परिवार में मृत्यु के बाद हिंदू रीति रिवाज कैसे करते हैं ? जानें


Hinduism


हिंदी में परिवार में मृत्यु के बाद हिंदू रीति रिवाज कैसे करते हैं जानें


हिंदू परिवार में किसी भी व्यक्ति का यदि मृत्यु हो जाए तो उसका रीति रिवाज और क्रिया कर्म कैसे पालन करते हैं , यह जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए दोस्तों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । कुछ लोगों का मानना यह है कि इंसान मरने के बाद कुछ भी नहीं रहता है लेकिन हिंदू संस्कृति में और धर्म ग्रंथ में उसका विपरीत है। अगर हिंदू परिवार में किसी भी व्यक्ति का मृत्यु हो जाता है तो उसका क्रिया कर्म करना पड़ता है । हिंदू धार्मिक अनुसार रीति रिवाज पालन करना बहुत कठिन है लेकिन आज के दौर में इतना रीति रिवाज बहुत कम लोग मानते हैं । पहले जमाने में यदि कोई व्यक्ति किसी भी हिंदू परिवार में मृत्यु हो जाता है तो उसका शरीर को अछूत माना जाता है ऐसे नियमों का पालन करना देहात एरिया में आज भी मौजूद है और आज भी इस तरह से पालन लोग करते हैं । मगर शहर में ऐसे रिती रिवाज पालन बहुत कम लोग करते हैं । हिंदू परिवार में यदि कोई व्यक्ति मृत्यु हो जाता है तो मृत्यु शरीर अगर कोई व्यक्ति छू लेते हैं तो उसे गंगा स्नान करना पड़ता है पूरी तरह शुद्ध होना पड़ता है तभी जाकर वह व्यक्ति किसी पूजा में बैठ सकते हैं देवी देवताओं का प्रसाद भी ग्रहण कर सकते हैं और जब तक व्यक्ति गंगा स्नान नहीं करेंगे तब तक किसी भी शुभ कार्य में शामिल नहीं हो पाएंगे । किसी भी व्यक्ति का मृत्यु हो जाने के बाद उसका शरीर में कई प्रकार के बैक्टीरिया फैल जाते हैं जिससे लोग शव को छूने के बाद गंगा स्नान करके शुद्ध हो जाते हैं यानी मरे हुए इंसान को छूने के बाद जो बैक्टीरिया उस इंसान पर फैल गए हैं बैक्टीरिया नषट हो जाएंगे जिससे चारों ओर बीमारी को रोकने में मदद करते हैं । शायद आपको पता नहीं है और यह बात अधिकांश लोगों को पता भी नहीं है, जो कि कैसे भी दूषित बैक्टीरिया क्यों ना हो गंगाजल उसे समाप्त कर देते हैं । इसलिए हिंदू धर्म में गंगा जल को देवी के रूप में पूजा भी करते हैं । गंगाजल जब तक हिंदू धर्म में किसी भी शुभ या पूजा परव में नहीं देंगे तब तक पूजा और कोई भी शुभ काम संपन्न नहीं होता है । 


हिंदू परिवार में अगर किसी व्यक्ति का मृत्यु हो जाता है तो उसका शरीर अग्नि में जलाया जाता है क्योंकि शरीर से जब आत्मा छोड़ देते हैं तब शरीर दूषित में परिवर्तित हो जाता है यानी कई तरह का बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाता है । जिसके कारण हिंदू शास्त्रों में उस शरीर को अग्नि में जलाया जाता है जिससे कई प्रकार के बीमारी फैलने से बचते हैं । माता-पिता मरने के बाद उनका बड़े पुत्र का ही अधिकार होता है मुखाग्नि करने का । अगर व्यक्ति के पुत्र संतान नहीं है तो पुत्रि संतान उसका अधिकार होते हैं । ऐसे रीति रिवाज प्रत्येक हिंदुओं में पाया जाता है ।


हिंदू परिवार में अगर किसी भी व्यक्ति का अचानक मौत हो जाता हैं तो उसका क्रिया कर्म रीति-रिवाज धर्म शास्त्र के अनुसार ही किया जाता है । परिवार में अचानक मौत हो जाने से उन्हें अप मृत्यु कहा जाता है । जैसे कि आत्महत्या  या अचानक एक्सीडेंट में मौत होना । हिंदू परिवार में अचानक मौत हो जाने से उसका क्रिया कर्म 3 दिन से लेकर 5 दिन में संपन्न किया जाता है ब्राह्मण के द्वारा । 

 हिंदू परिवार में अगर किसी भी व्यक्ति का नार्मल मौत हो जाते हैं तो उसका क्रिया कर्म 12 दिन से लेकर 14 दिन के अंदर संपन्न  किया जाता है ब्राह्मण के द्वारा । उसके बाद अपने रिश्तेदार से लेकर गांव के लोगों को भोजन कराया जाता है इससे मृत व्यक्ति के आत्मा शांति प्राप्त होती है । ऐसा मानना है कि अगर व्यक्ति मृत्यु से पहले जो भी कर्म किए हैं उसका कुकर्म का फल मिट जाता है ।  व्यक्ति के मृत्यु के बाद अगर उसका सही से श्राद्ध और पिंडदान नहीं किया गया तो धर्म के अनुसार उसका आत्मा यह धरती पर भटकता रहता है उनके आत्मा कभी शांति नहीं रहेंगे कहा जाता है कि उसका आत्मा प्रेत आत्मा में परिवर्तित हो जाता है । 


प्रिय मित्रों और एक बात आपको जानकारी होना चाहिए जो कि यह जानकारी अधिकांश लोगों को नहीं है । हिंदू परिवार में अगर किसी भी व्यक्ति को सांप ने काट लिया और उसका मौत हो गया तो उन्हें ना तो मिट्टी में दफनाया जाता है और ना ही अग्नि में जलाया ऐसे मृत व्यक्ति को एक नाव बनाकर किसी बहता हुआ नदी में बहा दिया जाता है और यह हिंदू रीति रिवाज है । यदि आपके वहां इसी तरह करते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा आशा करते हैं कि जो भी जानकारी हम यहां आपके लिए बताया है आप समझ गए होंगे और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहिए आशा करते हैं हमारे यह जानकारी आपको काम में जरूर आने वाले हैं तब तक के लिए आप सुरक्षित रहिए स्वस्थ रहिए जय हिंद ।

रामबाण टोटके

प्राचीन टोटके

महाशक्तिशाली टोटके

छोटे लेकिन अचूक टोटके

तांत्रिक टोटके

टोटके और उपाय PDF

प्रसिद्ध होने के उपाय

ज्योतिष उपाय टोटके

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने