प्रेगनेंसी में समस्या हो रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह से तुरंत समाधान Dr. Nitu Singh

pregnancy in hindi




pregnancy in hindi || प्रेगनेंसी समस्याओं का समाधान  || विस्तार से जानने के लिए हमारे साथ बने रहें दोस्तों नमस्कार जब आप हमारे वेबसाइट में आई गए हैं तो बिल्कुल चिंता मत कीजिए । अगर आप लंबे दिनों से प्रेग्नेंट होने में किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो सारे जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं हम उम्मीद करते हैं कि हमारे यह जानकारी आपको पसंद आएंगे ।

 

कहा जाता है  सांसारिक धर्म पालन करना बहुत पुण्य काम होता है और संसार धर्म पालन करने से ही मोक्ष प्राप्त होता है। पति-पत्नी माता-पिता और अपने संतान आदि से एक छोटा सा परिवार बनता है जहां हम संसार कहते हैं । शादी करने के बाद संतान के लिए लंबे दिनों से कोई व्यक्ति इंतजार कर रहे हैं तो यह चिंता करना बहुत ही आवश्यकता है , क्योंकि व्यक्ति के संतान सुख प्राप्त नहीं होंगे तो यह संसार धर्म पालन करना व्यर्थ माना जाता है । दोस्तों आपको यह समझना बहुत जरूरी है एक संतान प्राप्त करना हमारे हाथ में कुछ भी नहीं है अगर आप पर भगवान की कृपा दृष्टि बने रहेंगे तो संतान प्राप्त कर सकते हैं । यदि आप संतान प्राप्ति के लिए परेशान हो रहे हैं लंबे दिनों से तो भगवान पर भरोसा करिए उनका पूजा-अर्चना अवश्य करिए ।नसबसे पहले तो आप भगवान शिव का पूजा अर्चना करें उसके बाद भगवान सूर्य देव का भी पूजा अर्चना करें जिससे आप संतान प्राप्त कर सकते हैं ।


कभी-कभी हमारे बुरे आदत के कारण प्रेग्नेंट होने में कई सारे समस्या दिखा देते हैं वैवाहिक जीवन में अगर किसी व्यक्ति के प्रेग्नेंट में कोई भी गड़बड़ दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । कुछ लोग तो बहुत बड़ा गलती कर बैठते हैं छोटी उम्र में शारीरिक संबंध बनाते हैं और फिर प्रेग्नेंट होने की डर से गलत दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं । जब तक एक संतान प्राप्त नहीं हो जाता है तब तक ऐसे दवाइयों से दूर रहना चाहिए ,क्योंकि इन दवाइयों के कारण शरीर में कई प्रकार के बीमारी भी फैलता है और प्रेग्नेंट होने वाले बच्चादानी वह भी खराब कर देते हैं । 


प्रेग्नेंट कैसे किया जाता है ? अगर आप चाहेंगे प्रतिदिन दो से तीन बार शारीरिक संबंध बनाएंगे तो आपसे कभी भी प्रेग्नेंट नहीं हो सकता है क्योंकि जब तक इस नियमों का आप पालन नहीं करेंगे तब तक प्रेग्नेंट कभी नहीं होगी ।  प्रेग्नेंट होने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है जो नियम हर किसी को पता नहीं है । प्रेग्नेंट करने के लिए सबसे पहले अपने शरीर और अपना उमर जरूर देख लेना चाहिए । अगर आपका उम्र 20 से 22 साल हो रहे हैं तो आप प्रेग्नेंट होने में सक्षम है। कई लोग ऐसे करते हैं छोटी उम्र में शारीरिक संबंध बनाने के बाद प्रेग्नेंट हो जाते हैं । लेकिन ऐसे कुछ गलती हम लोग कर देते हैं और वह गलती का सजा बाद में भुगतना पड़ता है । छोटे उम्र में प्रेग्नेंट होने का मतलब यह है कि आपका शरीर में बहुत से बीमारी फैलने वाले हैं इसलिए छोटी उम्र में प्रेग्नेंट कभी नहीं होना चाहिए । 


प्रेग्नेंट कैसे किया जाता है ?"अगर आपका पत्नी 20 से 22 साल का हो गया है तो आप उन्हें प्रेग्नेंट बड़ी आराम से कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आप अपने खान-पान का ध्यान अवश्य दीजिए । अगर आप अपने शरीर का ध्यान नहीं देंगे तो पत्नी का प्रेग्नेंट होने में समस्या दिखाई दे सकता है ।अगर पत्नी को प्रेग्नेंट करना है तो सबसे पहले मेन भूमिका निभाते हैं पति । पति देव अगर स्वस्थ हैं तो पत्नी को प्रेग्नेंट कर सकते हैं इसके लिए बस समय का जरूरत होता है और उसे फॉलो करना पड़ता है । अगर आप और आपके पत्नी के शरीर से शुक्राणु अंडा जीवित रिलीज हो रहे हैं तो आप बिल्कुल फिक्र मत कीजिए । पत्नी की पीरियड के 4 दिन के बाद यानी पांचवा दिन से शारीरिक संबंध बनाइए जिससे आप अपने पत्नी को प्रेग्नेंट कर सकते हैं । 


जिस तरह से हम आपको बताने की प्रयास कर रहे हैं शायद हमें उम्मीद है कि आप समझ रहे होंगे । पत्नी के महावारी 4 दिन तक रहते हैं पांचवा दिन से बच्चादानी खुला रहते हैं, पांचवा दिन से शारीरिक संबंध बनाना होगा जहां शुक्राणु के अंडा प्रवेश करते हैं ।बच्चेदानी में शुक्राणु के अंडा प्रवेश करने के बाद प्रेग्नेंट हो जाता है । अधिकांश लोगों के शरीर से शुक्राणु के अंडा आशी प्रतिशत मरे हुए रिलीज होते हैं इसलिए कभी-कभी प्रेग्नेंट होने में समस्या दिखाई देते हैं आपको यह देखना बहुत जरूरी है कि आप के शरीर से शुक्राणु के अंडा कितने प्रतिशत जीवित बाहर निकाल रहे हैं । इस बात पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है पति पत्नी संभोग करते समय दोनों के वीर्यपात एक साथ होना चाहिए अगर पत्नी का वीर्यपात पहले ही हो जाता है तो बहुत ही अच्छी बात है अगर दोनों का एक साथ होता है तो और अच्छा बात है । अगर पत्नी का वीर्यपात नहीं हो रहे हैं और आपका हो गया है तो इसमें आप कभी सफल नहीं होंगे ।

बच्चेदानी के भीतर दोनों के शुक्राणु अंडा प्रवेश होते हैं जिसका नाम है X और Y । पुरुष और नारी के भीतर X और Y शुक्राणु अंडा रहते हैं संभोग करते समय यह दो प्रकार के शुक्राणु अंडा रिलीज होता हैं जहां बच्चेदानी में प्रवेश करने के बाद प्रेग्नेंट होती हैं ।

गर्भवती होने में आमतौर पर महिला की उपजाऊ अवधि के दौरान संभोग करना शामिल होता है। गर्भवती होने की संभावना बढ़ाने के लिए यहां कुछ कदम और सुझाव दिए गए हैं: अपने मासिक धर्म चक्र को समझें: अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में जानें और पहचानें कि आप सबसे अधिक उपजाऊ कब हैं। ओव्यूलेशन, जब अंडा अंडाशय से निकलता है, आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के मध्य में होता है (अगले मासिक धर्म से लगभग 14 दिन पहले)। आप अपनी उपजाऊ अवधि निर्धारित करने में सहायता के लिए ओव्यूलेशन भविष्यवाणी किट का उपयोग कर सकते हैं या अपने बेसल शरीर के तापमान को ट्रैक कर सकते हैं। नियमित, असुरक्षित संभोग करें: ओव्यूलेशन से पहले और इसमें शामिल होने वाले दिनों के दौरान संभोग करने का लक्ष्य रखें। शुक्राणु महिला के प्रजनन पथ में कई दिनों तक जीवित रह सकता है, इसलिए ओव्यूलेशन से पहले सेक्स करने से अंडाणु निकलने के समय शुक्राणु के मौजूद रहने की संभावना बढ़ जाती है।

स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें: दोनों भागीदारों को स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने पर ध्यान देना चाहिए। संतुलित आहार लें, नियमित व्यायाम करें और धूम्रपान, अत्यधिक शराब के सेवन और अवैध दवाओं से बचें। अच्छा स्वास्थ्य रहने से प्रजनन क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। तनाव को प्रबंधित करें: तनाव का उच्च स्तर प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है, इसलिए विश्राम तकनीकों, ध्यान, या उन गतिविधियों में शामिल होकर तनाव को प्रबंधित करने का प्रयास करें जिनका आप आनंद लेते हैं। प्रसवपूर्व विटामिन पर विचार करें: गर्भधारण करने की कोशिश कर रही महिलाएं कुछ जन्म दोषों के जोखिम को कम करने के लिए फोलिक एसिड युक्त प्रसवपूर्व विटामिन लेना शुरू कर सकती हैं। चिकित्सीय सलाह लें: यदि आप कुछ समय से गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं लेकिन सफलता नहीं मिल रही है, तो किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श लेने पर विचार करें। वे किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने में मदद कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो प्रजनन उपचार पर मार्गदर्शन दे सकते हैं। धैर्य महत्वपूर्ण है: गर्भवती होने में समय लग सकता है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह अलग-अलग होता है। गर्भधारण में कुछ महीने या उससे अधिक समय लगना सामान्य बात है। प्रक्रिया के दौरान धैर्यवान और सकारात्मक रहें। याद रखें, प्रजनन क्षमता विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकती है, और हर कोई तुरंत गर्भधारण नहीं करता है। यदि आपको अपनी प्रजनन क्षमता के बारे में चिंता है या गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है, तो किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या प्रजनन विशेषज्ञ से पेशेवर सलाह लेना आवश्यक है। वे आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।


यहां आपके लिए जो भी उपाय बताया गया है अगर इस उपाय से समाधान नहीं हो रहा है तो आप सीधे किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें । यदि डॉक्टर से भी काम नहीं बनता है तो आखरी रास्ता बाचता है आपके लिए ईश्वर की प्रार्थना करें । अगर आप माता पिता बनने के लिए सपने देख रहे हैं तो यही एक रास्ता आपके लिए सही होंगे जो कि ईश्वर की कृपा । अगर आप ईश्वर की कृपा भक्ति से प्राप्त कर सकते हैं तो आप के गोद में संतान अवश्य प्राप्त होंगे बस भक्ति के साथ आप कर्म करते रहिए ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने