पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय जाने

पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने का सरल उपाय जानिए हमारे साथ । मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपको स्वागत है । 🙏


Pati patni


मित्र जब हम किसी अनजान से जीवनसाथी बनाते हैं । किसी अजनबी से पवित्र रिश्ता बनाते हैं तो हमारे दिमाग में यह हमेशा ख्याल जरूर होता है होगा की पति पत्नी का पवित्र रिश्ता हमेशा मजबूत कैसे बनाए रखें । साथ-साथ यह भी मन में सोच जरूर होता होगा कि दोनों के अंदर प्यार कैसे बड़े । 


पति पत्नी के अंदर प्यार कम होने से खतरा बढ़ जाता है . और यह बात स्वाभाविक है क्योंकि पति पत्नी के बीच प्रेम कम होने से किसी और के पास अपने प्रेम को बांटने की इच्छा होती है । इसलिए हमेशा पति पत्नी के बीच प्यार मजबूत होना चाहिए । ताकि आने वाले दिन में कोई खतरा ना आ जाए ,कोई संकट न आ जाए । इसलिए पति पत्नी को हमेशा सोच यही रखने से सभी के लिए बेहतर होगी ।


आज का दिन में अक्सर लोग पैसे के पीछे भागने लगे हैं । बहुत ऐसे दंपति हैं जो पति पत्नी दोनों ही कहीं ना कहीं जॉब करते होंगे .तो इन लोगों के बीच में प्रेम कम होती हैं । इन लोगों के बीच में प्यार मजबूत कभी नहीं होगी । क्योंकि पत्नी का जो असली काम है वह कर नहीं पाते हैं । जिसके कारण पति से धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं । पत्नी पैसा का बारे में सोचेंगे तो प्यार कम होना ही है । 


धर्मशास्त्र यह कहते हैं कि पत्नी घर का लक्ष्मी होता है और उनका काम घर से लेकर पति का सेवा करना। इसमें पति पत्नी का प्रेम बहुत ही मजबूत होता है । 

जो पत्नी पति को सेवा करने के टाइम नहीं दे पाते हैं उनका प्रेम कभी भी मजबूत नहीं होगी । अगर पति पत्नी कहीं दूसरे जगह पर जब कर रहे हैं तो दोनों के अंदर दरार जरूर पैदा होती हैं इसमें कोई शक नहीं । 


वर्तमान युग में लड़कियां भी लड़के जैसे काम करने की सोच रखते हैं । पैसे कमाने के भी सोच रखते हैं इस सोच में कहीं ना कहीं प्रेम की कमी हो जाती है। जिसके कारण वर्तमान युग में पति पत्नी का रिश्ता  कमजोर देखने को मिल रही है। 


पति लाचार है, बेकार है कुछ भी काम नहीं कर सकते हैं । तो इसमें पत्नी को काम करना चाहिए । नहीं तो फिर उनका संसार कैसे चलेगी । अपने बच्चे को कैसे पालेगी । इसलिए घर को देखते हुए  महिला को भी कहीं ना कहीं जॉब करना चाहिए । 


लेकिन जो दंपत्ति पैसे के पीछे पड़े हैं ,जो पति-पत्नी एक-दूसरे अलग होकर job करते हैं  उनके जीवन में वह प्रेम कभी भी नहीं होगी जो प्रेम पति पत्नी को होना चाहिए।


पति पत्नी के प्रेम तभी बढ़ सकते है जब दोनों का भावनाएं एक हो । पति पत्नी हमेशा एक साथ हो । इसलिए एक दूसरे की भावनाओं को समझने की बहुत आवश्यकता है इसमें दोनों का ही प्रेम मजबूत होता है । पति पत्नी को एक दूसरे पर विश्वास रखना भी बहुत जरूरी है इसमें भी प्यार बढ़ने की ज्यादा संभावना होती है । 


एक दूसरे पर विश्वास करके उसे निभाना भी चाहिए।  ऐसा नहीं कि पत्नी पति को विश्वास कर रहे हैं और उस पर विश्वासघात कर देते हैं । कला सच एक दिन ना एक दिन सामने आने के बाद पति पत्नी का रिश्ता में दरार पैदा हो जाता है । इसलिए भूल से  किसी की मजबूरी को फायदा नहीं उठना चाहिए और न ही विश्वास को तोड़ना चाहिए ।


कहा जाता है कि पति पत्नी का रिश्ता एक जन्म का नहीं सात जन्म का होता है । इसलिए पति पत्नी का रिश्ता ऐसे मजबूत रखना चाहिए ताकि देखने वाला भी हैरान हो जाए । 

पत्नी की मन की भावना को समझने की प्रयास करें । एवं पति के मन की भावना को समझने की प्रयास करें .। उन्हें क्या जरूरत है उसे सामने लेकर आइए।  इससे दोनों का ही मन में प्रेम और बढ़ेगी ।


 पति पत्नी दोनों एक साथ हर रोज मां पार्वती एवं बाबा भोलेनाथ की पूजा करें । ऐसे करने से पति पत्नी का प्रेम बढ़ेगी एवं दोनों के अंदर कोई भी संकट हो वह भी दूर हो जाएगी ।


जब पति काम खत्म करके घर में आए तो पति के सामने प्रेम से पेश आएं । उस समय प्यार से बातें करें । उन्हें क्या चाहिए पहले से आप तैयार हो जाइए । इससे पति पत्नी का प्रेम और बढ़ेगी।


जब पत्नी किसी चीज पर भूल कर बैठे तो उन्हें ऊंची आवाज से ना बोले प्यार से समझाने की कोशिश करें । अगर प्यार से नहीं समझे तो आप उन्हें ऊंची आवाज से बोल सकते हैं पर पहले प्यार से समझाने की कोशिश करें इससे दोनों का प्रेम मजबूत होगी ।


पति पत्नी को झूठ कभी नहीं भूलना चाहिए। झूठ एक बार बोलने से बार-बार उसके सहारा लेने की इच्छा होती है । इसलिए पति पत्नी को एक दूसरे पर विश्वास करके ही रहना चाहिए । पति पत्नी को झूठ का सहारा कभी नहीं लेना चाहिए । झूठ से दोनों के अंदर दरार पैदा हो सकती है । इसलिए पति पत्नी को झूठ से सावधान रहना अति आवश्यक है ।

पति पत्नी हमेशा घर के काम से व्यस्त नहीं होना चाहिए । कभी-कभी बाहर में भी घूम लेना चाहिए जैसे कि भगवान के मंदिर या कहीं समुद्र के किनारे ऐसे में दंपत्ति के जीवन में प्रेम और बढ़ते है एवं पति पत्नी का प्यार मजबूत भी होता है ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने