कमर दर्द का टोटका ।। कमर दर्द से परेशान है तो ऐसे टोटका एक बार आजमा कर देखिए ।।

पुरुषों में कमर दर्द

महिलाओं के कमर दर्द के कारण

कमर दर्द का टोटका

गैस से कमर दर्द का इलाजकारण 


Health tips

कमर दर्द का टोटका ।। कमर दर्द से परेशान है तो ऐसे टोटका एक बार आजमा कर देखिए ।।


कमर दर्द का टोटका कैसे करें जहां आप हमेशा के लिए कमर दर्द से मुक्ति पा सकते हैं । दोस्तों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।। कमर दर्द होने से व्यक्ति के जीना ही हराम हो जाता है ।‌‌यदि आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो बिल्कुल चिंता मत कीजिए आज आपके लिए जो भी टोटका लेकर आए हैं , उम्मीद करते हैं कि इस टोटके से आप अपने कमर दर्द दूर करके आराम से जिंदगी गुजार सकते हैं ।



डॉक्टर के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के कमर मैं दर्द होना शुरू हो जाए तो किसी अच्छे डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए । क्योंकि कमर में दर्द कई कारणों से हो सकता है यदि व्यक्ति की जाने अनजाने में रीड की हड्डी में चोट लग जाते हैं तो इसका असर देर से दिखाई दे सकता है । अपने कमर दर्द के कारण लोग आयुर्वेदिक दवा भी अपनाते हैं कहा जाता है कि आयुर्वेदिक दवा भी कमर दर्द के लिए रामबाण जैसे काम करते हैं । 


रोग दूर करने के हनुमान जी के टोटके

रोगों से मुक्ति के लिए मंत्र

जीवन से मुक्ति पाने का उपाय

घर से बीमारी निकालने के उपाय

लाल किताब बीमारी के उपाय

बीमारी दूर करने के टोटके


वर्तमान आज के दौर में अपने शरीर के समस्या के लिए टोने टोटके का उपाय बहुत कम लोग करते हैं क्योंकि युग के परिवर्तन के कारण आज के समय में टोने टोटके का नाम से अधिकांश लोग मजाक उड़ाते हैं । मगर उन्हें इसका महत्व नहीं पाता जिनको टोटके टोने का महत्व नहीं पता वही लोग इसका मजाक भी उड़ाते हैं । मगर प्राचीन काल में ना तो कोई डॉक्टर थे और ना ही कोई अंग्रेजी मेडिसिन थे ,जो भी था आयुर्वेदिक थे और यही सब टोने-टोटके के जरिए लोग स्वस्थ होते थे । मगर आज के दौर में यदि कोई व्यक्ति टोने टोटके की सहारा से अपने शरीर का स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसका भी बहुत सारे उपाय हैं। लेकिन आपको यह समझना बहुत जरूरी है अपने शरीर में जो भी फिजिकल समस्या हो रही है किस कारण के लिए हो रही है ।


टोने टोटके :- के सहारे व्यक्ति के भीतर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ा देते हैं और शरीर भी स्वस्थ रखते हैं इसके लिए जो भी नियम यहां आपके लिए बताया गया है वही नियम आपको करना होगा । यदि आप टोटके के सहारे कमर में दर्द को कम करना चाहते हैं तो पूरी तरह इस नियमों को पालन करना होगा ।


वैसे तो बहुत से लोग अपने कमर दर्द के कारण लाखों रुपया बर्बाद कर देते हैं मगर कुछ ही लोगोें ने अपने पैसा बर्बाद करके ठीक हो पाते हैं । पर जो गरीब इंसान हैं उनके लिए तो पैसा खर्च करना मुश्किल है । ऐसे में जो गरीब व्यक्ति हैं अपने कमर दर्द से परेशान होकर कोई भी ठीक से काम भी नहीं कर पाते हैं । आज जो भी टोटका आपको बताने जा रहे हैं यह उपाय अमीर से लेकर गरीब व्यक्ति भी कर सकते हैं इसके लिए आपको पैसा खर्च करने के लिए कोई आवश्यकता नहीं है । बस यहां जो भी आपके लिए बताया गया है ठीक-ठाक है नियमों का पालन करें हमें उम्मीद है कि आप अपने कमर दर्द से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं ।



रोग दूर करने के हनुमान जी के टोटके

रोगों से मुक्ति के लिए मंत्र

जीवन से मुक्ति पाने का उपाय

घर से बीमारी निकालने के उपाय

लाल किताब बीमारी के उपाय

बीमारी दूर करने के टोटके


कमर दर्द को ठीक करने के लिए टोटका कैसे करें चलिए विस्तार से जानते हैं ।


किसी भी शनिवार के दिन सुबह उठकर सूखे हुए तुलसी पौधे का जड़ उखाड़ के अपने कमर में डोरी लगाकर बांध के रखें और यह काम सुबह सूर्योदय होने से पहले स्नान आदि करके ही करना होगा । सूखे हुए तुलसी पौधा कहां मिलेगा यह तो आपको ज्ञात करना होगा जहां कहीं भी हो उसे देख कर रखें और ठीक शनिवार के दिन सुबह में ऐसे काम को अंजाम दे । इस क्रिया को करते समय ना ही आप किसी को बताएंगे और ना ही पीछे मुड़ कर देखेंगे सीधे घर में आकर अपने कमर में लाल डोर से तुलसी पौधे का जड़ बांध के रखें । उसके बाद प्रतिदिन सुबह सूर्योदय से पहले अपने घर में तुलसी पौधे पर पानी चढ़ाएं। यदि आपके घर में तुलसी पौधे नहीं है तो तुरंत कहीं से भी ला कर तुलसी का पौधे लगाएं । आपको ज्ञात होना आवश्यक है तुलसी पौधे एक दिव्य पौधे हैं । यह पौधे सिर्फ इंसान के लिए ही नहीं सभी प्राणी के लिए रामबाण औषधि है। तुलसी पौधे जिसके भी घर में मौजूद है उस घर के सभी सदस्यों के शरीर हमेशा स्वस्थ रहते हैं क्योंकि तुलसी पौधे कई प्रकार के दूषित बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं । तुलसी पौधे जहां भी है उस एरिया के वातावरण हमेशा शुद्ध रहते हैं । इसलिए आप प्रतिदिन तुलसी पौधे पर जल चढ़ाएं जिससे आपके कमर दर्द जल्द से जल्द ठीक हो सकें ।




दूसरा उपाय यह है कि सुबह नींद खुलते ही 5 मिनट तक व्यायाम करना होगा और यह व्यायाम आपके कमर दर्द के लिए रामबाण साबित होंगे । सुबह जब भी आपका नींद खुले तो लेट कर ही रहना है । उसके बाद दोनों हाथ पैर के तरफ सीधे में रखना होगा । उसके बाद दोनों पैर से अपने पिछवाड़ा पे मारने की कोशिश करना होगा इस प्रकार कम से कम 5 से 10 मिनट तक करते रहें । बीच-बीच में दोनों हाथ से अपने पैर की उंगलियां को पकड़ के उठने की कोशिश करना होगा उस समय आप एक धनुष की तरह देखेंगे । यदि आप देख रहे हैं कि इस व्यायाम से आपको आराम मिल रहा है तो दिन में कम से कम दो से तीन बार कर सकते हैं इससे आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे ।

 

यहां आपके लिए जो भी बताया गया है आपका कमर दर्द के लिए कारागार साबित होगा क्योंकि टोटके से आपके मन में जोश बढ़ेंगे और इस व्यायाम में आपका कमर दर्द को ठीक करेंगे ।


 ऐसे व्यायाम आपके कैसे भी कमर दर्द क्यों ना हो यदि 10 साल के पुराने दर्द हो तो भी ठीक होने में कोई नहीं रोक सकता है । यदि फिर भी आपका कमर दर्द इस उपाय से ठीक नहीं होता है तो किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज अवश्य करवाइए।  क्योंकि हो सकता है कि आपका कमर में किसी और समस्या के कारण दर्द हो रहे हैं । 



पाठकों यदि हमारे इस जानकारी से आप समझ गए होंगे तो कमेंट अवश्य करें, यदि किसी भी प्रकार के और कोई समस्या है तो भी कमेंट करें । आपके लिए हमारे टीम सहायता के लिए प्रयास करेंगे । आपका दिन शुभ हो मंगलमय हो ।


रोग दूर करने के हनुमान जी के टोटके

रोगों से मुक्ति के लिए मंत्र

जीवन से मुक्ति पाने का उपाय

घर से बीमारी निकालने के उपाय

लाल किताब बीमारी के उपाय

बीमारी दूर करने के टोटके

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

--------------OR----------------- Editable Script: