पीपल के पत्ते उबालकर पीने के चमत्कारी 9 फायदे, जानकर खुश हो जाएंगे


health fitness



 पीपल के पत्ते उबालकर पीने के फायदे


पीपल वृक्ष में कितने गुण हैं जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए उससे पहले मित्र हमारे वेबसाइट में आपको स्वागतम 🙏 मित्रों हमारे शरीर में किसी भी कारण से यदि कमजोर महसूस होने लगे तो उसे ठीक करने में हम स्वयं प्रयास करेंगे तो कैसे रहेगा । इसके लिए जानकारी होना अति आवश्यक है । आज वह जानकारी हम आपको बताएंगे जहां आप खुद से अपने शरीर का इलाज कर सकते हैं ।छोटे-मोटे बीमारी के लिए या छोटे-मोटे किसी भी प्रकार के समस्या के लिए कहीं डॉक्टर के पास जाने की कोई आवश्यकता नहीं है । 


मित्रों पीपल के पत्ते में इतना गुण है जो कि अधिकांश लोगों को इसके विषय में पता नहीं है । प्रिय मित्रों पीपल के पत्ते में वह गुण  हैं जहां आप इसकी जानकारी प्राप्त करते ही खुश हो जाएंगे । यदि आप पीपल वृक्ष के  फायदा उठाना चाहते हैं तो पूरी जानकारी प्राप्त करके उपचार करिए और देखिए आपके लिए क्या-क्या फायदे करते हैं ।

  

पीपल के पत्ते उबालकर पीने के फायदे


1) सांस की समस्या - सांस संबंधी किसी भी प्रकार के बीमारी में पीपल का पेड़ आपके लिए बहुत लाभदायक होगी. इसके लिए पीपल के पेड़ की छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालकर कड़ा धूप में सुखा लें. सूखे हुए छिलका का चूर्ण बनाकर खाने से सांस संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है. इसके अलावा इसके पत्तों का दूध में उबालकर पीने से भी  दमा जैसी रोग दूर होता है ।


2) दांत कैसे करते हैं मजबूत - पीपल की दातुन करने से दांत मजबूत होते हैं, और दांतों में दर्द की दूर हो जाता है. इसके अलावा 10 ग्राम पीपल की छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च को एक साथ पीसकर बनाए गए मंजन का प्रयोग करने से भी दांतों मैं होने वाले जितने भी समस्याएं सब दूर हो जाती हैं ।.


 3) विष का प्रभाव कैसे दूर करता है - किसी जहरीले जीव-जंतु द्वारा काट लेने पर अगर समय पर कोई चिकित्सक ना मिलने पर, तब पीपल के पत्ते का रस थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाने से विष का असर कम होने लगता है ।


4) घाव होने पर कैसे करते हैं दूर - शरीर के किसी हिस्से में घाव हो जाने पर पीपल के पत्तों का गर्म लेप लगाने से घाव जल्द ही सूख जाते हैं. इसके अलावा प्रतिदिन इस लेप का प्रयोग करने व पीपल की छाल का लेप करने से घाव जल्दी भर जाता है और जलन भी खत्म हो जाता है.  


5) जुकाम करते हैं दूर - सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में भी पीपल लाभदायक होता है. पीपल के पत्तों को छांव में सुखाकर मिश्री के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीने से काफी लाभ होता है. इससे जुकाम सर्दी दूर करने में सक्षम है ।


चेहरे के त्वचा सुधारने के लिए करें ये उपाय


7) त्वचा के लिए भी लाभ - त्वचा का रंग निखारने के लिए भी पीपल की छाल का लेप या इसके पत्तों का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा यह त्वचा की झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है. पीपल की ताजी जड़ को भिगोकर त्वचा पर इसका लेप करने से झुर्रियां को समाप्त करने में सक्षम .   


 8) तनाव कैसे करते हैं कम - पीपल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसके कोमल पत्तों को नियमित रूप से चबाने पर तनाव में कमी होती है, और जल्द ही बूढ़ा होने की असर नहीं होगा । दोस्तों पीपल के पत्ते आप सुबह उबालकर खाली पेट में पी सकते हैं इससे भी आपका शरीर जल्दी बूढ़ा नहीं होंगे ।


9) नकसीर कैसे करते हैं दूर - नकसीर फूटने की समस्‍या होने पर पीपल के ताजे पत्तों को तोड़कर उसकर रस निकालकर नाक में डालने से काफी लाभ होता है. इसके अलावा इसके पत्तों को मसलकर सूंघने से भी नकसीर में आराम मिलता है ।


प्राचीन काल में ना तो अंग्रेजी मेडिसिन थी और ना ही कोई डॉक्टर था  लोग इसी जड़ी बूटी की मदद से अपने शरीर मजबूत करते थे । शरीर के छोटे-मोटे जो भी बीमारियां होता था पीपल के पत्ते के जरिए दूर करते थे । आज के दौर में कुछ लोग जड़ी बूटी का इस्तेमाल करके अपने शरीर पूरी तरह स्वस्थ रखे हैं इसलिए इसे आप बिना संकोच किए उपचार कर सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने