रावण के माता पिता कौन थे राक्षस थे या मानव ? जानें

Ravan ke Pita Ka Naam



रावण के माता पिता कौन थे राक्षस थे या मानव?


रामायण में रावण के विषय में सभी कोई थोड़ा बहुत तो जानते हैं पर क्या आपने कभी रावण के माता पिता के बारे में जानते हैं अगर नहीं तो हमारे साथ बने रहिए ।

हेलो मित्रो नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं आपके सामने रामायण में सब कुछ दिखाया है यदि आपने नहीं देखे हैं तो आज हमारे इस पोस्ट को पढ़कर जानकारी प्राप्त करें रावण के माता पिता कौन हैं ?

👇

कौन है रावण के माता पिता और
 किस स्वभाव के थे ? क्या रावण जैसे थे ? 



रावण के पिता के पिता यानी रावण के नाना एक मनी ऋषि थे
और पहले युग में मनी ऋषि के स्वभाव चरित्रों किस प्रकार के होते हैं शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है । 
रावण के नाना की जैसे चरित्र और अच्छा स्वभाव के थे , ठीक उसी प्रकार रावण के पिता का भी अच्छा स्वभाव और तपस्वी थे।

रावण के पिता बहुत बड़ा शिव भक्त है और ऐसे भी पहले युग में ब्राह्मण लोग बहुत तपस्वी और मन की दयालु बहुत होते थे भक्ति भी साधना भी अपने अंदर बेशुमार रखते थे ।

रावण के पिता एक ब्राह्मण होकर भी एक राक्षसी से विवाह किया था और यह सब लीला भगवान विष्णु ने ही किया था ताकि इनके घर में बड़ा योद्धा कुशल वीर जन्म ले ।
शायद आपको पता होंगे कि रामायण होने से पहले रचा गया था सर्ग लोग में ताकि इस पृथ्वी लोग वही रामायण पढ़ने के बाद सही रास्ता चलने की मार्ग ढूंढ पाए ।

रामायण के अनुसार रावण के पिता विश्रवा थे तो ऋषि पुलत्स्य के पुत्र थे। रावण की माता कैकसी थी जो राक्षस कुल की थी इसलिए रावण ब्राह्मण पिता और राक्षसी माता का संतान था और रावण कई विद्याएं, वेद, पुराण, नीति, दर्शनशास्त्र, इंद्रजाल आदि में पारंगत होने के बावजूद भी उनकी प्रवृत्तियां राक्षसी थी और पूरे संसार में आतंक मचाता था। रावण का बड़ा भाई वैश्रावण था।

रावण के पिता रावण को सही मार्ग दिखाने की कोशिश करते थे पर रावण ने बचपन में ही इतना शक्ति प्राप्त कर लिया की उन्हें किसी की सहायता की जरूरत नहीं पड़ी या किसी की बात पर चलने की सलाह की जरूरत नहीं पड़ी यह आपने विचार रखते थे सभी का सामने ।

रावण के अंदर अहंकार बनना यह स्वभाविक है क्योंकि उन्होंने तीनों लोगों की स्वामी जो बन चुका था स्वर्ग लोक मैं अधिकार बना लिया था तो बताइए क्यों नहीं अहंकार होगा और उसी अहंकार से उसकी मृत्यु हुई है । 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने