दवा के बिना मधुमेह नियंत्रण कैसे करें जानिए विस्तार से

दवा के बिना मधुमेह नियंत्रण कैसे करें जानिए विस्तार से

health tips


 दवा के बिना मधुमेह यानी /डायबिटीज कैसे नियंत्रण करें ,ऐसे कौन से उपाय हैं जो आप खुद से मधुमेह जैसे बीमारी को नियंत्रण कर सकते हैं हमारे साथ बन गई है मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । मधुमेह एक ऐसे खतरनाक बीमारी है जहां यह कोई भी दवाओं से ठीक होने वाला नहीं है । इसलिए मित्रों हमें वह उपचार करना है जहां मधुमेह जैसी बीमारी नियंत्रण रहे ।


दोस्तों दिन के दिन मधुमेह देसी बीमारी लोगों के अंदर बढ़ते जा रहा है और यह एक ऐसे खतरनाक बीमारी है ना तो आप अपने मनमर्जी भोजन कर सकते हैं और ना ही आप इस बीमारी के वजह से चैन से रह सकते हैं । ऐसे में जो व्यक्ति डायबिटीज से जूझ रहे हैं उन्हें ही पता है कितना तकलीफ है । 


हमारे शरीर में 90% बीमारियों को हम खुद निमंत्रण देते हैं । जैसे कि हम लोग खाना पीना का ध्यान नहीं देते हैं । जिस चीज में ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं उसी चीज को हम सबसे ज्यादा आहार में लेते हैं और वही हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने की एक मार्ग बन जाता है ।  बहुत से लोग ऐसे हैं कि अपने काम के सिलसिले में भोजन करने में समय भी नहीं रख पाते हैं । जिसके कारण हमारे शरीर कमजोर तो होता ही है और कई सारे बीमारियां का शुरुआत हो जाता है । 


अब बात करते हैं सुबह सुबह पानी पीने की । बहुत ऐसे लोग हैं जो सुबह के समय पानी पीते ही नहीं है और उस समय पानी पीने से हमारे शरीर इतना फायदे हैं कि आप सोच भी नहीं सकते । दोस्तों सुबह सुबह खाली पेट में पानी पीने से आयु बढ़ता है यानी बहुत ऐसी बीमारियां है जो दूर हो जाता है । यदि आपको सुबह सुबह पानी पीने की आदत नहीं है तो आज से ही पानी पीना शुरू कर दीजिए । क्योंकि पानी पीने से हमारे शरीर से कई दूषित रक्त पेशाब के द्वारा निकल जाता हैं । और आप इससे भी डायबिटीज को नियंत्रण रख सकते हैं । 


 30 या 35 साल के व्यक्ति को डायबिटीज हो जाता है तो उन्हें शारीरिक मेहनत करना बहुत ही आवश्यकता है । क्योंकि शारीरिक मेहनत करने पर शरीर से पसीना निकालते हैं और शरीर से पसीना निकलने से डायबिटीज को आप नियंत्रण रख सकते हैं । शारीरिक मेहनत करने के लिए अगर कुछ जुगाड़ नहीं मिलता है तो सुबह या शाम एक्सरसाइज घर पर ही करें । इससे आप डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं । 


दोस्तों सर्दी के मौसम में वैसे तो आप बैठे-बैठे शरीर से पसीना निकाल नहीं पाएंगे । इसलिए आपको एक्सरसाइज उतना करना है जैसे कि शरीर से ज्यादा से ज्यादा पसीना निकले । 


उसके बाद डायबिटीज नियंत्रण करने के लिए अपने आहार को ध्यान देना होगा । ऐसा कौन सा आहार है जिसमें सबसे ज्यादा शुगर की मात्रा है उसे परहेज करना होगा । आहार में आप सबसे ज्यादा हरी सब्जी शामिल करें । इससे और अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें । 


जो व्यक्ति डायबिटीज मरीज शारीरिक मेहनत करने में अक्षम है उन्हें अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए । दोस्तों डायबिटीज जैसी बीमारी को वैसे तो आप कोई भी अंग्रेजी दवा से ठीक नहीं कर पाएंगे । लेकिन उसे नियंत्रण आप जरूर कर सकते हैं आयुर्वेदिक जड़ी बटी से । दोस्तों अगर आप शारीरिक मेहनत करने में सक्षम नहीं है तो आपको जड़ी-बूटी का उपचार अवश्य करना चाहिए । क्योंकि जड़ी बूटी में वह पोषक तत्व है जहां आपके शरीर में शुगर का कंट्रोल सरल से कर सकते हैं । आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का असर धीरे-धीरे करता है हो सकता है कि आपका यह बीमारी जड़ से खत्म हो जाए । किसी अच्छे वैध से संपर्क करके जड़ी-बूटी को शामिल कर सकते हैं अपने डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रण करने के लिए ।


दोस्तों हमें यह जानकारी होना बहुत ही आवश्यकता है कि स्वस्थ शरीर में कितना ब्लड शुगर का लेवल होना चाहिए ।


नाश्ते या फास्‍ट से पहले ब्लड शुगर लेवल का स्तर 60-90 mg/dl

भोजन से पहले रक्त शर्करा का स्तर 60-90 mg/dl

खाना खाने के एक घंटे बाद 100 - 120 mg/dl


दोस्तों इन चार बातों को

 हमेशा याद रख कर चलें


👉 कार्ब्स को पूरी तरह आप बंद ना करें।


👉 दिन भर अधिक से अधिक पानी पीएं ।


👉 एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करें।


👉फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन अवश्य करें ।


दोस्तों अगर आप डायबिटीज मरीज है तो हर महीना अपना शुगर का लेवल अवश्य चेक करें और डॉक्टरों से संपर्क करें । किस आहार में आपको सबसे ज्यादा बेनिफिट मिलेगी यह जानकारी डॉक्टर अच्छी तरह से दे सकते हैं ।

दोस्तों मुझे उम्मीद है हमारे ये जानकारी आपको पसंद आया होगा और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहिए आपका दिन शुभ।


शराब पीने के फायदे और नुकसान


आंखों की रोशनी कैसे तेज करें


पेट की गैस दूर कैसे करें 


मसूर दाल खाने से यह है जबरदस्त फायदे 


धातु रोग से बचने का उपाय

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने