नींबू चाय पीने वाले व्यक्ति हो जाइए सावधान ।। नींबू चाय पीने से ऐसे करते हैं नुकसान और फायदे

Health tips


नींबू की चाय में वह फायदे हैं जहां अधिकांश लोगों को पता नहीं है मित्रों कुछ लोग तो दूध चाय पीने में दिलचस्पी रखते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं कि नींबू चाय पीने में कितने फायदे और नुक्सान आज उन लोगों को यह जानकारी होना बहुत ही आवश्यकता है । मित्रों याद रखें हमारे शरीर स्वस्थ है तो यह जहां भी हमारे लिए स्वस्थ है । इसलिए हम जब भी कुछ सेवन करेंगे उसका जानकारी होना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है । नमस्कार मित्रों हमारे वेबसाइट में आपका स्वागतम ।


नींबू चाय हमारे शरीर के लिए एक आयुर्वेदिक की तरह काम करते हैं । बहुत से लोग करते क्या है कि शरीर के थकान दूर करने के लिए अधिक से अधिक दूध चाय सेवन करते हैं मगर यह शरीर के लिए फायदे नहीं हानिकारक है । अगर आपका थकान दूर करना है तो उस समय नींबू चाय दो ढक पी लीजिए सारे थकान दूर हो जाएगी । 


प्रिय मित्रों नींबू चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है । नींबू चाय शरीर में विषाक्त पदार्थों को पेशाब के द्वारा बाहर निकाल देता है जिससे आपके शरीर के थकान को दूर करने में सहायता करते हैं ।


प्रिय मित्रों नींबू चाय पीने से आपके जुखाम फ्लू जैसी बीमारियों को दूर भगाने में सक्षम होता है इसके साथ अगर आप अदरक मिला ले तो और बेहतर होगा  आपके गले में बलगम आता है या खासी के रूप धारण कर लिया तो उससे भी छुटकारा मिल सकता हैं। नींबू ,चाय और अदरक मिलाकर अगर आप चाय पीते हैं तो आपके शरीर में सर्दी के मौसम में गर्माहट पैदा करते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रहता है ।






प्रिय मित्रों यदि आप दिन में दो से तीन बार नींबू चाय पीते हैं तो आपके खून में जो भी विषाक्त पदार्थ होंगे उसे बाहर निकाल देता है और आपके शरीर को पूरी तरह सक्रिय रहता है दिन भर । इससे तनाव को दूर करता है, दिमाग को तेज करने में सहायता करते हैं एवं मानसिकता सुधार करने में भरपूर सहयोग करते हैं । नींबू चाय पीने से सिर दर्द से लेकर थकान भी दूर करते हैं और पूरी तरह आपको सक्रिय करते हैं ।


नींबू की चाय और नींबू में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। इस चाय में पॉलीफेनॉल्स और विटामिन सी की अधिक मात्रा में पाया जाता है । एंटीऑक्सीडेंट न केवल स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं बल्कि शरीर के दूषित कोशिकाओं को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं । और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। नींबू की चाय के कैंसर को रोकने वाले गुण त्वचा के कैंसर की संभावना को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू में लिम्नोओड्स नामक यौगिक भी पाया जाता है जिससे मुंह के कैंसर, फेफड़े के कैंसर और पेट के कैंसर से लड़ने में मदद करता है।  


नींबू चाय के फायदे के बारे में तो जान लिया अब जानते हैं नुकसान के बारे में ।


यदि आपके घर में नींबू चाय बच्चों पीने की शौकीन रखते हैं तो उससे वंचित रखें क्योंकि नींबू चाय बच्चों के लिए सही नहीं है ।


यदि कोई गर्भवती महिला अपने बच्चों को स्तनपान करा रहे हैं तो उस समय गर्भवती महिला को नींबू चाय पीने से परहेज करना चाहिए इससे उनका नुकसान हो सकता ।

मित्रों यदि आप हाई बीपी वाले व्यक्ति हो तो नींबू चाय पीना आपके लिए सही नहीं होंगे । क्योंकि नींबू चाय पीने से अधिक ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है इससे नियमित सेवन करना आपके लिए सही नहीं होंगे ।


दस्त या इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के मामले में नींबू की चाय का उपयोग ना करें । आप इसके बजाय सादी काली चाय का सेवन कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारे यह जानकारी आपको पसंद आया होगा अगर और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इसी तरह जुड़े रहिए आपका दिन शुभ हो धन्यवाद । 







एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने