greek gods greek gods and goddesses real story in Hindi

Religion



सबके अपने धर्म में आस्था से जुड़ा हुआ है इसलिए आज मैं आपको ऐसे धर्म के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आप टाइटल पर कर समझ गए होंगे । हां मित्रों ग्रीक देश में वह लोग किस देवता को मानते हैं उनका देवता का नाम क्या है, और उनका मजहब की नाम क्या है, चलिए बिस्तर से जानते हैं ।


  ज़ीउस क्रोनस और रिया , जो अपने भाई-बहनों में से सबसे छोटा है, हालांकि कभी-कभी सबसे बड़े व्यक्ति पर भरोसा करता है क्योंकि अन्य को क्रोनस के आवश्यकता होती है हमेशा।  अधिकांश परंपराओं में, उनकी शादी हेरा से होती है, जिनके द्वारा उन्हें आमतौर पर एरेस, हेबे और हेफेस्टस के पिता के रूप में कहा जाता है। डोडोना के अलंकरण में, उनके कंसर्ट को डेयोन कहा गया था, जिसके द्वारा इलियड ने कहा कि उन्होंने एफ्रोडाइट को फाथ किया। ज़ीउस भी अपने कामुक पलायन के लिए बदनाम था।  इसके परिणामस्वरूप एथेना, अपोलो, आर्टेमिस, हर्मीस, पर्सेफोन, डायोनिसस, पर्सियस, हेराक्लेस, हेलेन ऑफ ट्रॉय, मिनोस और मुसेस सहित कई दिव्य और वीर संतानें हुईं। 


 उनका सम्मान एक ऐसे दादा के रूप में किया जाता था, जो देवताओं के प्रमुख थे और दूसरों को भूमिकाएँ सौंपते थे: "यहां तक ​​कि वे देवता जो उनके स्वाभाविक बच्चे नहीं हैं, उन्हें पिता के रूप में संबोधित करते हैं, और सभी देवता उनकी उपस्थिति में उठते हैं।"  उन्होंने कई विदेशी मौसम देवताओं के साथ बराबरी की थी, जो पोसियस को "स्वर्ग में राजा के रूप में राजा होने के लिए सभी पुरुषों के लिए एक आम बात है" का पालन करने की अनुमति देता है। ज़ीउस के प्रतीक वज्र, चील, बैल और ओक हैं।  उनके इंडो-यूरोपीय विरासत के अलावा, शास्त्रीय "क्लाउड-इकट्ठाकर्ता"  भी प्राचीन निकट पूर्व की संस्कृतियों जैसे कि राजदंड से कुछ आइकनोग्राफिक लक्षणों को प्राप्त करता है।  ज़्यूस को अक्सर दो कलाकारों में से एक में ग्रीक कलाकारों द्वारा दर्शाया जाता है: खड़े होना, अपने उठे हुए दाहिने हाथ में एक वज्र के साथ आगे बढ़ना, या ऐश्वर्य में बैठा हुआ।


जानिए ग्रीक देश के लोग किसको मानते हैं भगवान ?


ग्रीक पौराणिक कथाओं में देवी और देवता, अमर हैं जिन्हें थियोगोनी में "मृत्युहीन" के रूप में जाना जाता है।   विभिन्न प्रकार के देवता प्रोटोजोय, गिगेंट, टाइटन्स, ओलंपियन, ओकेनिक और खोंटोनिक्स हैं।  कुछ मुख्य देवता ज़ीउस, बिजली के देवता हैं;  Poseidon, समुद्र के देवता;  अर्स, युद्ध के देवता;  सूर्य के देवता अपोलो;  हेमीज़, देवताओं के दूत;  हेफेस्टस, फोर्ज के देवता, अग्नि और स्मिथिंग;  डायोनिसस, शराब का देवता;  पाताल, मृतकों के देवता;  आर्टेमिस, शिकार की देवी;  कामोद्दीपक, प्रेम की देवी;  हेरा, विवाह की देवी;  डिमेटर, फसल की देवी;  और हेस्टिया, चूल्हा की देवी।

टाइटन्स क्रोनस और रिया से जन्मे पहले देवता ओलंपियन।  उनके छह बच्चे थे, जिनमें से पांच क्रोनस खा गए थे।  बाद में, ज़ीउस, जो आखिरी बच्चा नहीं खाया गया था, उसने अपने भाइयों और बहनों को उल्टी करते हुए क्रोनस को शराब और शहद का मिश्रण खिलाया।  अन्य मिथकों में, गैया ने बच्चे के कपड़े के साथ एक चट्टान लपेटा और क्रोनस के साथ एक कंबल यह सोचकर कि वह ज़ीउस था।  इससे टाइटेनोमासी शुरू हुआ।  बाद में, देवताओं के जीतने के बाद, उनके पास बच्चे थे जो देवता भी होंगे।  Ouranos के अवशेषों से सीफोम का कारण बना, जो एफ़्रोडाइट में बदल गया।

दूसरी पीढ़ी के भगवान (ओलंपियन)

 एथेना: बुद्धि, युद्ध, शिल्प और सभ्यता की देवी।

 अपोलो: सूर्य के देवता, प्रकाश, ज्ञान, संगीत, कविता, भविष्यवाणी, रोग और हीलिंग।

 आर्टेमिस: चंद्रमा की देवी, शिकार, जंगली, शुद्धता, युवती और बच्चे।

 एरेस: युद्ध, हिंसा और रक्तपात के देवता।

 कामोत्तेजक: प्यार, भावनाओं, आकर्षण और सौंदर्य की देवी।

 हेफेस्टस: अग्नि, शिल्प कौशल, धातु और ज्वालामुखी के देवता।

 हेमीज़: संचार, व्यापार, चोर, यात्रा और एथलेटिक्स के भगवान।

 डायोनिसस: शराब, रहस्योद्घाटन, पागलपन और वनस्पति के देवता।

टाइटन्स, अब "भगवान" के रूप में स्वीकार किए जाते हैं ।

 बता दूं कि जिस प्रकार मुसलमानों की धर्म इस्लाम धर्म है हिंदुओं की सनातन धर्म है ठीक इसी प्रकार ग्रीक धर्म मैं नरकवाद (धर्म) माना जाता है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ