्यक्ति के विचार में पवित्रता, मन में एकाग्रता आती है और क्रोध पर नियंत्रण होने लगता है। आलस्य दूर हो जाता है।

* शरीर में दिन भर स्फूर्ति बनी रहती है।

* इसके बारे में यहां तक कहा गया है कि औषधीय गुणों की दृष्टि से यह संजीवनी बूटी के समान है।

* तुलसी को संस्कृत में हरिप्रिया कहा गया है अर्थात जो हरि यानी भगवान विष्णु को प्रिय है ।

रामचरितमानस में वर्णन है कि 'नामायुध अंकित गृह शोभा वरिन न जाई. नव तुलसी के वृन्द तहंदेखि हरषि कपिराई' यही कारण है कि हनुमानजी ने विभीषण के महल को छोड़कर पूरी लंका को जला दिया था।


* मान्यता है कि जिस मृत शरीर का दहन तुलसी की लकड़ी की अग्नि से किया जाता है, वे मोक्ष को प्राप्त होते हैं और फिर उनका पुनर्जन्म नहीं होता है अर्थात जन्म-मरण के चक्र से उन्हें छुटकारा मिल जाता है।

प्रचलित परंपरा के अनुसार, मृत शैया पर पड़े व्यक्ति को तुलसी दलयुक्त जल सेवन कराया जाता है, क्योंकि हिन्दू विधान में तुलसी की शुद्धता सर्वोपरि है। * ऐसा माना जाता है कि इससे व्यक्ति को मोक्ष भी प्राप्त होती है।

👇👇

यदि आपके आंखों के ऊपर यानी पलकें के ऊपर छोटा-छोटा फोड़ा हो जाए तो तुलसी पत्ते के रस निकालकर 3 टाइम लगा दीजिए वह पूरी तरह खत्म हो जाएगा जिंदगी में कभी नहीं निकलेगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ