बेल का पत्ता खाने से ऐसे करते हैं नुकसान और फायदे


health and fitness



 बेल के पत्ते अक्सर हम सब जानते हैं भगवान शिव की पूजा में चढ़ाया जाता है पर बेलपत्र की गुण कितना है अधिकांश लोगों को पता नहीं है । आज हम आपको बताएंगे कि बेलपत्र की गुण कितना हैं और क्या-क्या फायदा करते हैं शरीर के लिए और नुकसान के बारे में भी जानेंगे ।

बेलपत्र हमारे देश में हर जगह पर मिलते है जहां भी देखो इसकी कमी नहीं है । कमी तो है बस इसे उपयोग करने वाले लोगों  ।

 

  इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना हमारे लिए 

कितना महत्वपूर्ण है चलिए जानते हैं 

 

बेल के पेड़ यदि आपके घर के पास है तो आपके लिए बहुत ही अच्छे फायदेमंद है क्योंकि बेल के पेड़ होने से वहां के वातावरण बहुत ही अच्छा होती है हवा में बैक्टीरिया जो भी रहते हैं उसे मार देते हैं ।

मानव शरीर में कुछ छोटे-मोटे बीमारी होते हैं वह बीमारी हैं  जहां हमें नजर नहीं आती है और उसे खत्म करना हमारे लिए बाद में आवश्यकता होती है । इसलिए कोई भी बीमारी बड़ा होने से पहले इसी बेलपत्र के जरिए हम नष्ट कर सकते हैं ।


सुबह सुबह खाली पेट में एक या दो बेलपत्र सेवन करने से शरीर में खून की साफा करते हैं भूख लगने में मदद करते हैं और शरीर में थकावट से दूर होते हैं ।

 यदि किसी व्यक्ति के अपने हरमन की समस्या आए तो इसी बेलपत्र के जरिए अपने पुरुषार्थ के शक्ति बढ़ा सकते हैं इसके लिए प्रतिदिन बेलपत्र की रस और 2-4 लौंग मिलाकर पीने से पुरुषार्थ की शक्ति बढ़ जाता है कुछ ही दिनों में ।


यदि किसी व्यक्ति पेट में गैस से परेशान हैं तो बेलपत्र की उपयोग करें कुछ दिनों में उसकी पेट की गैस ठीक हो जाएगा ।


बेलपत्र भूख लगाने में कैसे मदद करते हैं जानिए ।


भूख कम हो, कब्ज हो, जी मिचलाता हो तो इसका गूदा पानी में मथ कर रख लें और उसमें चुटकी भर लौंग, काली मिर्च का चूर्ण, मिश्री मिला कर कुछ दिन लेने से भूख बढ़ेगी।


लोग अपने ही बीमारियों को स्वयं जन्म देती हैं इसलिए आप स्वयं ही अपने बीमारी को नष्ट कर सकते हैं । इसके लिए यह सब जो भी हम आपको बताया हूं इसे उपयोग करना ना भूलें ताकि शरीर स्वस्थ हैं तो आपके लिए यह जहां स्वस्थ है ।


जिस व्यक्ति का शरीर के हड्डी कमजोर हैं बेलपत्र के उपयोग करना ना भूलें बेल पत्रों में वह गुण है जहां आपके शरीर के हड्डी को पूरी तरह मजबूत करने में सक्षम है । बस सुबह खाली पेट में एक या दो बेलपत्र सेवन करके पानी पी जाइए ।


 मुंह के छाले निकालने से कैसे बचाते हैं ।

मुंह में छाले और मसूड़ों के रोग से काफी लोग परेशान होते हैं। ऐसी स्थिति में बेल का गूदा पानी में उबालकर कुल्ला करने से छाले और मसूड़ों की समस्या दूर करने में सक्षम है। अगर आप इसका परिणाम चाहते हैं तो नियमित रुप से इस प्रक्रिया को करते रहिए । 

प्रिय मित्रों चलिए जानते हैं  बेलपत्र से

हमारे लिए क्या नुकसान हो सकता हैं ।


गर्भावस्‍था या स्‍तनपान कराने के दौरान महिलाएं  बेलपत्र का सेवन न करें ।

बेलपत्र में एंटी-फर्टीलिटी (Anti-fertility) गुण होते हैं। जिसके कारण अधिक मात्रा में इसका सेवन करना महिला और पुरुषों दोनों को काम शक्ति का प्रभाव पड़ सकता है ।


अधिक मात्रा में बेलपत्र का सेवन करने से भूख कम होने की समस्‍या भी दिखाई दे सकता है ।

मधुमेह रोगियों के लिए बेलपत्र फायदेमंद होता है। लेकिन इन्‍हें भी बहुत ही कम मात्रा बेलपत्र का सेवन करना चाहिए।

यदि आप किसी विशेष स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में बेलपत्र के नियमित सेवन के लिए आपको डॉक्‍टर से परामर्श अवश्य लीजिए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ