अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं ? ज्योतिष शास्त्र क्या कहते हैं जानिए

अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं


अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं जानकारी प्राप्त के लिए हमारे साथ बने रहिए मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपका स्वागत है ।

हिंदू सनातन धर्म के अनुसार जितना भी तिथियां होती है इन सब तिथियों को पालन करना अति आवश्यक है क्योंकि तिथियों को सही नियमों से पालन करने से हमें खतरा से या संकट से सदैव रक्षा करते हैं  ।

सिर्फ अमावस्या तिथि नहीं पूर्णिमा, एकादशी ,द्वादशी,संक्रांति इन सब तिथियों का भी बहुत महत्व दिया जाता है और इन सब तिथियों के अलग-अलग नियमों को पालन करना पड़ता है । आज हम बात करेंगे अमावस्या के दिन क्या करें और क्या ना करें यानी अमावस्या के दिन हमें क्या खरीदना नहीं चाहिए । यदि हम इस नियमों को पालन नहीं करते हैं तो शायद हमारे लिए हमारे परिवार के लिए कुछ संकट आ सकते हैं ।


धर्म अभी भी इस दुनिया में जिंदा है तभी तो धरती माता सही समय पर दिन रात दिखाते हैं हमें । तो दोस्तों जो कुछ भी हिंदू धर्म के अनुसार नियम सदियों से पालन करते आ रहे हैं हमारे पूर्वजों ने आज हम उन्हीं के नियम अनुसार चलेंगे तो चलिए जानते हैं कि आज अमावस्या के दिन में हमें क्या खरीदना नहीं चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जानते हैं ।

दरअसल अमावस्या के दिन पितरों के दिन मनाया जाता है इसलिए इन दिनों में यदि आप गलती से घर में झाड़ू खरीद करके लेकर आए हैं तो आपके और आपके परिवार में भयंकर समस्या आ सकते हैं । क्योंकि झाड़ू और मां लक्ष्मी देवी के गहरा संबंध बताया गया है हिंदू शास्त्र में इसलिए  अमावस्या के दिन में कभी भी नया झाड़ू या किसी के घर से अपने घर में झाड़ू का प्रवेश नहीं करना चाहिए इससे लक्ष्मी देवी नाराज होती हैं और आपके परिवार में किसी की भी शारीरिक कष्ट एवं बीमारियों से जुझ सकते हैं धन अधिक में भी समस्या आ सकती हैं इन दिनों में कभी भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए ।


अमावस्या के दिन में कहीं से भी आटा या गेहूं खरीद करके या किसी के घर से लेकर नहीं आना चाहिए अपने घर में । कहा जाता है कि इन दिनों पित्तारों के दिन होते हैं इसलिए अगर आप बाहर से गेहूं का आटा जो कुछ भी लेकर आएंगे यह सभी पितरों के भोजन में हो जाता है इसलिए बाहरी चीज घर में खाने वाला सामान कुछ भी लाना नहीं चाहिए घर में जितने भी सामग्री हैं उतना मैं ही अपने के लिए भोजन बनाना चाहिए ।

 

 अमावस्या के दिन में भूल से भी मांस और मदिरा खरीद करके अपने घर में नहीं लाना चाहिए । इस दिन में शुद्ध शाकाहारी भोजन करनी चाहिए अगर आप घर में मांस और मदिरा के सेवन करते होंगे तो आपके लिए शुभ संकेत नहीं है इस दिन भगवान शनिदेव का नजर हमेशा चारों ओर बने रहते हैं और इस दिन भगवान शनि देव ऊनपर नजर देते हैं जो अक्सर आयेसी के जिंदगी जीना चाहते हैं । तो मित्रों आप तो जानते हैं कि भगवान शनिदेव की नजर अगर किसी पर पड़ जाए तो उनके जिंदगी उलट कर रख देते हैं यानी उनका जिंदगी बहुत ही संकट से जीना पड़ता है । भगवान शनिदेव की नजर से बचने के लिए अमावस्या के है दिन में गलती से भी मदिरापान एवं घर में नॉनवेज नहीं करनी चाहिए ।  इस दिन मदिरा और नॉनवेज खरीदना भी नहीं चाहिए ।


 जिनको शुभ काम में बाधा उत्पन्न हो रही है अमावस्या के दिन में सर के बाल नहीं कटनी चाहिए, हाथ के नाखून नहीं कटनी चाहिए, और फिर अपने दाढ़ी भी इन दिनों न कटे । अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसारआप इस दिन सिंदूर लगा सकते हैं लेकिन नहा धोने के बाद ही साफ सुथरा होने के बाद ही मांग में सिंदूर लगाने से हमेशा सुहागिन बने रहेंगे ।

जिन मित्रों को हमेशा अच्छे काम में बाधा उत्पन्न होती है या किसी अच्छे जॉब पाने की समस्या हो रही है तो आप इन सब बातों को ध्यान में जरूर रखें और अपने जीवन को सफल बनाएं ।

रामबाण टोटके

प्राचीन टोटके

महाशक्तिशाली टोटके

छोटे लेकिन अचूक टोटके

तांत्रिक टोटके

टोटके और उपाय PDF

प्रसिद्ध होने के उपाय

ज्योतिष उपाय टोटके


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने