सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा ।। ऐसे करें घर में इलाज तुरंत राहत मिलेगी ।।


Health tips


सर्दी जुकाम से परेशान है तो कैसे करें इलाज जानिए हमारे साथ मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । दोस्तों मै एक बात हमेशा कहते आया हूं कि हमारे शरीर स्वस्थ हैं तो यह जहां हमारे लिए स्वास्थ्य है । इसलिए अपने शरीर का ध्यान हमेशा रखना चाहिए । दोस्तों सर्दी ज़ुकाम साल में एक बार या दो बार होने से डॉक्टर के मुताबिक अच्छा ही है । क्योंकि स्वास के द्वारा जो भी कचरा हमारे शरीर के भीतर प्रवेश करते हैं उसे बाहर निकालने में मदद करता है । 


प्रिय मित्रों लेकिन सर्दी जुकाम होने पर हमारे शरीर कोई भी काम करना धीरे-धीरे बंद कर देता है और खुद को अकबका का लगता है जैसे कोई हथोड़ा से पीट दिया है माथे पर । सर्दी जुकाम होने से सर में दर्द होता है शरीर में भी दर्द होता है लेकिन आप इसके लिए बिल्कुल चिंता मत कीजिए । अगर सर्दी ज़ुकाम से आप परेशान हैं तो आप खुद घर में ही इलाज कर सकते हैं । 


दोस्तों आपको यह देखना है कि साल में सर्दी जुकाम कितने बार हो रहा है । अगर साल में एक से दो बार सर्दी जुकाम हो रहा है तो आपके लिए अच्छा ही है इससे परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं । अगर इससे अधिक हो रहा है तो आप घर में इलाज ऐसा करिए ।


रोजाना सुबह उठकर हल्का गर्म पानी पीना चाहिए । इस समय ठंडा पानी से दूर रहिए । दिनभर नॉर्मल पानी पीने की कोशिश करें ।


 रोजाना सुबह सुबह खाली पेट में एक चम्मच साहद और पांच तुलसी पत्ते मिलाकर सेवन करें । इससे सर्दी जुकाम से तुरंत देता है राहत ।


दोस्तों जुकाम और सर्दी से छुटकारा पाने के लिए सुबह सुबह खाली पेट में लहसुन का दो से तीन दाना कच्चे चबाकर खा सकते हैं । अगर आप ऐसे नहीं खा सकते हैं तो सरसों तेल में भून कर चावल के साथ मिलाकर खाएं । इससे आपको बहुत जल्दी ही सर्दी जुकाम से छुटकारा मिलेगी । 


दोस्तों सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए भोजन के साथ आप देसी गाय के घी शामिल करें । देसी घी रात को सोने से पहले भोजन के साथ लें । इससे आपका सर्दी ज़ुकाम बहुत ही जल्दी छुटकारा दे सकता है । 


प्रिय मित्रों रात को सोने से पहले सरसों तेल को हल्का गर्म कर लीजिए । उसके बाद अपने दोनों पैर दोनों हाथों और छाती पर लगाकर आराम से सो जाइए । इससे आपका सर्दी जुखाम से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही सहायता होगा । 


दोस्तों अपनी सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाले दूध को शामिल कर सकते हैं । हल्दी वाले दूध रात को डिनर करने के बाद पिएं । इससे आपका सर्दी ज़ुकाम बहुत ही जल्द ठीक होने में मदद करेंगे ।


प्रिय मित्रों सर्दी जुकाम होने पर खांसी होना स्वभाविक है । अगर आपको खांसी हमेशा हो रहा है तो आपने पास अदरक अवश्य रखें ‌। और भोजन करने के बाद सुबह-शाम, दुपुर तीनो टाइम अदरक से चाय बना कर पिएं । दोस्तों अगर आपको हमेशा खांसी हो रहा है तो कच्चे अदरक अपने पास अवश्य रखें । जब भी खांसी हो तो कच्चे अदरक थोड़ा सा मुंह में रखकर चबाते रहिए । इससे आपका खांसी को ठीक करने में बहुत ही मदद करेंगे ।  


दोस्तों सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए आप डाबर के च्यवनप्राश शामिल कर सकते हैं । क्योंकि यह पूरी तरह आयुर्वेदिक है । प्रतिदिन रात को डिनर के बाद एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं । इससे सर्दी जुकाम से बहुत जल्द छुटकारा मिलेगी ।


दोस्तों आपको सबसे पहले यह देखना है कि किन चीजों से सर्दी जुकाम से आप परेशान हो रहे हैं ,वह चीज आपको परहेज करना है । अगर आपको खाने के कारण सर्दी ज़ुकाम बार-बार हो रहा हैं तो वह चीज आपको परहेज करना होगा । अगर आपको नहाने से बार बार सर्दी ज़ुकाम हो रहा हैं तो पानी को बदलना होगा इससे आप सर्दी जुकाम से बच सकते हैं ।


दोस्तों यहां जो भी उपचार बताया गया है अगर आप रोजाना नियमित रूप से करेंगे तो सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी । अगर आप एक दिन छोड़कर एक दिन करेंगे तो यह उपचार आपके लिए कोई काम में नहीं आएंगे इसलिए आप रोजाना लगातार करें । इससे भी अगर आप ठीक नहीं हो रहे हैं तो नजदीक किसी डॉक्टर से इलाज करवाइए । 


प्रिय मित्रों मुझे उम्मीद है कि हमारे यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहिए आपका दिन शुभ हो जय हिंद । 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने