पशु पक्षियों को पिंजरे में रखना उचित है ?

पशु पक्षियों




हेलो मित्र नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं आपके सामने और यह जानकारी पशु पक्षी के प्रेम भाव कितना है मनुष्य के प्रति आइए जानकारी प्राप्त करते हैं ।

हेलो मित्रों क्या आप बता सकते हैं पशु पक्षी को एक पिंजरे में बंद करके रखना चाहिएय या नही ? शायद कुछ लोगों के मन में यह प्रश्न तो जरुर होते होंगे । परंतु मैं आज आपको बताएंगे किसी के जीवन एक पिंजरे में बंद रखने से उनका क्या परिस्थिति गुजरते हैं और यह बात शायद हर किसी को पता नहीं  । किसी पशु पंछी को पिंजरे में रहने के बाद उनके जीवन में क्या गुजरते हैं उन्हीं को पता है हम मनुष्य को पता नहीं है पर उनके जीवन में जो रंग होता है वह बिखर जाता है इसकी एहसास मुझे हुआ है । 
👇
जैसे कि अपने से जुदा होना कितनी तकलीफ होती है ठीक इसी प्रकार जो कुदरत ने बनाया है पशु पंछी को ,यदि आप उन्हीं के माता-पिता से अलग करके अपने पिंजरे में बंद रखेंगे तो उनके जिंदगी में क्या खुशी आएगी नहीं । वह भी बेजुबान एक प्राणी है उनका भी दिल है वह भी अपने से जुदा होने के लिए तड़पते हैं । यदि किसी पंछी या पशु को पिंजरे में रख दिया जाए तो वह भी अपने के लिए रोता है । जो मनुष्य अपने फायदे एवं खुशी के लिए दूसरे को रुलाते हैं उन्हें बहुत बड़ा पाप लगता है वही पाप का दंड भी मिलती है ।इसलिए ऐसे किसी भी बेजुबान पशु एवं पंछी को पिंजरे में नहीं रखना चाहिए इससे भगवान क्या कोई भी खुश नहीं होता है ।

आइए जानते हैं मनुष्य के साथ कौन-कौन पशु पक्षि रहना पसंद करते हैं ।


👇
दुनिया में प्राणियों में से 
सबसे बुद्धिमान इंसान है ,
और इंसान के बाद पशुओं एवं पंछी।
 इतना ज्यादा बुद्धि होता है की उसकी स्वभाव में ही पता चलता है कौन किसकी ज्यादा बुद्धि हैं ।

दुनिया में हर तरह की पशु दिखाई जाता है हर पशु के अंदर बुद्धि होता हैं अपने अपने तरीके से अपने पेट पालते हैं । दुनिया में कुछ ऐसा पशु है जो इंसान के साथ मिलजुल कर रहना बहुत पसंद करते हैं , अपने स्वभाव इंसान के पास बांटना चाहते हैं जैसे कि कुत्ता, बिल्ली ,चिंपांजी ,बकरी ,भेड़िया ,सूअर, गाय माता, हाथी इन सब  पशुओं इंसान के साथ रहने में परहेज नहीं करते हैं अपने सुख दुख स्वभाव एवं सहायता यह सब इंसान के साथ बांटना चाहते हैं  । कहे तो इन सब पशुओं के बुद्धि बहुत शांत स्वभाव के होते हैं । जिस पशु के अंदर अधिक बुद्धि और चतुर होते हैं वह कभी इंसान के पास रहना नहीं खोजते हैं ।


 उनको पता है कि अगर इंसान के साथ हम रहे तो इंसान के इशारा पर हमे चलना पड़ेगा इसलिए वह कभी भी इंसान के झांसा में नहीं आते हैं। जैसे कि सियार, शेर, नीलगाय ,हिरण , जंगली भैंस , भल्लू ऐसे कई प्रकार के पशु है जो इंसान के साथ रहना नहीं चाहते हैं ।
इन पशुओं के बुद्धि बहुत तेज चलते हैं यह हमेशा अपने धुन में चलते हैं , अपने आजादी में चलते हैं यह लोग अपने पेट भरने के लिए स्वयं शिकार करते हैं ना यह किसी को हेल्प करते हैं और ना ही किसी को हेल्प करने मैं इशारा करते हैं ।

इन पशुओं में से सबसे ज्यादा बुद्धिमान और चतुर सियार हैं , जो दूसरे की भजन को अपने हक में करने की कोशिश करते हैं । सियार किसी की झांसा में नहीं आते हैं वह अपने बुद्धि से दूसरे को उकसाता हैं यदि इंसान को देख लेते हैं तो वह कहीं दूर भाग जाते हैं और छुप जाते हैं । सियार अपने बुद्धि से छुपकर शिकार करते हैं और फिर अपने जाति से मिल बांट कर भजन करते हैं ।

पशुओं में से सबसे सुंदर हिरण एक शाकाहारी पशु है और अपने आजादी के साथ चलते हैं, वह किसी के झांसे में नहीं आते इंसान को देखते ही दूर भाग जाते हैं । हिरन बहुत तेज भागने में सक्षम है उसे बड़े-बड़े शेर पकड़ने में नकाब होते हैं ।

जो पशु पंछी आपके साथ रहना चाहते हैं अपनी मर्जी से उनके साथ आप प्रेम और लगाव रखें और देखिए चमत्कार ।

तो मित्रों किसी भी हाल पर अपने स्वार्थ के लिए पशु हो या पंछी पिंजरे में न रखा करें इससे भगवान कभी भी आपको क्षमा नहीं करेंगे इससे बहुत बड़ा पाप होता है ईश्वर की कृपा प्राप्त के लिए आप पशु पक्षी से प्रेम कर सकते हैं और प्रेम करने के लिए कई तरीका का है ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने