किडनी के लिए फल ।। किडनी हमेशा रहेंगे स्वस्थ और मजबूत ऐसे फल खाने से ।।

 दोनों किडनी खराब होने पर क्या करे

किडनी के लिए फल

पुनर्नवा किडनी के लिए

Health tips


किडनी के लिए कौन सा फल खाने में सही रहेगा साथ-साथ शरीर में भी फायदे होंगे :-पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहिए दोस्तों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । शरीर के किसी भी अंग में कोई भी समस्या आ जाए तो हमें तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज करनी चाहिए । दोस्तों शरीर ही हमारे लिए संपत्ति है यानी शरीर स्वस्थ है तो यह जहां आपके लिए स्वस्थ ही रहेंगे। इसलिए हमेशा अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए ।




वर्तमान आज के दौर में वातावरण इतना खराब हो गया है कि लोगों के भीतर एक नहीं बल्कि कई प्रकार के बीमारी मौजूद है । जब तक शरीर में बीमार का असर बाहर नहीं आते हैं तब तक लोगों को कुछ भी समझ में नहीं आती है । वातावरण दूषित होने के कारण लोगों के भीतर सबसे ज्यादा बीमार और शरीर कमजोरी होने की दिखाई दे रहे हैं । वातावरण दूषित होने के कारण हमें कुछ अलग से उपाय अपनाना चाहिए जिससे हमारे शरीर हमेशा स्वस्थ रहें और कई प्रकार के रोगों से मुक्ति पा सकें । 


डॉक्टर के अनुसार आज के दौर में लोगों के भीतर सबसे ज्यादा किडनी पर इफेक्ट हो रहा है । इसका कारण यह है कि एक तो वातावरण दूषित है दूसरा हमें खुद अपने शरीर का ध्यान नहीं देते हैं , कई लोग परिवार की उलझन के कारण और अपने काम की उलझन के कारण शरीर का ध्यान नहीं दे सकते हैं । जिसके कारण लोगों के किडनी पर असर पड़ता है और किडनी जल्द ही डैमेज होने की संभावना होती है। 


अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर का ध्यान नहीं देंगे तो सिर्फ कितनी ही नहीं बल्कि शरीर में कई प्रकार के बीमारी फैली सकता है इसलिए शरीर का ध्यान देना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । अब डॉक्टर के अनुसार यदि किसी व्यक्ति के किडनी कमजोरी है उन्हें कोई भी शारीरिक श्रम करने में परेशानी हो रही हैं तो जल्द से जल्द किसी अच्छे डॉक्टरों से इलाज करना चाहिए । 


अधिकांश लोग काम के सिलसिले में अधिक शरीर का ध्यान नहीं दे सकते हैं जिसके कारण हमारे किडनी पर बुरा असर पड़ता है । अगर आपके किडनी कमजोरी हैं तो ऐसे में अभी से सतर्क हो जाइए ,क्योंकि किडनी कमजोर होना आपके लिए बहुत ही हानिकारक है किडनी शरीर के प्रधान रक्षक है । 



किडनी के लिए रामबाण

बैद्यनाथ किडनी टॉनिक

पतंजलि किडनी मेडिसिन

किडनी खराब करने वाली दवा

दोनों किडनी खराब होने पर क्या करे

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

आयुर्वेदिक मेडिसिन फॉर किडनी क्रिएटिनिन


किडनी को हमेशा स्वस्थ रखने का कई प्रकार के साधन है । यदि आप इस नियमों को पालन करेंगे तो आपके शरीर में रहने वाले दोनों किडनी हमेशा स्वस्थ रहेंगे । पाठकों यदि आप जानना चाहते हैं कौन सा फल खाने से किडनी हमेशा स्वस्थ रहेंगे और सुरक्षित रहेंगे । तो हमारे लेख के जरिए आपको बता देना चाहते हैं । पाठकों एक ऐसा शक्तिशाली पोषक तत्व वाले फल है जहां खाने से सिर्फ किडनी ही नहीं है बल्कि शरीर के पूरे हड्डियों तक भी मजबूत रखते हैं । इसके लिए जो फल आज हम आपको बताने जा रहे हैं यह खाना आपके लिए बहुत लाभदायक होंगे । 



किडनी के लिए कौन सा फल खाने से लाभदायक होंगे जानिए ।

Health tips


किडनी के लिए अमरूद का फल खाने से सबसे ज्यादा फायदे होते हैं । डॉक्टर के अनुसार अमरूद का फल खाने से सिर्फ किडनी ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के हड्डियों को भी मजबूत करते हैं और तो और शरीर में दूषित पदार्थ को भी बाहर निकालने में मदद करता है । यदि आप अमरूद का फल नहीं पहचानते हैं तो आपके लिए दिया गया चित्र को देखकर पहचान लीजिए । और इसे बाजार से खरीद कर प्रतिदिन अवश्य खाएं । 


अमरूद फल में अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है जिसमें शरीर के खून को भी साफ करने में मदद करता है । और दांत में सूजन को भी ठीक करते हैं। अमरूद मनुष्य के लिए एक वरदान है अमरूद फल खाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं । लोग अमरूद के विषय में बहुत कम जानते हैं जिसके कारण इसका भाव इतना काम है । अमरूद फल खाने वाले लोग बहुत कम मिलते हैं अगर कोई व्यक्ति इसका फायदे जान लेंगे तो अधिक से अधिक इसका सेल होंगे जिससे इसका भाव अधिक हो सकता है । लेकिन आमतौर पर आप देखेंगे कि जो भी फल आप बाजार में खरीदने जाएंगे सबसे सस्ता फल में से आपको अमरूद फल ही मिलेंगे । 


प्रतिदिन सुबह ब्रेकफास्ट करने के बाद अमरूद का फल 100 ग्राम तक खाएं इससे आपके किडनी हमेशा स्वस्थ रहेंगे और आपके शरीर भी स्वस्थ रहेंगे । प्रतिदिन अमरूद का फल खाने से शरीर संतुलन रहते हैं और तो और मानसिकता भी प्रबल वृद्धि होती है शरीर थकावट से दूर रहते हैं दोस्तों अमरूद मनुष्य के लिए वरदान है यदि आप इसका सेवन प्रतिदिन करेंगे तो इसका बेनिफिट आपको अवश्य मिलेगी ।


ध्यान रहे यदि आप हमेशा सर्दी ज़ुकाम से जूझ रहे हैं तो अमरूद उस समय ना खाएं क्योंकि अमरुद फल खाने से शरीर को गर्मी से बचाता है यानी अमरूद का फल खाने से सर्दी जुकाम आपके लिए और ज्यादा बढ़ सकता है । इसलिए सर्दी जुकाम के समय इस का सेवन कम मात्रा में करें । 


 पाठकों आप हमेशा इस बात पर ध्यान में रखें सिर्फ फल खाने से ही आपका किडनी स्वस्थ नहीं रहेंगे साथी साथ रोजाना सुबह-सुबह भरपूर पानी पीना भी बहुत जरूरी है । यदि आप रोजाना सही नियमित रूप से पानी नहीं पिएंगे तो भी आपका किडनी स्वास्थ्य नहीं होंगे इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉर्मल पानी पिए सुबह उठकर । क्योंकि पानी एक मात्र साधन है जो शरीर से दूषित पदार्थ को बाहर निकालने में जोरदार मदद करते हैं । उसके साथ-साथ आप अमरूद का फल भी खाएं ।


पाठकों उम्मीद करते हैं कि हमारे इस लेख के जरिए आप समझ गए होंगे यदि और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसी तरह हमारे साथ जुड़े रहिए । यदि और भी कोई समस्या है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें उसका समाधान करने के लिए हम लोग प्रयास करेंगे ।

किडनी के लिए रामबाण

बैद्यनाथ किडनी टॉनिक

पतंजलि किडनी मेडिसिन

किडनी खराब करने वाली दवा

दोनों किडनी खराब होने पर क्या करे

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

आयुर्वेदिक मेडिसिन फॉर किडनी क्रिएटिनिन


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

--------------OR----------------- Editable Script: