सुबह कितने बजे नहाना चाहिए जानें विस्तार से

 



Health tips

शुभ हो नहाने से हमें क्या फायदा मिलती है और कितने बजे हमें नहाना चाहिए यही सब जानकारी प्राप्त के लिए हमारे साथ बने रहिए ।मित्र नमस्कार सबसे पहले हमारे वेबसाइट में आपको स्वागत है 🙏 मनुष्य शरीर के फायदे के लिए स्नान करने का भी नियम एवं समय होता है लेकिन ऐसे नियम हर किसी के बस की बात नहीं है पालन करना । क्योंकि कामकाज के कारण हमारे समय बदल जाता है हम लोग कर्म के अधीन हैं कर्म करेंगे तभी हमारे परिवार चलेगा । इसलिए ऐसे नियम कुछ ही लोग समय के अनुसार पालन कर सकते हैं ।


 तो चलिए जानते हैं हमारे शरीर के फायदे के लिए वह कौन सा समय है जो हमें स्नान करना चाहिए ।


जो व्यक्ति हर दिन भगवान की तपस्या एवं पूजा करते हैं उनके लिए सुबह 4:00 बजे से 5:00 बजे तक नहाना चाहिए । इसे मोनी ऋषि स्नान कहा जाता है ।


 जो व्यक्ति घर में प्रतिदिन भगवान के पूजा अर्चना करते हैं

 उनके लिए 4:00 बजे से 6:00 बजे तक स्नान करना चाहिए ऐसे स्नान शुभ माना जाता है इसलिए उनकी शारीरिक परिस्थिति बहुत ही अच्छे होते है । 

👇

जो लोग दूसरे के अधीन पर काम करते हैं उनके लिए ऐसे नियम पालन करना बहुत मुश्किल हो जाता है । इसके लिए आप बिल्कुल चिंता मत करें । क्योंकि मनुष्य के लिए कर्म ही सबसे बड़ा है। और आपके लिए बहुत ही अच्छा उपाय भी हैं जहां आपके शारीरिक परिस्थिति बहुत ही सुंदर रहेंगे यदि आप इस नियम का पालन  करेंगे।


 जो व्यक्ति काम के सिलसिले में हमेशा रहते हैं उनके लिए स्नान करने का कोई भी समय नहीं होता है । फिर भी उनके शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे ।

धर्म के अनुसार काम करने वाले व्यक्ति हमेशा इस बात को ध्यान में रखें जहां भी आप काम कर रहे होंगे घर में आने के बाद कम से कम आधा घंटा अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए आराम करें  उसके बाद आराम से स्नान करें । इसके लिए कोई भी समय की जरूरत नहीं पड़ता हैं ।  सर्दियों के समय रात 8:00 बजे के बाद नहीं नहाना चाहिए इससे शरीर नुकसान हो सकता है ।

👇

दुनिया में हर कोई व्यक्ति काम करते हैं लेकिन उनमें से दो प्रकार के काम होता है 👉जैसे कि कोई शारीरिक से श्रम करते हैं तो कोई बुद्धि से श्रम करते हैं ।  इस प्रकार दोनों के काम अंतर हैं । इसलिए शारीरिक से श्रम करने वाले व्यक्ति के काम समाप्त होने का बाद ही नहाना चाहिए । इससे शारीरिक थकावट सब दूर हो जाता हैं और मानसिकता वृद्धि होगा । 


 अब सर्दियों के मौसम चल रहा है इसलिए तेज गर्मी वाले पानी से कभी भी नहाना नहीं चाहिए और न ही ठंड पानी से । पानी बस बिल्कुल नॉर्मल कर लेना चाहिए इससे आपके शरीर में बहुत ही फायदे होंगे । 


इस बात को ध्यान में जरूर रखें प्रतिदिन नहाने से बहुत से बीमारी शरीर से दूर होता हैं । प्रतिदिन नहाने से शरीर को स्वस्थ रखने में भरपूर मदद करते हैं । हर दिन नहाने से तनाव दूर होता हैं और शरीर के थकावट भी दूर हो जाता है इसलिए हर रोज व्यक्ति को स्नान करना चाहिए । 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ