अंजीर खाने से मिलती है अनगिनत फायदे जानकर हो जाएंगे आप खुश

अंजीर खाने से मिलती है अनगिनत फायदे जानकर हो जाएंगे आप खुश ।

Health tips


 पुरुषों के लिए अंजीर सेवन के लाभ ।  दस्तों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।अंजीर में सबसे अधिक पोषक तत्व एवं गुणों के भंडार हैं हम इसके उपयोग से कई तरह के बीमारी को दूर कर सकते हैं और तो और शरीर के कमजोरी अंश को भी मजबूत कर सकते हैं । मैं आशा करता हूं कि इस जानकारी से आप खुश हो जाएंगे आने वाले दिन के लिए आपके घर के सभी सदस्यों अंजीर का सेवन से स्वस्थ और बलवान रहेंगे तो देर ना करक पूरे पोस्ट को अवश्य पढ़ें ।



दोस्तों अंजीर का पेड़ शहर से ज्यादा गांव घर में देखा जाता है । इसका बाजार में भी खरीदारी होती है और शहर में भी होती है । अधिकांश लोग इसका उपयोग नहीं करना जानते हैं इसका कितना महत्व है और कितने गुणवत्ता है सभी को पता नहीं है । पहले जमाने के लोग इसके सब्जी बनाकर खाते थे पर अभी का वर्तमान दिन में इसे उपयोग करते हुए ना के बराबर दिखाई नहीं देते हैं । परंतु जिन लोगों ने इसकी उपयोग करते आ रहे हैं उन्हें अंजीर का गुण अच्छी तरह से पता है । दोस्तों यह देसी फल है इस का गुण  बहुत ही अच्छा है ।


अंजीर का सेवन करने से कई प्रकार के बीमारियां भाग जाते हैं और तो और शरीर में वह ताकत लेकर आते हैं जहां कमजोरी शरीर को कुछ ही दिनों के अंदर स्वस्थ बना देते हैं ।


हम पुरुषों के लिए अत्याधिक फायदे हैं एवं महिला के लिए भी फायदे हैं । अंजीर के सेवन करने से शरीर में हार्मोन की मात्रा ज्यादा बढ़ाते हैं । अंजीर के सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बहुत ही तेज करते हैं ।  


मित्रों अंजीर का सेवन आप भोजन के साथ भुजिया बना कर भी ले सकते हैं, भुंजिया बनाने से और ज्यादा स्वादिष्ट लगता है । मित्रों अगर आप इस के पूरे पोषक तत्व लेना चाहते हैं तो सुबह-सुबह मुट्ठी भर अंजीर लेकर पानी में अच्छा से उबल लें । और उस पानी को सुबह सुबह खाली पेट में पीएं ।  उसके बाद सीजा हुआ अंजीर को थोड़ा सरसों तेल और कच्चा मिर्ची मिलाकर सुबह नाश्ता के साथ खाएं । 


दोस्तों चलिए जानते हैं अंजीर में कौन से पोषक तत्व और विटामिन पाया जाता है ।


अंजीर कैलशियम, रेशों व vitamin ए, बी, सी से युक्त होता है। एक अंजीर में लगभग ३० कैलरी होती हैं। एक सूखे अंजीर में कैलरी ४९, protein ०.५७९ ग्राम, कार्ब १२.४२ ग्राम, फाइबर २.३२ ग्राम, कुल फैट ०.२२२ ग्राम, सैचुरेटेड फैट ०.०४४५ ग्राम, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट ०.१०६, मोनोसैचुरेटेड फैट ०.०४९ ग्राम, सोडियम २ मिग्रा और vitamin ए, बी, सी युक्त होता है। इसमें ८३ प्रतिशत चीनी होने के कारण यह विश्व का सबसे मीठा फल है।


 Diabetes के रोगियों को दूसरे फलों की तुलना में अंजीर का सेवन खासतौर से लाभकारी होता है। अंजीर पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में help करता है। 


 अंजीर सेवन करने से जो व्यक्ति मोटा के लिए परेशान है उनके लिए बहुत ही फायदे हैं । अंजीर सेवन करने से मोटापा दूर करते हैं और साथ ही स्तन cancer और मेनोपॉज की तकलीफ़ों को दूर करने में मददगार पाए गए हैं। 


सूखे अंजीर में फेनोल, ओमेगा-३, ओमेगा-६ होता है। यह फैटी acid कोरोनरी हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में help करता है। अंजीर में कैल्शियम बहुत होता है, जो हड्डियों को दमदार मजबूत करने में सक्षम है । अंजीर में पोटैशियम ज्यादा होता है और सोडियम कम होता है इसलिए यह उच्चरक्तचाप की समस्या से भी बचाता है। 


अंजीर के सेवन करने से मधुमेह, सर्दी-जुकाम, दमा और अपच जैसी तमाम बीमारियों को दूर भगाने में सक्षम है ।


दोस्तों अगर आपका पुरुष शक्ति कमजोर है तो सुबह-सुबह अंजीर को मुट्ठी भर लेकर पानी में उबालकर रोजाना पी सकते हैं । इससे पुरुष शक्ति बढ़ाने में बहुत ही मददगार है । 

पुरुष शक्ति बढ़ाने का उपाय

लंबे समय तक शारीरिक संबंध बनाने के उपाय

पहली बार शारीरिक संबंध कैसे बनाएं

पति को खुश कैसे करें


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने