dharma hinduism ।। हिंदू धर्म का आसल परिचय क्या है ?

 

religion

dharma hinduism हिंदू धर्म ।।


dharma hinduism अधिकांश लोग हिंदू धर्म कहते हैं परंतु शास्त्र के अनुसार हिंदुओं के धर्म एकमात्र सनातन धर्म है जहां भगवान श्री राम के पूर्वजों ने ही सनातन धर्म का पालन करके गए हैं । आज भगवान श्री राम को हिंदू धर्म में पूजा करते हैं तो धर्म के अनुसार हिंदुओं के एक ही धर्म है जिसका नाम सनातन धर्म है । यह है कलयुग इस युग में किसी को भी धर्म शास्त्र का बातें समझाना मूर्खता होता है लेकिन फिर भी कोशिश करने पर धर्म के आगे पाप झुक जाते हैं । यदि व्यक्ति धर्म के मार्ग पर चलने की किसी को प्रेरणा देते हैं देते हैं तो आज नहीं तो कल सफल प्राप्त होते हैं भले ही इस कलयुग में पाप अधिक क्यों ना हो धर्म सदैव एक ही जगह पर टिके रहते हैं । सनातन धर्म का वर्णन करना एक आम इंसान के लिए संभव नहीं है लेकिन फिर भी जितना हो सके हम आपको हिंदू सनातन धर्म का वर्णन कर दिया हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आएंगे  ।


dharma hinduism हिंदू धर्म में देवी देवताओं का पूजा करते हैं इसका बहुत ही बड़ा कारण है देवी देवताओं का पूजा करने का कारण अगर आपको जाना है तो ग्रंथ पढ़ना होगा धर्म ग्रंथ में ही आपको सब कुछ प्राप्त होंगे कि हिंदू धर्म में देवी देवता का मूर्ति पूजा क्यों करते हैं । जिस प्रकार मनुष्य अपने कर्म का फल प्राप्त करते हैं ठीक उसी प्रकार हिंदू धर्म में देवी देवताओं का मूर्ति पूजा करने से फल प्राप्त होती है । यदि आप एक हिंदू हैं तो आप तो समझ सकते हैं लेकिन गैर हिंदू व्यक्ति इस बात को नहीं समझ सकते हैं । जिस प्रकार पवन दिखाई नहीं देते हैं लेकिन पवन के बिना प्राणी जीवित नहीं रहेंगे ठीक उसी प्रकार हिंदुओं के देवी देवता का पूजा नहीं करने से पूरे ब्रह्मांड नियंत्रण नहीं रहेंगे इसलिए देवी देवताओं का पूजा करना हिंदुओं के लिए अनिवार्य है । 

वेद कैसे पढ़े 


धर्म ग्रंथ के अनुसार जगत कल्याण के लिए भगवान के अवतार हुआ था धरती पर भगवान का अवतार क्यों हुआ था क्योंकि उन्हें पहले से ही पता था कि मनुष्य अपने धर्म मार्ग से भटक जाएंगे जिसके कारण भगवान स्वयं इस धरती पर अवतार लिया था । धर्म ग्रंथ के अनुसार जहां मनुष्य रहते हैं वहां शैतान भी रहते हैं लेकिन उसी जगह में भगवान भी विराजमान होते हैं । मगर मनुष्य का भीतर जब नकारात्मक ऊर्जा अधिक सवार हो जाते हैं तब भगवान नजर नहीं आते हैं जिससे उनके जिंदगी में हमेशा दरिद्रता और दुख आते हैं । हिंदू धर्म में जिस प्रकार वेद पुराण में वर्णन किया गया है उसे आप नकार नहीं सकते हैं क्योंकि जो भी वेद पुराण में लिखा गया है सभी प्रमाण प्राचीन काल से लेकर अभी तक मौजूद है । हिंदू धर्म ग्रंथ में मंत्रों, टोटके ,पूजा पाठ वर्णन किया हुआ है जिससे लोगों का फल भी मिलता है । लेकिन आज के दौर में जिस प्रकार लोगों के भीतर विश्वास और अविश्वास में परिवर्तित हो गया है इससे मंत्र ,तंत्र, पूजा पाठ का कोई महत्व नहीं रहा है । यदि कोई व्यक्ति हिंदू सनातन धर्म के विषय में विस्तार से जानना चाहते हैं तो उन्हें धर्म ग्रंथ चार वेद पढ़ना होगा जिससे हिंदू सनातन धर्म के विषय में विस्तार से बताया गया है । हिंदू धर्म कोई भी व्यक्ति स्थापित नहीं किया है यह तो प्राचीन काल से ऐसे ही पूजा-पाठ करते आ रहे हैं और सनातन धर्म का पालन करते आ रहे हैं । हिंदू हो या गैर हिंदू अगर व्यक्ति सनातन धर्म के चार वेद एवं 18 पुराण पढ़ लेंगे तो सिर्फ इतिहास नहीं बल्कि उन्हें ज्ञान भी प्राप्त होंगे । 


dharma hinduism हिंदू धर्म में जिस प्रकार चार वेद हैं ठीक उसी प्रकार हिंदू 4 वर्ग में  बांटा गया है । ब्राह्मण, क्षत्रिय ,वैश्य, और शुद्र समाज में इन 4 वर्ग लोगों को रहना बहुत ही आवश्यकता है यदि इन 4 वर्ग लोग समाज में नहीं रहेंगे तो समाज का कल्याण कभी नहीं होंगे । हिंदू सनातन धर्म में देवी देवताओं का पूजा पाठ करते समय इन 4 वर्ग लोगों का रहना आवश्यकता होती है नहीं तो पूजा संपन्न नहीं होगी । हिंदू धर्म ग्रंथ में सिखाया है कि इन 4 वर्ग लोग एक समान हैं कोई किसी से छोटा या बड़ा नहीं है अगर व्यक्ति खुद को बड़ा समझते हैं तो उन्हें इसका दंड भी मिलता है । समाज का कल्याण हेतु एवं पूजा पाठ करना है हेतु ब्राह्मण, क्षत्रियों, वैष्णव एवं शूद्र को रहना आवश्यकता है । हर मनुष्य को हिंदू सनातन धर्म ग्रंथ पढ़ना चाहिए क्योंकि हिंदू सनातन धर्म ग्रंथ में ही मनुष्य का पाप और पुण्य का वर्णन किया गया है । वर्तमान कलियुग चल रहा है इस कलयुग का प्रभाव से मनुष्य को भ्रमित कर रहा है । कलयुग का नाम ऐसे ही नहीं पड़ा है प्रत्येक मनुष्य के भीतर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव इतना प्रबल होंगे कि हमेशा उनके जिंदगी में काल बनकर रह जाएंगे इसलिए इस युग का नाम कलयुग पड़ा है।  हिंदू सनातन धर्म ग्रंथ के अनुसार इस युग में लोग पाप करने में हमेशा आगे रहेंगे ,धर्मशास्त्र कथा बहुत कम सुनेंगे, सही मार्ग पर चलने की प्रयास नहीं करेंगे, क्योंकि इस कलयुग का प्रभाव सभी लोगों के भीतर समा हुआ है । इससे बचना इतना आसान नहीं है भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने इसका उल्लेख किया है । व्यक्ति यदि इस कलयुग का प्रभाव से बचना चाहते हैं तो प्रभु श्री हरि का नाम लेना होगा सदैव तभी व्यक्ति इस कलयुग का प्रभाव से बच सकते हैं । 

वेद कैसे पढ़े 


dharma hinduism हिंदू धर्म में प्राचीन काल से गुरुकुल रहा करता था जहां बच्चों की शिक्षा प्रदान ऋषियों ने करते थे आज गुरुकुल ना के बराबर है । गुरुकुल में धर्म से लेकर शत्रु से कैसे व्यवहार किया जाता है सब कुछ शिक्षा प्राप्त होते थे । आज गुरुकुल नहीं है जिसके कारण लोगों के भीतर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव सबसे अधिक है । और गुरुकुल नहीं होने के कारण लोगों के भीतर धार्मिक भावना भी लुप्त हो गया है । वर्तमान यदि कोई व्यक्ति अपने माता पिता और जनता का सेवा करना चाहते हैं तो उन्हें रामायण उपनिषद पढ़ना चाहिए क्योंकि राज पाठ कैसे पालन किया जाता है और माता-पिता जनता का सेवा कैसे किया जाता है सब रामायण में ही सिखाया गया है । और तो और रामायण में यह भी सिखाया है कि शत्रु से कैसे निपटा सकता है । अगर कोई व्यक्ति के शत्रु हैं तो रामायण अवश्य पढ़ें रामायण में आपको वह ज्ञान प्राप्त होंगे जहां आपकी शत्रु आपके नजदीक कभी नहीं आएंगे । मनुष्य को क्या नहीं करना चाहिए यदि आपको जानकारी लेना है तो आप भागवत गीता अवश्य पढ़ें । महाभारत उपनिषद अवश्य पढ़ें इससे आपको आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त होंगे । आज जिस मानसिकता से मनुष्य गुजर रहे हैं यदि स्कूल, कॉलेज में भगवत गीता का पाठ पढ़ाया जाता तो इसका परिवर्तन जरूर मिलता लेकिन इस कलयुग का प्रभाव से मनुष्य का सही रास्ता ही भटक रहा है । मित्रों यदि आप हिंदू धर्म में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो श्रीमद्भागवत गीता पड़े । श्रीमद्भागवत पढ़ने से आपके भीतर एक अद्भुत महाशक्तिशाली ऊर्जा का संचार होगा जिससे आप समझ सकते हैं मनुष्य का असली धर्म क्या है ,क्या करने से मनुष्य परिवर्तन हो सकता है । तो मित्रों हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा अगर और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहिए पूरे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

वेद कैसे पढ़े 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने