हिंदू लड़के से शादी करने के फायदे और नुकसान जानिए


 हिंदू लड़के से शादी करने के फायदे जानिए हमारे साथ ।


really


 मित्र नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं और यह जानकारी किसी की धर्म या किसी की आस्था की बदनाम करने का नहीं । मित्रों यह जानकारी उन लोगों के लिए है जो लोग धर्म के विषय में ऊंट पटांग बातें करते हैं धर्म सबका एक हैं मगर मजहब अलग है उसका नियम अलग अलग है । कुछ लोगों के दिल में छुपे हुई बातें जानने की इच्छा होती है इसलिए मैं वह जानकारी देने जा रहा हूं जो कि सभी को प्राप्त करना चाहिए । 


 मित्रों आइए जानते हैं हिंदू लड़के से शादी करने के क्या फायदे और नुकसान होता है?


 हिंदू धर्म में  मां, बेटी ,बहन देवी के रूप में सम्मान दिया जाता है और रहा पत्नी की बात हिंदू धर्म में पत्नी को वह जगह देते हैं जहां उन्हें होना चाहिए।

हिंदू धर्म में पत्नी को वह सम्मान देते हैं जहां उन्हें हर किसी में आजादी दिया जाता है । सर्वप्रथम पति अपने पत्नी की मन की इच्छा क्या हैं उसे समझने की कोशिश करते हैं ।

 पत्नी के मन की भावना को समझने की कोशिश करते हैं जहां उनकी कोई चीज से तकलीफ न हो ।  पति पत्नी का रिश्ता अनमोल  होता हैं जहां मरते दम तक एक साथ निभाना पड़ता है । हिंदू धर्म में यह भी मानते हैं कि पति पत्नी का रिश्ता एक जन्म का नहीं बल्कि सात जन्म का होता है ।

👇

हिंदू धर्म में पत्नी की और रूप है जहां देवी के रूप में भी मनाया जाता है हिंदुस्तान में  ऐसे संस्कृति आज भी जिंदा है विश्व में जहां भी हिंदू धर्म के लोग रहते हैं यह देखने मिलता है ।

 हिंदुस्तान में हर धर्म के लोग एक साथ रहते हैं वह भी प्रेम भाव से ।

हिंदुस्तान में सबसे अधिक हिंदू की जनसंख्या उसके बाद मुस्लिम आते हैं हिंदुस्तान में हिंदू और मुसलमान के भीतर लव मैरिज महीना में 2-4 दिखाई दे रहे हैं । यह परंपरा की रीति रिवाज है लड़की शादी होने के बाद उनकी जाति एवं गोत्र बदल जाते हैं मतलब जिस गोत्र में ओर जाति में लड़के होते हैं , लड़की उसी के गोत्र एवं जाति में आ जाते हैं ।

और यह सब समाज ने बनाया है और हमें समाज के देखते हुए चलना पड़ता है । 

तो आइए हम लोग इसी के चर्चा में बात आगे जानेंगे ।

 लोग शादी किसके लिए करते हैं?  लोग शादी इसलिए करते हैं ता कि उनके जीवन में अच्छा रंग आए एवं खुशी आए ।


तो क्या एक हिंदू लड़के से शादी करने पर जिंदगी में रंग आएंगे या बिखर जाएंगे तो मित्रो आइए जानते हैं ।

👇

हिंदू धर्म में हर पत्नी को आजादी है पत्नी अपने मन की इच्छा पति के सामने प्रकट कर सकती हैं ।  पत्नी की इच्छा  पूरी करने के लिए पति प्रयास भी करते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है और यह सबसे बड़ा आजाद है ।  हिंदू धर्म में एक से अधिक विवाह नहीं करते हैं जब तक अपने पत्नी जिंदा है तब तक पत्नी की खुशि के लिए जिंदगी भर मेहनत करते हैं । पत्नी के मांग पूरी करने के लिए तत्पर पर खड़े रहते हैं पति। 

हिंदू धर्म विवाह के बाद परिवार में कितना बच्चा चाहिए यह पति पत्नी आपस में निर्णय करते हैं दोनों का विचारधारा अलग नहीं होता। 


हिंदू लड़के से विवाह करने पर और भी फायदे हैं चाहे वह किसी भी धर्म के क्यों ना हो । उन्हें अपने धर्म में सम्मान देते हैं उनके सारे आजादी दिया जाता है  हिंदू लड़के तरफ से किसी भी प्रकार के जुलुम नहीं किया जाता है पत्नी की हर ख्वाहिश पूरी करने की कोशिश करते हैं । 

हिंदू लड़के से शादी करने के बाद घर में देवी देवताओं के पूजा कर सकते हैं अपने पति और बच्चों की खुशियां मांग सकते हैं ।  घर में किसी भी प्रकार की समस्या आने से पत्नी को वह अधिकार दिया जाता है कि कैसे वह समस्या को दूर कर सकें । यानी घर के स्त्री को पूरी तरह स्वतंत्रता दिया जाता है । 


हिंदू लड़के से शादी करने का ये फायदे हैं कि जब तक आप जिंदा रहेंगे तब तक दूसरी शादी नहीं करेंगे यह धर्म के विरुद्ध है एवं कन का भी विरोध है । ऐसे हिंदू धर्म में वर्तमान पत्नी जिंदा होने तक कोई दूसरी विवाह करता ही नहीं और आने वाले दिन में भी करेंगे नहीं । 


हिंदू लड़के से शादी करने का यह भी फायदे हैं कि जब तक आप स्त्री के रूप में है तब तक आप को ही प्रेम करेंगे दूसरी तरफ आंख उठाकर देखेंगे नहीं इतना भरोसा आप कर सकते हैं इसमें कोई संदेह नहीं क्योंकि उन्हें पता है एक सांसारिक धर्म कैसे निभाया जाता है । 


जानिए हिंदू लड़के से शादी करने के नुकसान। 

अपने माता पिता को छोड़कर जब कोई लड़की हिंदू लड़के से शादी कर लेते हैं तो उन्हें भले ही अपने माता पिता पुत्री के नाते उसकी शादी मान लेते हैं पर समाज नहीं मानती हैं ।  माता-पिता जब तक जिंदा रहेंगे संतान के लिए  समाज से बुरे भला बात सुनना पड़ता है ।
एक बेटी का दुख तब होती है जब उनके ही सामने अपने माता-पिता की अपमान  होती हैं । बस यही एक नुकसान है और कुछ नहीं ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने