अमरूद में कौन सा तत्व पाया जाता है और कैसे लाभ होते हैं जानिए

अमरूद में कौन सा तत्व पाया जाता है और कैसे लाभ होते हैं जानिए 

health tips


  मित्र नमस्कार मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं और यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । क्योंकि यह जानकारी फल से जुड़ा हुआ है और यह फल भारत में रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही सस्ता है । हां मित्रों में जिसका नाम कर रहा हूं वह है अमरुद ।.गांव शहर कहीं भी इसके पेड़ देखा जाता है । अधिकांश लोगों को उसका गुण नहीं जानते हैं और ना ही उसके अंदर में प्रोटीन के विषय में । तो मित्रों आज हम आपको अमरूद मैं कितने गुण है और अमरूद के अंदर कितने प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जानकारी देने जा रहा हूं ।


👇

प्रतिदिन भोजन करने के बाद अमृत खाने से शरीर के हड्डियों में कमजोरी को दूर करके शक्ति प्रदान करते हैं। उसके बाद दांतो की मसूड़े में जो भी बीमारी है वह भी दूर करने में सक्षम होते हैं । जिसके शरीर हमेशा गर्म रहते हैं वह व्यक्ति प्रतिदिन अमरुद खाएं इससे शरीर एवं दिमाग ठंडा रहता है  शरीर एवं दिमाग भी स्वस्थ रहते हैं


जिन लोगों के पेट सफा नहीं होते हैं वह हर रोज एक अमरुद सेवन करें इससे उनकी पेट सफा होने में बहुत ही मददगार होगी । भूख लगने में मदद करेंगे एवं पेट में कभी गैस नहीं बनेंगे । 

जिन व्यक्ति के सर्दी जुखाम लगे हुए हैं उस समय अमरुद का सेवन ना करें क्योंकि अमरुद बहुत ही ठंडा फल है इससे उनकी सर्दी जुकाम और बढ़ सकते ।


100 ग्राम अमरुद से कितने प्रकार के प्रोटीन होता है जानिए

👇

285 कि॰जूल (68 किलोकैलोरी)

कार्बोहाइड्रेट 14.32 g

शर्करा 8.92 g

आहार रेशे 5.4 g

वसा 0.95 g   प्रोटीन 2.55 g

विटामिन ए समरूप. 31 μg (3%) 

 बीटा-कैरोटीन 374 μg (3%)

थायमिन(विटा.बी१) 0.067 mg (5%)

रिबोफ्लेविन(विटा.बी२) 0.04 mg (3%)

नायसिन(विटा.बी३) 1.084 mg (7%)

पैण्टोथेनिक अम्ल (बी५) 0.451 mg (9%)

विटामिन बी६ 0.11 mg (8%)

फोलेट (Vit. B9) 49 μg (12%)

विटामिन सी 228.3 mg (381%)

विटामिन के 2.2 μg (2%)

कैल्शियम 18 mg (2%)

लौह 0.26 mg (2%)

मैग्नेशियम 22 mg (6%)

मैंगनीज़ 0.15 mg (8%)

फास्फोरस 40 mg (6%)

पोटैशियम 417 mg (9%)

सोडियम 2 mg (0%)

जस्ता 0.23 mg (2%) ।

ने प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जिससे हमारे मनुष्य के शरीर में काम आने वाले हैं । सोचिए अमरुद जैसी फल हमारे देश में कहीं भी प्राप्त होती है और सस्ता भी है । इसे हम लोग अनदेखा करके छोड़ देते हैं लेकिन जो लोग इसकी गुण जानते हैं वह हमेशा सेवन करते रहते हैं उनके शरीर भी बहुत ही मजबूत होता है ।


घर के आंगन में अगर थोड़ा बहुत जगह बचे हैं तो कम से कम एक अमरूद के पेड़ जरूर लगाइए इससे आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए बहुत ही लाभदायक होगा ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने