kali hindu goddess : काली माता का कृपा पाने का सबसे सरल उपाय


kali hindu goddess ll काली माता का कृपा पाने का ये हैं सबसे सरल उपाय ।

kali hindu goddess


 काली माता का कृपा पाने का यह है सबसे सरल उपाय जो आज हम आपको विस्तार से बताएंगे । दोस्तों वैसे भी काली माता का रूप बहुत ही भयंकर रूप आपको देखने को मिलते हैं लेकिन इस रूप के भीतर बहुत कुछ वास्तविक छुपा हुआ है जो आम इंसान को समझना इतना सरल नहीं है।  काली माता का इस रूप में बहुत ऐसे लोग हैं जो डर से पूजा करते हैं ,मगर काली माता का कृपा प्राप्त करना है तो कभी भी काली माता को डर से पूजा नहीं करना चाहिए । उन्हें अपने मन से और भक्ति से पूजा करना चाहिए इससे काली माता आप पर हमेशा खुश रहेंगे और कृपा करते रहेंगे ।


 तो चलिए विस्तार से जानते हैं आप काली माता का कृपा किस सरल उपाय से प्राप्त कर सकते हैं


काली का सबसे प्रारंभिक रूप बुरी ताकतों के विनाशक का है। वह शक्ति का सबसे शक्तिशाली रूप है और कुलमार्ग की चार उपश्रेणियों में से एक की देवी है, जो तांत्रिक शैववाद की एक श्रेणी है।  वह निर्दोषों की रक्षा के लिए बुराई का नाश करती है।  समय के साथ, काली को भक्ति आंदोलनों और तांत्रिक संप्रदायों द्वारा विभिन्न रूप से देवी माँ, ब्रह्मांड की माँ, आदि शक्ति या आदि पराशक्ति के रूप में पूजा जाता रहा है।   शाक्त हिंदू और तांत्रिक संप्रदाय भी उन्हें परम सत्य या ब्रह्म के रूप में पूजते हैं। काली माता को दिव्य रक्षक और मोक्ष या मुक्ति प्रदान करने वाली के रूप में भी देखा जाता है। काली को अक्सर उनकी पत्नी, हिंदू भगवान शिव पर खड़े या नृत्य करते हुए चित्रित किया जाता है, जो शांत रहते हैं और उनके नीचे साष्टांग प्रणाम करते हैं।  पूरे भारत और नेपाल में हिंदुओं द्वारा काली की पूजा की जाती है। 


 काली मर्दाना संज्ञा "kaal" के साथ "समय" या "time की परिपूर्णता" का स्त्री रूप है, और विस्तार से, समय "प्रकृति के बदलते पहलू के रूप में है जो चीजों को जीवन या मृत्यु में लाता है।"  उनके अन्य प्रसंगों में कालरात्रि ("काली रात"), और कालिका ("काली वाली") शामिल हैं।


 समान नाम काला (नियुक्त समय) काला (काला) से अलग है, लेकिन ये लोकप्रिय व्युत्पत्ति के माध्यम से जुड़े हुए हैं।  संघ को महाभारत के एक अंश में देखा जाता है, जिसमें एक महिला आकृति का चित्रण किया गया है जो मारे गए योद्धाओं और जानवरों की आत्माओं को दूर ले जाती है।  उन्हें काली माता ("द डार्क मदर") और काली भी कहा जाता है, जिसे कोबर्न नोट के रूप में, यहां या तो एक उचित नाम के रूप में या "गहरे नीले वाले" के विवरण के रूप में पढ़ा जा सकता है।  काली भी काल (शिव का एक विशेषण) का स्त्री रूप है और इस प्रकार शिव की पत्नी है।

वैसे अगर आप काली माता की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं या उनकी महिमा देखना चाहते हैं तो प्रत्येक मंगलवार और शनिवार के दिन पूजा आराधना अवश्य करें । 

माना जाता है कि हिंदू देवी देवताओं में से काली माता ही है जो सबसे अधिक भक्तों पर ध्यान देते हैं । काली माता की महिमा यह भी है कि यदि कोई भी भक्त काली माता को साक्षी मानकर कोई भी कार्य करें तो वह कार्य बड़ी आसानी से सफल होती है और तो और काली माता के साक्षी मानकर यदि आप वह काम संपूर्ण न करें तो उनका भी बहुत जल्द दंड मिलती है ।काली माता अपने भक्तों पर जितना जल्दी कृपा करते हैं उतना ही जल्दी दुष्कर्म करने वाले लोगों को दंड भी देते हैं । 

कहीं जाते समय अगर काली माता के मंदिर दिख जाए तो खड़े होकर प्रणाम करें आपके जितने भी समर्थ है उतना ही काली माता के मंदिर में दान करें देखिए उसके बाद काली माता की महिमा । अगर आपके अंदर माता के लिए भक्ति और श्रद्धा है और अटूट विश्वास है तो शायद हो सकता है कि मा आप को दर्शन दे दे । 

परमहंस रामकृष्ण देव काली माता के दर्शन प्राप्त किए थे उन्होंने कोई तंत्र मंत्र नहीं किए बस उन्होंने तो एक ही बात कहते गए की मां और मां जिसके फलस्वरूप उन्हें दर्शन प्राप्त हुई । 

परमहंस रामकृष्ण देव भक्ति के साथ मां पुकारते गया । काली माता भी रामकृष्ण देव के साथ दिया । मां शब्द रामकृष्ण देव के मुंह में हमेशा लगा रहता था । रामकृष्ण देव के मन में मां के लिए इतना भक्ति और अटूट विश्वास था कि मां ने अपने भक्तों से प्रसन्न होकर दर्शन दिया था । 

तो दोस्तों आप भी काली माता की महिमा को जान सकते हैं और उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं । न कोई मंत्रों और न ही कोई तंत्र की जरूरत है बस अपने मन में भक्ति रखें मां के लिए और मां शब्द हमेशा पुकारते जाइए।  यदि सच्चे मन से आप मां को स्मरण करेंगे तो मां आपके पुकार को जरूर सुन पाएंगे ।

मनोकामना पूर्ति हेतु हनुमान जी के जबरदस्त उपाय जानिए


शुभ बुधवार के दिन क्या करें और क्या ना करें जाने


ईश्वर कहां है और कैसे करें उनकी दर्शन प्राप्त जानें


मंगलवार के दिन क्या खाना चाहिए पूरी जानकारी प्राप्त करें

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने