पेट की गैस, दवा से कैसे करें इलाज? सिर्फ 8 टिप्स, हमेशा केलिए पेट की गैस दूर होगा



health tips


पेट की गैस की दवा से कैसे करें इलाज ?


पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय जानिए हमारे साथ । मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपको स्वागतम। 🙏

मित्रों आज जिस प्रकार पेट में गैस के लिए आप परेशान हैं एक दिन मैं भी आप ही की तरह परेशान थी । मगर आज  पेट में गैस से पूरी तरह आजाद हूं । वर्तमान में बिल्कुल मेरे पेट में गैस नहीं बनता है आज क्यों मेरे पेट में गैस नहीं बनता है जानिए ।


 जो मैं आपको बताने जा रहा हूं डॉक्टर के अनुसार इसे ध्यान से पढ़िए और दिया गया नियम का पालन अवश्य करें । यदि आप दिया गया नियमों को पालन करते हैं तो आपके लिए कोई भी दवा का आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।


मनुष्य के सब आहार में गैस नहीं बनते हैं आपके लिए किस आहार से गैस से समस्या हो रहे हैं यह सब पहले आपको ध्यान रखना है । जिस खाने में पेट में गैस बन रहा है उसे परहेज करें ।

 और सबसे पहले नियम आपको यह पालन करना है कि समय से ही आपको भोजन करना है । यदि आप समय से भोजन नहीं करेंगे तो आप कोई भी दवा करेंगे तो उससे ठीक होने वाले नहीं हैं । इसलिए सर्वप्रथम समय समय से ही भोजन करना जरूरी है ।

 

पेट की गैस की दवा से कैसे करें इलाज ?


रात को भोजन करने के बाद तुरंत नहीं सोना चाहिए कम से कम आधा घंटा 40 मिनट तक  बैठना चाहिए । उसके बाद पानी पीकर सोना चाहिए ।  सुबह होते ही यानी नींद से आंख खुलते ही कम से कम आधा लीटर तक पाना चाहिए । दोस्तों अगर आपको सुबह में पानी पीने का आदत नहीं है तो थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीकर आदत करना पड़ेगाभी आपका पेट में गैस से बच सकते हैं ।दोस्तों सुबह-सुबह मल त्याग करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, अगर आप सुबह-सुबह बाथरूम जाकर पेट सफा करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदे हैं । समय पर बाथरूम जाना समय पर सुबह उठकर पानी पीना आपके लिए बहुत ही अच्छा बेनिफिट मिलेंगे इससे किसी भी प्रकार के गैस बनने नहीं देता है । शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे हो सके सुबह-सुबह आप हल्का गर्म पानी पिए । अगर आपको लेट्रिन करने में समस्या हो रहे हैं तो आप गर्म पानी जरूर पिए इससे आपको बाथरूम करने में बहुत ही सुविधा होगा ।


 इन सब नियम करने के बाद भी अगर आपके पेट में गैस बन रहे हैं तो इसे सेवन करें ।


1) नींबू का रस व अदरक एक - एक चम्मच ले लीजिए, इसके बाद उसमें थोड़ा सा काला नमक डालकर मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी दूर हो जाता है।


2) अजवायन के चूर्ण को हल्का गर्म पानी के साथ घोलकर पीने से  गैस, बदहजमी से आराम मिलता है।


3) प्रतिदिन 2 - 3 छोटी हरड़ मुंह में डालकर छुटने से ही रामबाण जैसे फायदे होता है ।


4) मूली के जूस में काला नमक एवं हींग मिलाकर पीने से पेट में जो भी गैस रहेंगे उसे फाड़ देंगे ।

5) दिनभर अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें इससे पेट साफ होगा और गैस नहीं बनेगी।


6) प्याज के रस में काला नमक एवं हींग पीसकर मिला के पीने से पेट की गैस और गैस का दर्द ठीक हो जाता है |


7) सेब के सिरके की दो चम्मच हल्का गरम पानी में मिलाकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है।


8) चुटकी भर भुना जीरा एवं काला नमक के साथ पुदीना छाछ में मिलाकर खाना खाने के बाद पीने से गैस की समस्या चुटकियों में दूर हो जाता है ।


 उम्मीद करता हूं कि जो भी यहां उल्लेख किया गया है आपके लिए फायदे ही होंगे । इसमें भी गैस की समस्या दूर नहीं हुई तो आप किसी बड़े डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं । 


तो मित्रों यह था आपके लिए छोटा सा जानकारी है अगर हमारे यह जानकारी से आपको पसंद आए तो कमेंट जरुर करें । इसी तरह नया-नया जानकारी प्राप्त के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए आपका दिन शुभ मंगलमय हो ।

Beauty tips in


 HindiHealth tips for teens


Health tips for students


 Health tips for 70 year oldsNatural Health Tips in Hindi


Post a Comment

Previous Post Next Post