हाथी का स्वभाव कैसे होता है, क्या इंसान से भी बुद्धिमान होते हैं ? जानिए


animals




बेजुबान प्राणी से प्रेम करने वाले व्यक्ति को मोक्ष प्राप्त होती हैं  ईश्वर बड़े कृपा भी करते हैं । हाथी एक सरल स्वभाव के प्राणी है हाथी इंसान के साथ बहुत जल्दी ही मिलजुल जाते हैं आदमियों की तरह नकल करने में कोशिश करते हैं । हजारों साल पहले राजाओं ने बड़े बड़े मंदिर बनवाए थे हाथी के मददसे । हाथी दुनिया की सबसे बुद्धिमान प्रजातियों में से एक हैं। 5 किलोग्राम से अधिक वज़न का हाथी का मस्तिष्क (दिमाग) किसी भी स्थलीय जानवर की तुलना में बड़ा होता है। हालांकि सबसे बड़े आकार की व्हेल के शरीर का वज़न एक प्रारूपिक हाथी की तुलना में 20 गुना अधिक होता है, व्हेल के मस्तिष्क का वज़न एक हाथी के मस्तिष्क की तुलना में दोगुना होता है। सरंचना और जटिलता के आधार पर हाथी का मस्तिष्क मनुष्य के मस्तिष्क से समानता रखता है- जैसे एक हाथी के वल्कुट (cortex) में उतने ही न्यूरोन (तंत्रिका कोशिकाएं) होते हैं, जितने की मानव मस्तिष्क में, जो संसृत विकास (convergent evolution) को दर्शाता है।


हाथी कई प्रकार के व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, इनमें दुःख, सीखना, मातृत्व, अनुकरण (मिमिक्री या नक़ल करना), कला, खेल, हास्य, परोपकारिता, उपकरणों का उपयोग, करुणा और सहयोग इत्यादि भावनाएं शामिल हैं।

इन व्यवहारों में आत्म जागरूकता, स्मृति और संभवतया भाषा भी शामिल हो सकती है। इनमें अत्यधिक बुद्धिमान प्रजातियों के वे सभी गुण पाए जाते हैं जिन्हें केटाशियन और प्राइमेट्स  के समतुल्य माना जाता है। हाथियों की उच्च बुद्धिमत्ता और प्रबल पारिवारिक संबंधों के कारण, कुछ शोधकर्ता तर्क देते हैं कि मनुष्यों के लिए उन्हें चुनना नैतिक रूप से गलत है।

अरस्तू ने एक बार कहा था कि हाथी "वे जानवर हैं जो मन और बुद्धि की दृष्टि से सभी अन्य जानवरों को पीछे छोड़ देते हैं".
माना जाता है कि जिसके घर में हाथी होते हैं उनकी घर में धन की कमी नहीं होती ।
हाथी जल्दी किसी के ऊपर चढ़ाओ नहीं करते जब तक उसे कोई उंगलियां ना करें ।
हाथी के सामने यदि कोई व्यक्ति गाली गलौज करें अभद्र भाषा करें तो उसे सेवक भी सिखाते हैं ।
यदि कोई व्यक्ति प्रेम भाव से अनाज खिलाते हैं तो उसे आशीर्वाद भी करते हैं और उनके लिए प्रार्थना भी करते हैं । 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने