ग्रीन टी कब पीने से फायदे और नुकसान होगा जानिए

हेल्थ स्वास्थ


 ग्रीन टी पीने से फायदा हैं और नुकसान भी करते हैं लेकिन इसके लिए जानकारी होना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है । प्रिय मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ‌‌। खाने पीने का ध्यान नहीं रखेंगे तो हमारे लिए फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है और अधिकांश लोगों के साथ ऐसा ही होता है । अगर आप खाने-पीने के विषय में जानकारी लेकर उपयोग करेंगे तो शायद आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहेंगे । मित्रों आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रीन टी के बारे में । ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए फायदे भी हैं और नुकसान भी है मगर कब उसे उपयोग करना है आपको जानकारी होना आवश्यक है ।


तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी कब पीने से शरीर में फायदे एवं नुकसान हो सकता है ।



प्रिय मित्रों सबसे पहले हम लोग जान लेंगे कि ग्रीन टी में क्या क्या पाया जाता है । हरी चाय का स्वादिष्ट और ताज़ा स्वाद।उत्तम सुगंध और रंग के लिए ग्रीन टी के तीन रूप शामिल हैं।

 ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन- प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला फाइटोन्यूट्रिएंट होता है।

 एक सर्विंग (23.5 ग्राम) में 8 ग्राम प्रोटीन, 250 मिलीग्राम कैल्शियम और 1.42 ग्राम साबुत हरी चाय की पत्तियां और ग्रीन टी का अर्क होता है।

 कोई कृत्रिम रंग, स्वाद या अतिरिक्त परिरक्षक शामिल नहीं हैं । 

हरी चाय यू.एस. के लिए एक स्वस्थ आहार का हिस्सा है। कृषि विभाग के MyPlate दिशानिर्देश, और हमें बताता है कि हरी चाय के लाभों में निम्न शामिल हो सकते हैं:


 मानसिक सतर्कता में वृद्धि लेकिन ध्यान दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) का कहना है कि यह केवल कैफीन की मात्रा के कारण हो सकता है। (4)

 हृदय रोग से सुरक्षा बहुत लंबे समय तक अध्ययन नहीं किए गए हैं, लेकिन जो पूरे हो चुके हैं, वे सुझाव देते हैं कि ग्रीन टी उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। (४) एक जापानी अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रतिदिन पांच या अधिक कप ग्रीन टी का सेवन किया, उनमें ११ साल की अवधि के दौरान हृदय रोग से मरने का जोखिम २६ प्रतिशत कम था, जो प्रति दिन केवल एक कप पीते थे। (९)

 कम कोलेस्ट्रॉल विशेष रूप से, हरी चाय को खराब प्रकार के कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के निम्न स्तर को दिखाया गया है, जबकि अच्छे प्रकार (एचडीएल) को बढ़ाता है। (५)

 कैंसर की रोकथाम कुछ शोधकर्ताओं को संदेह है कि कैटेचिन में कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों को अवरुद्ध करने की क्षमता होती है। (५) अनुसंधान असंगत रहा है, हालाँकि, और नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, ग्रीन टी पीना कैंसर से बचाव का एक सिद्ध तरीका नहीं है। (4)

 मधुमेह का कम जोखिम एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रति दिन कम से कम छह कप ग्रीन टी पीते थे, उनमें टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की संभावना 33 प्रतिशत कम थी, जो प्रति सप्ताह केवल एक कप पीते थे। (१०) 

ग्रीन टी खाली पेट में पीने से लाभ मिलती है अगर आप ग्रीन टी पीने के तुरंत भोजन करेंगे तो इसमें आपके लिए नुकसान हो सकता है । क्योंकि ग्रीन टी में हर चीज को हजम नहीं कर पाते हैं जिसके कारण पाचन शक्ति में समस्या आ सकती हैं ‌। इसमें आपको पेट दर्द भी हो सकता है, गैस बन सकता है इसलिए ग्रीन टी पीने के तुरंत भोजन ना करें कम से कम एक घंटा बाद भोजन करें । 


 आशा करता हूं कि हमारे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही काम आएंगे और इसे ध्यान में रखते हुए आप अपने खाने पीने की नियमों को पालन करें शरीर को हमेशा स्वस्थ रखें । 

। धन्यवाद । 

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