वेद कैसे पढ़े? इस तरह से वेद पढ़ेंगे तो आपको मिलेंगे सबसे ज्यादा फल ।।


चारों वेदों की कीमत
वेद PDF
वेद कितने वर्ष पुराना है
ऋग्वेद किताब कहां से खरीदें
सम्पूर्ण वेद
सबसे पहले कौन सा वेद पढ़ना चाहिए
चार वेद


Hinduism


 वेद कैसे पढ़े ।। यदि आप इस तरह से वेद पड़ेंगे तो आपके लिए सबसे आसान होगा ।।


वेद कैसे पढ़े मानव जीवन कल्याण हेतु धर्म शास्त्रों में बहुत कुछ नियम बताया गया है । वेद पुराण भागवत गीता यह सभी उपनिषद पढ़ने का एक समय होता है और कुछ नियम भी होते हैं । अगर हम लोग बिना जानकारी से कुछ भी कर्म करते हैं तो उसका फल हमें सही नहीं मिलता हैं।  इसलिए हिंदू शास्त्र में सर्वप्रथम गुरु का दीक्षा या शिक्षा प्राप्त अवश्य करना चाहिए । गुरु दीक्षा प्राप्त करने से मनुष्य के जीवन का मूल मंत्रों आप जान सकते हैं । भगवान श्री राम वनवास जाने से पहले गुरु दीक्षा लिया था । गुरु दीक्षा लेने से मानव जीवन में सभी उद्देश्यों का महत्व आप समझ सकते हैं । हिंदू सनातन धर्म के आस्था से जुड़ा हुआ है वेद ,वेद हैं तो सनातन धर्म है वेद से ही उत्पन्न हुआ है सनातन धर्म । हिंदू सनातन धर्म में चार वेद है  ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद  आप इन चार वेदों के भीतर सभी इतिहास प्राप्त कर सकते हैं । इन चार धर्म ग्रंथों ही सभी मनुष्य का मूल मंत्र है । इन चार के वेदों पढ़ने के बाद आप अपना आध्यात्मिक ज्ञान एवं भौतिक ज्ञान सभी कुछ प्राप्त कर सकते हैं । 


वेद कैसे पढ़े ? वास्तव इतिहास जानेंगे तो आप हैरान में पड़ जाएंगे आप एक हिंदू हैं तो क्या आप जानते हैं आप का असल भाषा कौन सी है ? दोस्तों हिंदू सनातन धर्म के अधिकांश लोग अपनी भाषा को नहीं जानते हैं । वर्तमान अभी जिस भाषा में आप बात कर रहे हैं यह भाषा आपकी नहीं है आपको बता देना चाहते हैं इतिहास के अनुसार हिंदुओं के भाषा एकमात्र संस्कृत भाषा है । संस्कृत भाषा ही हिंदू सनातन धर्म के मूल भाषा है और यह जानकारी आपको कहीं नहीं मिलेंगे । दोस्तों जो भी उपनिषद में उल्लेख किया गया है सभी संस्कृत भाषा में है । आज वर्तमान संस्कृत भाषा लुप्त होते जा रहा है इसका कारण खैर इतना दूर इतिहास तक नहीं जाएंगे ।लेकिन युग परिवर्तन होने के कारण लोगों के भीतर भाषा भी परिवर्तन हो गया है ।यह तो समझना बहुत ही सरल है जब आपका धर्म ग्रंथ में ही संस्कृत भाषा में वर्णन किया गया है तो आपकी भाषा कौन से हो सकता है ! यदि आप वेद पढ़ना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले संस्कृत भाषा सीखना जरूरी है यदि आप संस्कृत भाषा में वेद पड़ सकते हैं तो आपको सब कुछ ज्ञान ऑटोमेटिक मिलेंगे । क्योंकि संस्कृत भाषा में जिस प्रकार वर्णन किया गया है उसका अगर आप अनुवाद करके पड़ेंगे तो उतना आप जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं । इसलिए संस्कृत भाषा सीखना आपके लिए बहुत ही आवश्यकता है । 


वेद कैसे पढ़े ? यदि आप वेद पढ़कर ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे उत्तम समाई हैं संध्या समय वेद पढ़े । चार वेद पढ़ने के लिए आपको काफी समय लगेंगे इसलिए आप एक समय निर्धारित करें जिससे प्रतिदिन आपके लिए कोई समस्या ना हो और आपको समय भी मिले । वेद पढ़ने पहले भगवान श्री गणेश जी को प्रणाम करें उसके बाद ब्रह्मा, विष्णु ,महेश्वर को प्रणाम करें । घर में जहां भी आप भेद पड़ेंगे उस जगह को सर्वप्रथम साफ सुथरा करें गंगाजल से छिड़काव करें उसके बाद दक्षिण दिशा में मुंह करके वेद पढ़ना शुरू करें । वेद पढ़ते समय अपने मन को एकाग्रता रखें अपने मन को कभी भी इधर उधर भटकने ना दें । पहले दिल से वेद अधिक समय ना पड़े, धीरे धीरे वेद पढ़ने का समय बढ़ाते जाइए इससे आपके मन एकाग्रता बने रहेंगे । पाठकों हमें आशा है यहां जो भी जानकारी आप के लिए बताया गया है आपको पसंद आए होंगे और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसी तरह हमारे साथ बने रहिए आपका दिन शुभ मंगलमय हो धन्यवाद ।

मनोकामना पूर्ति हेतु हनुमान जी के जबरदस्त उपाय जानिए

शुभ बुधवार के दिन क्या करें और क्या ना करें जाने

ईश्वर कहां है और कैसे करें उनकी दर्शन प्राप्त जानें

मंगलवार के दिन क्या खाना चाहिए पूरी जानकारी प्राप्त करें


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने