नेवला में जहर होता है या नहीं,नेवला किस से डरता है ? जानें



नेवला किस से डरता है



 नेवला का जहर होता है कि नहीं ? अगर जहर होता है तो उसका आसर कैसे दिखाई देता है जानिए हमारे साथ मित्र नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।

नेवला एक छोटा सा प्राणी है बोलो तो लंबाई में दो से ढाई फीट के होता हैं । लेकिन इतने छोटे होने के बावजूद बड़े-बड़े नाग सांपों से युद्ध करने के लिए तैयार हो जाते हैं अपने आप को कभी सांप के साथ युद्ध के समय छोटा महसूस नहीं करता। उस समय तो उनका इतना हौसला बढ़ जाता है कि कितने भी बड़े सांप क्यों ना हो सांप के सामने कभी घुटने नहीं टकते हैं । सांप का हालत इतनी खराब हो जाते हैं कि उससे बचने के लिए इधर-उधर भागते फिरते हैं लेकिन नेवला उसे भागने नहीं देता हैं  । यदि नेवले के साथ सांप लड़ाई में जीत रहे होते तो भी नेवले उस मैदान से भागते नहीं और ना ही किसी से मदद लेते हैं अपने अंदर इतना हिम्मत बना लेते हैं की कितने भी बड़े नाग सांप क्यों ना हो वो डरते नहीं । सांप काटने के बाद भी नेवले की मौत क्यों नहीं होता इसका एक ही कारण है कि नेवला को पता है सांप का जहर किस जड़ी बूटी से ठीक हो सकता है  । वैद्य के अनुसार सांप से लड़ाई के बाद नेवला अपने जड़ी बूटी सेवन करते हैं जिसके कारण सांप के काटने के बाद भी उसकी मृत्यु नहीं होती ।



अगर आप नेवले घर में रखना चाहते हैं तो सांप के आना-जाना कम हो जाता है क्योंकि जहां नेवला रहते हैं वहां सांप कभी नहीं रहेंगे यह दोनों परंपरा दुश्मनी है एक दूसरे को बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं । जहां सांप दिखाई दिया अगर नेवलों को छोड़ दिया जाए तो ना सांप वहां रहेंगे और ना नेवले  उसको रहने देंगे । 


यदि अभी तक आप नेवला के और सांप के साथ लड़ाई नहीं देखा है रियल में तो कम से कम वायरल वीडियो में देख लीजिए आपको इतना मजा आएगा कि आप अपने आप को बहुत आनंद महसूस करेंगे लेकिन बात ये है कि किसी की लड़ाई में खुशी नहीं मनाना चाहिए । हमारे देश में कई प्रजातियां के सांप दिखाई देते हैं किसी की जहर होते हैं तो किसी के नहीं । और जिस सांप के जहर होता हैं किसी को काटने से उसका असर तुरंत शुरू हो जाता है । लेकिन कुछ प्रजाति सांप के जहर ना के बराबर होते हैं काटने के बाद भी थोड़ा बहुत दवाई करने से ठीक हो जाते हैं ।ठीक उसी प्रकार नेवला का भी जहर है लेकिन उसका जहर का असर धीरे धीरे होता है । कुत्तों की तरह ही नेवले के काटने से रेबीज की बीमारी होती है. इसके अलावा नेवले द्वारा किसी इंसान पर किए गए हमले के मामले भी सांप की तुलना में काफी आसर कम होते हैं. हालांकि, नेवले के हमले में कई लोगों की जान भी जा चुकी है । इसलिए आपको नेवले से सावधान रहना चाहिए  । दोस्तों बता देता हूं नेवले इंसान के बिना किसी से नहीं डरते हैं वह किसी के साथ लड़ने की तैयार हो जाते हैं । आप देखे होंगे बड़े-बड़े भयंकर जहरीले सांपों से लड़ने की क्षमता रखते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने