दिन में कितनी बार चावल खाना चाहिए ? जानिए

chawol

 1 दिन में कितनी बार चावल खाना चाहिए ? यह जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए । 

 मित्र नमस्कार 🙏मैं फिर से एक नया जानकारी लेकर हाजिर हूं पर यह जानकारी आपके सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी।


खान पीन हर चीज का मनुष्य के लिए एक आदत होता है जो आदत हम बचपन में ही करते हैं । लोग कहते हैं कि चावल खाने से शरीर मोटा होता हैं लेकिन मेरे नजर में तो ऐसा कुछ नहीं है । 

दुनिया में बहुत से लोग मेहनत करते हैं उन्हें तीन टाइम चावल की जरूरत पड़ती है । लेकिन उनका शरीर देखेंगे तो सही में बहुत ही मजबूत है । हम ऐसा क्यों सोचते हैं कि चावल खाने से ही मोटा होता है और रोटी खाने से मोटा नहीं होते हैं आइए इसके विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं ।

👇

हिंदुस्तान में बहुत ऐसे क्षेत्र हैं जहां तीन टाइम चावल खाते हैं मगर उनकी शरीर देखने से आप भी चौंक जाएंगे ।दरअसल हमारे हिंदुस्तान में बंगाल ,उड़ीसा ,बिहार, आसाम या तक बांग्लादेश में भी गांव में खेती करने वाले लोग तीनों टाइम चावल खाते हैं।  क्योंकि यह लोग बचपन से ही चावल खाने की आदत डाले हुए हैं इनको अगर रोटी दे दे तो कभी नहीं खाएंगे कहते हैं कि रोटी खाने से हमें भूख नहीं मिटती है । इसी कारण यहां के क्षेत्र के लोग सभी तीनों टाइम चावल खाते हैं कभी ख्याल रोटी एवं पूरी खा लेते हैं ।


मनुष्य के शरीर मोटा होने का बहुत से कारण होता है जो कारण सिर्फ चावल का ही नहीं काम से भी प्रभाव पड़ता है। जो लोग प्रतिदिन टाइम से भजन करते हैं चाहे वह चावल हो या रोटी उनके शरीर मोटा होना ताई है लेकिन शरीर को आप तभी कंट्रोल कर सकते हैं जब आप अपने खाने में ध्यान देंगे उसे कंट्रोल करेंगे । 


हम मनुष्य के लिए चावल खाना भी बहुत जरूरी है चावल में वह प्रोटीन मिलती हैं जहां हमारे शरीर को बहुत मजबूत करते हैं तो चलिए जानते हैं चावल हमें कब खाना चाहिए ?


चावल में वसा यानी फैट प्रोटीन कम होता है। इसमें नैचरल शुगर की मात्रा भी कम होती है। चावल की बहुत ही खूबियां है इसके नियमित सेवन से शरीर में इंसुलिन के स्त्राव को बनाए रखने में मदद करती हैं।


👉चावल में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इसमें साबुत अनाज के वे सभी गुण होते हैं, जो आपके शरीर का वजन नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। तो आपको अपने दिमाग से यह ब्रह्म निकाल देना है कि चावल खाने से शरीर के वजन बढ़ते हैं । 


दोपहर के भोजन में चावल खाने से शरीर में रौनक आएगी एवं शरीर में भरपुर ताकत भी बढ़ेगी ना आपके शरीर ज्यादा मोटा होने देंगे और ना ही पतली । इससे आपको  काम करने में भरपूर आनंद मिलेगी । कभी भी आलस जैसी नहीं लगेगी । लेकिन चावल आपको उतना ही ध्यान देकर खाना चाहिए ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने