शनि देव की पूजा महिलाएं कर सकते कि नहीं, शास्त्र क्या कहते हैं ? जानिए

शनिदेव की पूजा महिलाएं कर सकती हैं



शनिदेव की पूजा महिलाएं कर सकती हैं ?


 महिलाएं क्या शनिदेव की पूजा कर सकते हैं मित्रों जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए । नमस्कार मित्र हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।  हिंदुओं के देवी देवताओं की पूजा आराधना किसी को भी वर्जित नहीं किया गया मगर कुछ धार्मिक ग्रंथ के नियम अनुसार हमें सभी को चलना पड़ता है । 

भगवान शनि देव अन्याय के प्रति सदैव सजग रहते हैं किसी भी प्राणी पर अत्याचार होते हैं तो उनका विचार भगवान शनिदेव खुद करते हैं । क्योंकि उसे देवताओं से उपाधि मिली न्याय दिलाने के लिए इसी कारण भगवान शनि देव हम सभी के ऊपर नजर बनाए रखते हैं । जो व्यक्ति गलत कर्म करते हैं उन पर भगवान शनिदेव की कुदृष्टि पढ़ते हैं और जो व्यक्ति धर्म के मार्ग पर चलते हैं उन पर तो भगवान शनि देव कृपा करते हैं । 


सबसे पहले किसी भी देवी देवता को पूजा करने से हमें उन उन नियमों को ज्ञात करना चाहिए किस भगवान को पूजा करने से कौन से नियम होता हैं । अगर आपको नियम अनुसार पूजा करना नहीं आता तो आने वाले समय में आपके साथ कुछ दुर्घटना हो सकती हैं इसलिए हिंदू शास्त्र में जो भी नियम है उसी के अनुसार सभी को पूजा अर्चना करनी चाहिए ।

पहले युग में भगवान शनिदेव की पूजा महिला द्वारा नहीं की जाती थी पुरुष के द्वारा ही भगवान शनिदेव की पूजा होते थे । वैसे तो कोई भी भगवान की पूजा करने से सभी भगवान की कृपा प्राप्त होते हैं लेकिन भगवान शनिदेव की पूजा महिलाएं क्यों नहीं कर सकते हैं इसका कारण यह है कि गलती से भी भगवान शनि देव की मूर्ति स्पर्श किया तो एक नकारात्मक ऊर्जा जन्म लेते हैं जिसे भयंकर प्रभाव पड़ता है उन महिला पर और इस कारण के आपके साथ कुछ भी दुर्घटना हो सकता है । इसलिए आप भगवान शनिदेव को स्पर्श नहीं कर सकते हैं और ना ही भगवान शनिदेव पर तेल चढ़ा सकते हैं अगर आप ऐसे किए तो आप पर हनी पहुंच सकते हैं । 

प्रिय मित्रों यदि आपके शनि ग्रह कमजोर है या फिर भगवान शनिदेव की कुदृष्टि से बचना चाहते हैं तो  आप भगवान शनिदेव की पूजा अवश्य कर सकते हैं । लेकिन याद रहे कि आप मंदिर के अंदर जाकर कभी भी गलती से भगवान शनिदेव को स्पर्श ना करें और न ही तेल चढ़ाए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप भगवान शनिदेव की चालीसा पढ़े मंत्र पाठ करें पूजा अर्चना करें आप पर भगवान शनि देव कृपा बनाए रखेंगे । 

इस बात को भी ध्यान में रखें अगर आपके मासिक धर्म चालू हो गया तो उन 4 दिन तक घर में रहे हैं भगवान शनिदेव की पूजा अर्चना में कभी ना जाए । 

प्रिय मित्रों यदि आप कारखाना, लोहे से संबद्ध उद्योग, ट्रेवल, ट्रक, ट्रांसपोर्ट, तेल, पे‍ट्रोलियम, मेडिकल, प्रेस, कोर्ट-कचहरी से संबंधित उद्योग में नौकरी कर रहे हैं तो भगवान शनिदेव की पूजा अर्चना अवश्य करनी चाहिए  ।

प्रिय मित्रों अगर आप असाध्य रोग कैंसर, एड्स, कुष्ठरोग, किडनी, लकवा, साइटिका, हृदयरोग, मधुमेह, खाज-खुजली जैसे रोगों से जूझ रहे हैं तो भगवान शनिदेव की पूजा अर्चना अवश्य करनी चाहिए | इससे लोगों की कितने भी बड़े बीमारी क्यों ना हो सन भरने दूर हो जाता है ।


मनोकामना पूर्ति हेतु हनुमान जी के जबरदस्त उपाय जानिए


शुभ बुधवार के दिन क्या करें और क्या ना करें जानिए 


ईश्वर कहां है और कैसे करें उनकी दर्शन प्राप्त जानें


मंगलवार के दिन क्या खाना चाहिए पूरी जानकारी प्राप्त करें

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने