तुलसी का पौधा भूल से भी इस दिन में ना लगाएं, घर में दरिद्रता,संकट हमेशा रहेंगे


तुलसी का पौधा


तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए ?



हिंदुओं में तुलसी के पौधे को बहुत महत्व दिया गया है तुलसी को हिंदुओं में देव तुल्य माना गया है ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में लक्ष्मी जी वास करते हैं इसलिए इसे विष्णु प्रिया भी कहा जाता है तुलसी के पौधे का जितना धार्मिक महत्व है उतना ही मेडिकल के क्षेत्र में इसे महत्वपूर्ण माना गया है । तुलसी का पौधा सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा है घर में यदि आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो यह घर के आसपास के वातावरण को अच्छा बना कर रखता है और यदि आप रोजाना तुलसी का सेवन करते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है । मगर बहुत जरूरी है कि आप घर में तुलसी के पौधे को सही दिशा में रखें तुलसी के पौधों से लोगों की धार्मिक आस्थाएं से जुड़ी ही हैं साथ ही तुलसी का पौधा सेहत और वास्तु के नजरिया से भी बहुत लाभदायक है । नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । आपसे निवेदन है अगर आप हमारे वेबसाइट में नया मेंबर हैं तो हमें फॉलो करें जब भी कोई नया अपडेट होंगे आपके पास नोटिफिकेशन पहले पहुंचेंगे 



चलिए आगे बात करते हैं कई लोग अपने घर में तुलसी के पौधे को कहीं पर भी लगा देते हैं मगर ऐसा करने से आपको लाभ से अधिक नुकसान भी हो सकता है । अगर आप वस्तु पर विश्वास रखते हैं तो आपको वस्तु को ध्यान रखते हुए ही तुलसी का पौधा लगाना चाहिए तो चलिए वास्तु के अनुसार जानते हैं कि घर में तुलसी के पौधे को किस दिशा में लगाएं और कैसे लगाएं ।


  नंबर 1 दोस्तों आपको अपने घर में तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए । अगर आपके घर के ईस्ट डायरेक्शन में कोई भी स्थान ऐसा नहीं है जहां पर तुलसी का पौधा लगाया जा सके तो आप नॉर्थ यानी उत्तर दिशा में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं । आप इन दोनों ही दिशा में से ही जिस दिशा में भी तुलसी का पौधा लगा रहे हैं ध्यान रखें कि वहां भरपूर सनलाइट आती हो इस बात का भी ध्यान रखें । 


नंबर 2  तुलसी के पौधे को सीधी धूप में ना रखें गर्मी हो या सर्दी आपको नेट से तुलसी के पौधे को ढक कर रखना चाहिए बहुत सारे लोग तुलसी के पौधे को घर के अंदर में केंद्र में रख देते हैं मगर यह सही स्थान नहीं है । तुलसी के पौधे को हमेशा घर के किसी कोने में रखना चाहिए । आपको बता दें कि अगर आप नॉर्थ यानी उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा रखते हैं तो आपके घर में नॉर्थ पोल एनर्जी आती है और अगर आप ईस्ट दिशा में तुलसी का पौधा रखे हैं तो आपके घर में सोलर एनर्जी आती है । 


नंबर 3 दोस्तों अगर आप तुलसी एक से ज्यादा पौधे लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको तीन पांच सात और संख्या में इन पौधों को लगाना है । हिंदू धर्म में एवं से ज्यादा और संख्याओं को ज्यादा शुभ माना जाता है ।  इसलिए जब भी आप घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो आपको हमेशा तीन या पांच या किसी और विषम संख्या में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए ।


नंबर 4 दोस्तों आप जहां भी तुलसी का पौधा लगा रहे हैं उसे स्थान को साफ रखें ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा जहां भी आप रखते हैं वहां पर आप भूल से भी झाडू या डस्टबिन ना रखें । तुलसी को देवतुल्य माना गया है वास्तु के लिए आज से भी तुलसी को बहुत ही शुभ पौधा माना गया है । अगर आप तुलसी के पौधे को साफ रखते हैं तो आपके घर में देवी लक्ष्मी का सादा वास रहता है और कोई पिड़ी तक देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है ।  आपको हर 15 दिन में एक बार है तुलसी के पौधे की सफाई भी करनी चाहिए आपको इनमें कीटनाशक पोषक तत्व और मिट्टी को ऊपर नीचे करते रहना चाहिए । ऐसा करने से आपका तुलसी का पौधा हमेशा स्वस्थ रहता है इस बात का भी ध्यान रखें ।



नंबर 5 अगर आपके घर में दो से अधिक लोग रहते हैं तो सभी एक ही दिन में तुलसी में जलन डालें ज्यादा पानी से तुलसी की जड़े खराब हो जाती हैं । 



नंबर 6 दोस्तों तुलसी के पौधे को घर में किस दिन लगाना चाहिए ? हिंदू मान्यताओं और हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक मास में गुरुवार को तुलसी का पौधा लगाना चाहिए ।


नंबर 7  घर के लिए कौन सी तुलसी सबसे अच्छी है ?  हरी पत्तियों वाली तुलसी को श्री तुलसी कहा जाता है कि सही भाग्यशाली तुलसी या राम तुलसी या उज्जवल तुलसी के नाम से भी जाना जाता है । गहरे हरे या बैगनी रंग के पत्तों और बैगनी रंग के ताने वाली तुलसी को श्यामा तुलसी या गहरी तुलसी या कृष्ण तुलसी कहा जाता है यह भगवान कृष्ण से जुड़ा हुआ है । क्योंकि इसका बैगनी रंग है भगवान कृष्ण के गहरे रंग के समान है । तुलसी के पौधे किन दोनों किसी में से किसी एक को आप घर पर रख सकते हैं । 


नंबर 8 क्या तुलसी को घर के अंदर उगाया जा सकता है ? दोस्तों हां घर के अंदर उगाया जा सकता है बशर्ते इसे उचित धूप मिले आप इसे एक खिड़की के पास रख सकते हैं जो दिन के उजाले को अधिकतम करती है दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताइए और हमारे साथ जुड़ने के लिए फॉलो अवश्य करें ।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने