रात को इस समय गलती से भी ना सोंए हो सकता है भारी नुकसान

 

Rat ka nind


रात को किस समय सोना चाहिए और सुबह को कितने बजे उठना चाहिए जानिए हमारे साथ मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।। मित्रों हमेशा याद रखिएगा हमारे शरीर स्वस्थ है तो हमारे लिए दुनिया भी स्वास्थ्य । हमारे यह शरीर को जैसे चाहेंगे वैसे बना सकते हैं लेकिन हम लोग कुछ ऐसे गलती कर बैठते हैं जहां स्वस्थ शरीर को बिगाड़ देते हैं । तो पहले चलिए जानते हैं कि हमारे शरीर को अपनी गलती के कारण कैसे नुकसान पहुंचते है । 


हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर चीज का ध्यान देना पड़ता है । अगर हम ध्यान नहीं दिया तो यह शरीर कमजोर होने में ज्यादा देर नहीं लगेगा । इसलिए हमें हमेशा के लिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान देना बहुत आवश्यकता है ।

 मनुष्य के जितने भोजन करने का क्षमता है उतना ही कर सकता है । ठीक उसी प्रकार हमारे नींद का भी एक समय होता है और सही समय में यदि नींद पूरी नहीं हुई तो उनके शरीर में कई तरह के बीमारी आ सकता है । लेकिन शरीर के नींद पूरी होने के लिए एक समय होता है अगर उस समय हम नहीं सोएंगे तो हमारे लिए ना जाने और कितने बीमारी पैदा हो सकता है  । जो लोग देर तक सोता नहीं और देर तक सुबह उठता नहीं उनके लिए बहुत ही भयानक बीमारी हो सकता हैं । ऐसे व्यक्ति के लिए घर में भी परेशानी होता हैं।


डॉक्टर के अनुसार जो व्यक्ति रात को 9:30 से 10:00 बजे तक सो जाते हैं और सुबह 4:30 5:00 बजे के भीतर नींद से उठते हैं उनके शरीर में बहुत ही फायदे हैं ऐसे व्यक्ति के शरीर में जल्दी कोई बीमारी नहीं होता । क्योंकि उस समय के वातावरण हमारे मानसिकता के लिए बहुत ही फायदेमंद है  । 


जिनके सोने का बीमारी है यानी सुबह सुबह उठने के लिए आलस गिरी करते हैं ऐसे व्यक्ति अपने बीमारी को निमंत्रण देते । सुबह जल्दी नहीं उठने से कई प्रकार के बीमारी हो सकता है । इससे किडनी खाने की सबसे ज्यादा चांसेस होता है । कोई लोग ऐसे भी हैं की मल त्याग एवं मुत्रों लगने पर भी सुबह-सुबह उठना नहीं चाहते हैं इससे किडनी का असर सबसे ज्यादा पड़ता है जिसके कारण किडनी खराब होने में ज्यादा समय नहीं लगता है । 

👉यदि शरीर में नींद पूरी नहीं हुई तो पेट का खाना भी पचता नहीं है पेट में गैस बनाएंगे कई तरह के बीमारी निकल आएगी ।

👉जो व्यक्ति देर रात तक सोते नहीं है और सुबह जल्दी उठते नहीं ऐसे व्यक्ति के आंखों की रोशनी कमजोर होने लगता है ।

👉यदि अपना शरीर को हमेशा के लिए स्वस्थ रखना है तो हर किसी को यह नियम पालन करना बहुत आवश्यकता है ।

👉रात 9:30 बजे से लेकर 10:00 बजे तक सो जाना चाहिए और सुबह 4:30 से 5:00 तक उठ जाना चाहिए इससे व्यक्ति के शरीर स्वस्थ रहते  हैं ।


जो व्यक्ति रात को काम करते हैं , उन्हें दिन में कम से कम 6 या 7 घंटा सोना चाहिए । जो व्यक्ति रात में काम करने के बाद दिन में भी काम में लगे रहते हैं नींद पूरी नहीं करते हैं उनके लिए भी भयानक बीमारी हो सकता है इसलिए रात में काम करने वाले व्यक्ति को कभी भी दिन में 7 घंटा सोने का आवश्यकता है ।


आदमी के शरीर मैं नींद पूरी नहीं होने से पाचन शक्ति के क्षमता कम हो जाती है और धीरे-धीरे शरीर कमजोर हो जात हैं । समय पर नहीं सोने से नींद पूरी भी नहीं होता है इसलिए समय पर ही सोना बहुत जरूरी है ।

प्रिय मित्रों हम उम्मीद करते हैं कि हमारे यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़िए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो  ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ