शराब पीने से कैसे नुकसान करते हैं ? जानिए

Health tips


शराब पीने के कितने फायदे हैं जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । जो मित्रों शराब पीने के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें तो यूं ही जाने नहीं देंगे क्योंकि आपका एक क्लिक में हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । वैसे तो शराब बदनाम है देखा जाए जिन्होंने शराब को पहचाना है वह तो अपना साथी बना लिया । पर जिन्होंने अभी तक शराब को नहीं पहचान पाए वह तो बदनाम करते रहते हैं । तो चलिए आज हम आपको पूरी तरह से बताएंगे कि शराब पीने से हमारे लिए कितना फायदे हैं और कितना नुकसान है । 





वर्तमान आज के दिन मैं अधिकांश लड़कियां शराब पीने की आदत डालने लगी है और लड़के बारे में पूछिए मत दुनिया भर में 90% लड़के हैं जो शराब पीने की शौकीन रहते हैं । लेकिन बहुत ऐसे लोग हैं जो अपने दुख को कम करने के लिए शराब अपनाते हैं पर क्यों करते हैं यह लोग क्या शराब पीने से दुख कम हो जाता है । शराब पीने से किसी के दुख कम नहीं होता है लेकिन शराब पीने के बाद इंसान का दिमाग शांत हो जाता है एक तरह का उनका डिप्रेशन कम हो जाता है । परंतु कुछ लोगों का शराब पीने के बाद दिमाग के संतुलन खो जाता है और इसलिए होता है क्योंकि वह लोग अधिक शराब पी लेते हैं  ।


बाजार में तो शराब की कई प्रकार के ब्रांड मिलता हैं  मगर उसका अल्कोहल का मात्रा एक ही जैसा ही रहता है । आप यह भूल कर के भी मत सोचिए कि जिस ब्रांड के सबसे ज्यादा कीमत है उसका नुकसान कम होंगे । नुकसान और फायदे चाहे वह कम दाम के शराब हो या अधिक सभी शराब में 45% मात्रा में एल्कोहल पाया जाता है इसलिए शराब में नुकसान भी है और फायदे भी हैं  ।

नशा पदार्थ कोई भी सामान हो अगर इंसान उसे बार-बार लेते हैं तो उनका आदि बन जाता है । आपको यह सतर्क रहना बहुत आवश्यकता है कोई भी चीज का आदि नहीं बनाना चाहिए चाहे वह नशीली पदार्थ हो या खाने की और सामान  । दोस्तों हम यह आपको शराब पीने की उत्साहित नहीं कर रहा हूं और ना ही आपको मना कर रहा हूं । हमको यह जरूर देखना चाहिए कि हमारे शरीर के लिए शराब कितने फायदे हैं । 


शराब में अल्कोहल का मात्रा अधिक पाया जाता है जिसके कारण पीने के बाद खून और उत्तेजित करता है जिससे हमारे दिमाग अलग तरह की महसूस करता है । शराब पीने वालों को ना तो कोई चिंता रहता है और ना ही किसी चीज के लिए फिक्र । दोस्तों शराब अधिकांश लोग मौज मस्ती करने के लिए भी पीते हैं । क्या शराब नहीं पीने से लोग मौज मस्ती करने सकते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं । हम एक बात आपको साफ बताने की प्रयास कर रहा हूं । जब इंसान शराब पीते हैं तो उनका दिमाग शांत हो जाता है यानी जो कुछ भी उसे सामने वाले दिखता है उसे वही चीज को बार बार करने की इच्छा जागृत होता है जिससे उन्हें आनंद महसूस होता है । शराब पीने वाले लोग अधिक बातें करने की इच्छा प्रकट करते हैं मगर उस समय उनके दिल में कभी भी छल कपट नहीं रहता है हमेशा वह सच बोलने की प्राइस करते हैं । मगर ऐसा क्यों होता है क्योंकि उस समय दिमाग पूरी तरह से स्वस्थ रहता है ना तो उन्हें कोई फालतू का टेंशन है और ना ही कोई उस समय किसी के लिए फ़िक्र होता है । शराब पीने वाले व्यक्ति जो भी सोचते हैं जुवान पर आ ही जाता है और फिर वही बात करने की प्रयास करते हैं । उस समय क्या गलत है और क्या सही है विचार करने की क्षमता नहीं रहता है । शराब पीने वाले व्यक्ति कभी भी झूठ नहीं बोलता है कहा जाता है उस समय दिल का साफ रहता है  ।


दोस्तों आप अगर शराब पीते हैं तो आपके लिए

क्या-क्या फायदे करेंगे चलिए विस्तार से जानते हैं  ।


शराब पीने का कुछ नियम होते हैं अगर इस नियमों से पिएंगे तो आपके लिए फायदे होंगे एक अंग्रेजी दवाई की तरह ।


रात को डिनर करने से पहले एक से दो पैग अधिक मात्रा में पानी देकर पीने से किडनी पर पथरी जैसे संबंधी बीमारियों को दूर करता है । रोजाना इस तरह डिनर से पहले शराब पीने से मानसिक संतुलन मजबूत करता है, शरीर के हड्डियों को कमजोरी से बचाता है ,पाचन क्रिया मजबूत करता है, मल त्याग होने में जो भी समस्या होता है उसे भी दूर करने में सक्षम है । अगर आप डिनर के आधा घंटा पहले दो पैग शराब पिएंगे तो आपके लिए जबरदस्त फायदे होंगे । एक से दो पैग रात को डिनर से पहले शराब पिएंगे तो सबसे ज्यादा फायदे होंगे महिला को। शादीशुदा महिला अगर शरीर के कमजोरी है तो रात को डिनर से पहले शराब डॉक्टर ब्रांडी एक से दो पैग पींए । उसके बाद भरपूर भोजन करें इससे शरीर को पूरी तरह मजबूत करने में मदद करता है। रोजाना अगर एक से दो पैग रात को सोने से रेड वाइन पिएंगे तो आप का तयचा हमेशा नमी और सुंदरता रहेगा ।अगर किसी व्यक्ति के रात को निद्रा में समस्या हो रहा है तो सोने से पहले रेड वाइन एक से दो पैग पीकर सो जाएं । इस प्रकार शराब पीने से निद्रा जैसी बीमारी को दूर करने में बहुत ही मददगार होता है ।



दोस्तों फायदे के बारे में तो आप जान लिया है चलिए अब शराब पीने के नुकसान के बारे में थोड़ा बहुत जान लेते हैं ।


जहां आप एक से दो पैग शराब लेने के बाद फिर तीसरा पैग लेने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए कि आपका पूरे शरीर को नष्ट करने में निमंत्रण दे रहे हैं । शराब अधिक मात्रा में पीने के बाद लोगों का दिमाग के संतुलन खो जाता है जिससे कोई भी काम बिगड़ जाता है और लोगों का ढेर सारा गाली सुनना पड़ता है  । शराब सर्वाधिक मात्रा में पीने के बाद सबसे पहले तो शरीर के मेन फंक्शन जिसे हम लोग किडनी कहते हैं और लिवर कहते हैं वह खराब होगा । अधिक मात्रा में शराब पीने से पाचन क्रिया कमजोर कर देता है जहां आपको भूख लगने नहीं देंगे जिससे धीरे-धीरे हड्डियों को कमजोर करने में बहुत ही मदद करता है  । शराब अधिक मात्रा में पीने के बाद खैर आप भी तो जानते हैं उस समय उस व्यक्ति का हालत क्या हो जाता है ना तो वह ठीक से खड़े हो पाते हैं और ना ही किसी से वार्तालाप कर पाते हैं । उस समय होश हवास कुछ भी नहीं रहता है ऐसे परिस्थिति को दूर रखने के लिए आपको सबसे पहले शराब सीमित ताकि पीना चाहिए । अधिक मात्रा में शराब पिएंगे तो ना जाने आपके साथ क्या क्या हो सकता है ।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे इस लेख के जरिए समझा पाए हैं अगर आपको हमारे यह जानकारी पसंद है तो कमेंट अवश्य कीजिए और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहिए आपका दिन शुभ हो ।

Post a Comment

Previous Post Next Post