सुबह खाली पेट केला खाने के कितना फायदे ? जानें


Healthy food list.
What is healthy food.
Unhealthy food.
10 healthy food name.
Health tips


एक केले में कितना फैट होता है । जानिए हमारे साथ। मित्रों नमस्कार हमारे वेबसाइट में आपको स्वागतम । मित्रों वैसे तो पेड़ के कोई भी फल हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है । लेकिन केले में इतना गुण है जो अधिकांश लोग को इसके विषय में जानकारी नहीं है इसलिए आज हम आपको जानकारी देंगे जहां आप इस जानकारी प्राप्त करके आज के बाद अपने शरीर को कमजोरी से बचा सकते हैं । पूरे पोस्ट को पढ़कर जानकारी प्राप्त कीजिए अगर आप अधूरे छोड़ देंगे तो शायद आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है ।


केले हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में जो भूमिका निभाते हैं शायद ही किसी और फल में मिल सकती है ।

 केले में वह गुण है जो शरीर की कन कन में कमजोरी को दूर करने में भरपूर मदद करते हैं । केला सेवन करने से शरीर के खून साफ करने में मदद करते हैं । केला सेवन करने से शरीर के हड्डी मजबूत करने में मदद करते हैं । कैलाश सेवन करने से भूख लगने में मदद करते हैं । 

केले सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है । 


केले बहुत ही ठंडा चीज है यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं और दिमाग भी तेज करने में भरपूर सहयोग करते हैं । सर्दी जुकाम लगने पर केले के सेवक ना ही करें केले ऐसे ही ठंडा चीज है उस समय केले सेवन करने से सर्दी जुखाम और बढ़ेगी । 


 जिन व्यक्ति के शरीर हमेशा गर्म होती है और जिनके दिमाग हमेशा परेशान में रहते हैं केले का सेवन अवश्य करें । केले सेवन करने से  शारीरिक कमजोरी को दूर करेंगे एवं मानसिकता कमजोरी को दूर करेंगे । सुबह-सुबह प्रतिदिन खाली पेट में केले सेवन करने से पेट में पथरी होने में कम संभावना होती है । सुबह सुबह खाली पेट में प्रतिदिन एक केले खाने से पेट साफ होने में मदद करते हैं । 

प्रतिदिन केले सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक होता हैं और लिवर में कमजोरी को दूर करते हैं ।

👇


जानते हैं एक केले के अंदर कितना प्रोटीन पाए जाते हैं ।


प्रति १०० ग्राम

👉कैलोरी (kcal) 88

👉कुल फैट 0.3 g

👉संतृप्त वसा 0.1 g

👉बहुअसंतृप्त वसा 0.1 g

👉मोनोअसंतृप्त वसा 0 g

👉कोलेस्टेरॉल 0 mg

👉सोडियम 1 mg

👉पोटैशियम 358 mg

👉कुल कार्बोहायड्रेट 23 g

👉आहारीय रेशा 2.6 g

👉चीनी 12 g

👉प्रोटीन 1.1 g

👉विटामिन ए 64 IU

👉विटामिन सी 8.7 mg

👉कैल्सियम 5 mg 

👉आयरन 0.3 mg

👉विटामिन डी 0 IU         👉विटामिन बी६ 0.4 mg

👉विटामिन बी१२ 0 µg   

👉 मैग्नेशियम  27 mg


एक केला में इतना सारे प्रोटीन पाए जाते हैं तो मित्रों आप समझ गए होंगे कि केला हमारे लिए कितने गुण हैं । 

सुबह सुबह खाली पेट में १ केला खाने से शरीर में शक्ति प्रदान करता है । पाचन शक्ति बढ़ाता है,भूख लगने में मदद करता है । जिन लोगों को आंखों की रोशनी कमजोर है उन्हें प्रतिदिन सुबह खाली पेट में एक केला खाना चाहिए । सुबह-सुबह एक केला से अधिक ना खाएं क्योंकि इसमें अधिकांश पोटेशियम एवं मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे अधिक सेवन करने से पाचन शक्ति में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं । इसलिए आप सुबह में कम मात्रा केला का सेवन कर सकते हैं इससे आप केलिए फायदे होंगे लेकिन अधिक सेवन ना करें ।


बता देते हैं जिन लोगों की कब्ज जैसी बीमारी है सर्दी जुखाम से परेशान है ऐसे लोग कभी केला का सेवन ना करें इससे बीमारियां और अधिक होने का संभावना है । 

जिन व्यक्ति के शरीर कमजोर हैं दुबले-पतले हैं ऐसे व्यक्ति भोजन करने के बाद एक गिलास हल्का गर्म दूध में एक केला मिलाकर पीना चाहिए । इससे उनके शरीर का हड्डियों को मजबूत करते हैं । बहुत जल्द उनकी शरीर मोटे होने लगेंग ।


बॉडी हेल्थ टिप्स


Daily Health tips


आयुर्वेदिक हेल्थ केयर


Natural health tips


हेल्थ से जुड़ी जानकारी


प्याज खाने के फायदे


शराब पीने के फायदे और नुकसान


आंखों की रोशनी कैसे तेज करें


पेट की गैस दूर कैसे करें 


मसूर दाल खाने से यह है जबरदस्त फायदे 

धातु रोग से बचने का उपा

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने