पतंजलि दवा से बॉडी बनाना चाहते हैं तो कैसे करें उपचार ? जानें

health tips


जो मित्रों पतंजलि दवा से अपना बॉडी बनाना चाहते हैं आज उनके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है । जब आप हमारे वेबसाइट में एक क्लिक के सहारे पर आ ही गए हैं तो यहां विस्तार से बताया गया आप किस प्रकार से उपचार करके बॉडी बना सकते हैं वह भी अपना तरीका से ।। दुबले पतले शरीर रहने से किसी को भी परेशानी में रहना पड़ता है तो ऐसे में मित्रों का परेशानी दूर करना ही हमारा उद्देश्य है बस हमारे साथ आप बने रहिए यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले हैं ।



पतंजलि कंपनी किसकी है ए तो आपको पता है ।‌फिर भी हम बता रहे हैं कि पतंजलि कंपनी के मालिक बाबा रामदेव है । इस कंपनी में जो भी प्रोडक्ट मिलता है ये सब पेड़ पौधे जड़ी बूटी से संबंधित है। पतंजलि के कुछ प्रोडक्ट है दमदार हैं उसमें किसी भी प्रकार की कोई भी मिलावट नहीं होता है जिससे लोग पसंद आज भी करते हैं । पतंजलि का प्रोडक्ट पहले सस्ता में मिलता था लेकिन आज के दौर में पतंजलि के सभी प्रोडक्ट महंगा हो गया है । 


बहुत से लोग जो हैं अपने सेहत को बनाने के लिए पतंजलि का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं । उन्हें कितना फायदे हो रहा है या नहीं हो रहा है यह तो इस्तेमाल करने वाला को ही पता है । लेकिन आपको पता हैं पतंजलि जो भी प्रोडक्ट बनाते हैं सब जड़ी बूटी से ही बनाते हैं । यह बात सही है कि पतंजलि का प्रोडक्ट अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है ।


 दोस्तों मेरे कहने का मतलब यह है कि अगर आप अपने सेहत बनाना चाहते हैं तो फिर पतंजलि का दवा क्यों पसंद कर रहे हैं । जो कि आप पतंजलि दवाई से भी अच्छा दवा बना सकते हैं तो क्या आप फिर भी पतंजलि का दावा इस्तेमाल करना चाहेंगे ?


  सेहत बनाने के लिए हम लोग इधर उधर दौर भाग करते हैं मगर फायदे कुछ नहीं होता है । सबसे पहले तो हमें सेहत बनाने के लिए खान-पान का ध्यान देना बहुत ही आवश्यकता है जिसके बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं है । उसके साथ-साथ आप खुद से एक ऐसे दवा बना सकते हैं अपने सेहत बनाने के लिए कि आप सोच भी नहीं सकते हैं । इसलिए तो आज हम आपके सहायता एवं आपका परेशानी को दूर करने के लिए यह लेख लिख रहा हूं ।



दोस्तों अगर अपने सेहत को तंदुरुस्त करना चाहते हैं तो पतंजलि जैसी दवाओं से दूर रहिए और खुद से दवा बनाना शुरू कीजिए जो कि आपके शरीर हमेशा सॉलिड रहेगा  । 


सबसे पहले तो आपको जो भी नियम बताएंगे उस नियमों का पालन करना होगा । 


कुदरत हमें सब कुछ दिया है अपने सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए । लेकिन अधिकांश लोगों को इसके विषय में जानकारी नहीं होने का कारण अपने सेहत से परेशान हमेशा रहते हैं । और सेहत बनाने के लिए इधर-उधर उटपटांग दवाई ढूंढते रहते हैं ।  तो आज उन मित्रों का परेशान दूर करने के लिए कुछ पेड़ पौधे के विषय में जानकारी दे रहे हैं । जिससे उपयोग करके आप अपने सेहत को बड़े आराम से तंदुरुस्त कर सकते हैं ।


सबसे पहले इन नियमों को पालन करें ।


सर्वप्रथम -  सुबह नींद से उठते ही हल्का गर्म पानी पीना होगा । जितने आप सुबह पानी पी सकते हैं उतना ही आपके लिए फायदे होंगे सुबह पानी पीने का अमृत जैसा लाभ मिलती है । 


दूसरा नियम - सुबह 8:00 बजे से लेकर 9:00 बजे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लेना होगा । दोपहर 1:00 बजे से लेकर 2:00 बजे के अंदर लंच करना होगा । रात 8:30 बजे से लेकर 9:30 बजे तक डिनर करना होगा


तीसरा नियम -  सर्दी के मौसम में कम से कम दिन भर 4 से 5 लीटर तक पानी पीना होगा और गर्मी के मौसम में कम से कम 6 से 7 लीटर तक पानी पीना होगा ।


चौथा नियम - रात 10:00 बजे के भीतर सोना होगा और सुबह 5:30 बजे से लेकर 6:00 बजे तक उठना होगा । यदि आप के नींद सुबह 4:00 बजे खुल जाता है । तो दोपहर लंच करने के बाद एक घंटा अवश्य सोएं । 


जिस मित्रों के शरीर दुबले-पतले कमजोर है वह मित्रों बाजार से कुछ प्रोटीन सामग्री लेकर आएं । जैसे कि काजू बादाम ,पिस्ता बादाम, किसमिस एवं चना । यह सभी सामग्री रात को सोने से पहले भिगो दें और इसे सुबह उठकर खाली पेट में अच्छे से चबाकर खाएं । और रात को सोने से पहले आधा लीटर दूध के साथ मिला लीजिए खेजूर । डिनर करने के बाद दूध के साथ खजूर मिलाकर सेवन करने से शरीर के हड्डियों को करते हैं मजबूत और शरीर को बनता है तंदुरुस्त।


चलिए अब जड़ी बूटी के बारे में बात करते हैं ।


तुलसी के 5 पत्ते कालमेघ के 2 पत्ते और बेल के 2 पत्ते इन सभी को एकत्रित करके सुबह खाली पेट में चबाकर खाएं । यह तीनों सामग्री आपके लिए रामबाण जैसे काम करने वाले हैं । अगर आप इसे रोजाना सुबह उपयोग करते हैं आपके लिए बहुत ही फायदे होंगे । क्योंकि तुलसी , कालमेघ, और बेल पत्ते के आपके शरीर में जब प्रवेश करेंगे तो भूख लगने में मदद करेंगे एवं शरीर के थकावट को दूर करेंगे और मानसिकता को भी स्वस्थ रखेंगे । 


दोस्तों दवा का इस्तेमाल करके आप सेहत तो बना सकते हैं मगर दवा का असर जितना दिन रहेंगे उतना दिन आपका सेहत सही रहेंगे । दवा बंद कर देंगे तो फिर शरीर पहले जैसा था ठीक वैसा ही हो जाएंगे इससे लाभ कुछ नहीं होगा । इसलिए दवा छोड़िए और यहां जो भी अपने लेख में बताया गया अगर आप इसे अपनाते हैं तो शायद आप जब तक जिएंगे तब तक आपका शरीर तंदुरुस्त रहेंगे ।


 मुझे उम्मीद है कि हमारे यह जानकारी आपको पसंद आया होगा अगर आपको हमारी यह जानकारी से कोई भी प्रॉफिट नहीं मिला तो हमें कमेंट अवश्य करें और जानकारी प्राप्त करें । 

हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे

बॉडी हेल्थ टिप्स

हेल्थ फिटनेस टिप्स इन हिंदी

नेचुरल हेल्थ टिप्स

हेल्थ से जुड़ी जानकारी

१०० हेल्थ टिप्स

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने